ENG | HINDI

प्रोफेशनल लाइफ की ये बुरी बातें आपको कोई नहीं बताएगा

प्रोफेशनल लाइफ

नई नौकरी मिलने पर किसे खुशी नहीं होती और अगर पहली नौकरी है तो खुशी और एक्‍साइटमेंट दोगुनी हो जाती है।

हम सभी को लगता है कि ऑफिस जैसी जगह पर मज़े में काम हो जाता है और कलीग्‍स भी बहुत मदद करते हैं। यहां तक कि हम अपनी पहली जॉब बड़ी उम्‍मीदों के साथ शुरु करते हैं लेकिन बहुत जल्‍द ही हमें ये अहसास हो जाता है कि वो सब बातें बस सपना ही हैं और वास्‍तविकता से उनका कोई लेना-देना नहीं है।

यहां हम आपको प्रोफेशनल लाइफ की कुछ ऐसी बुरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पता आपको ऑफिस में एंटर करने के बाद ही चल सकता है।

अच्‍छी परफॉर्मेंस बन सकती है आफत

अगर आप बहुत मेहनत से काम करते हैं और अपने बॉस के चहेते हैं तो आपके कलीग्‍स को आपसे जलन हो सकती है। आपको अपने अच्‍छे काम की वजह से ऑफिस में दोस्‍त की जगह दुश्‍मन मिल सकते हैं। ऐसे में अगर आप कोई छोटी सी गलती भी करते हैं तो मैनेजर उसे ब बताने में कोई चूक नहीं करेगा। वहीं अगर आप डेडलाइन से पहले ही कोई काम पूरा करके देते हैं तो आपको और भी ज्‍यादा काम का बोझ सहना पड़ सकता है।

कंपनी का इंट्रेस्‍ट है सबसे जरूरी

कड़वा ही सही लेकिन प्रोफेशनल लाइफ का सबसे बड़ा सच तो यही है कि ऑफिस का इंट्रेस्‍ट सर्वोपरि है। हो सकता है कि आपको कंपनी की ग्रोथ के लिए बहुत मेहनत करने के लिए कहा जाए और आपकी खुद की ग्रोथ पर आपके अलावा किसी और का ध्‍यान ही ना जाए। हो सकता है कि ऑफिस में घंटों काम करने के बाद भी कोई आपकी सराहना ना करे लेकिन किसी दिन कुछ घंटे पहले चले जाने पर आप सबकी आंखों में खटक सकते हैं।

हर जगह है ऑफिस पॉलिसी

हर वर्कप्‍लेस में ऑफिस पॉलिटिक्‍स होती है और आप कितना भी चाहें इससे बच नहीं सकते हैं। लोग आपको बेवजह ही इस सबमें घसीट सकते हैं। आपको इस गेम के रूल्‍स सीख लेने चाहिए ताकि आप अपनी पोजीशन को बचा सकें।

धोखा मिल सकता है

कई बार आपके किए गए काम का श्रेय कोई और लेकर जा सकता है और जो प्रमोशन आपको मिलने वाला था वो किसी और की झोली में जाकर गिर सकता है। वहीं कई बार आपके सीनियर्स अपनी चमचागि‍रि करने वाले लोगों को ज्‍यादा तवज्‍जो दे सकते हैं।

वीकएंड पर ही मिले जिंदगी

एक बार आपने जॉब शुरु कर दी तो बस समझ लें कि आपके मज़े करने के दिन अब खत्‍म हो गए हैं। बेचैन होकर आप वीकएंड का इंतजार करने लगते हैं और उन खास दिनों के लिए प्‍लान बनाना शुरु कर देते हैं। इतवार की रात को डरावने सपने आते हैं जोकि सोमवार की सुबह को पूरे भी हो जाते हैं।

अगर आप भी अपनी प्रोफेशनल लाइफ की शुरुआत करने वाले हैं तो आपके लिए ये सच जानने बहुत जरूरी हैं क्‍योंकि जब ये अचानक से आपके सिर आ धमकेंगें तो आप खुद को बहुत बेबस सा महसूस करने लगेंगें। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले से ही सब जानकर उसके लिए तैयार हो जाए।