ENG | HINDI

दुनियाभर के ये ऑफिस रूल्स जानकर चकरा जाएगा आपका सिर

ऑफिस रूल्स

ऑफिस रूल्स – सिर्फ भारत में ही नहीं बल्‍कि दुनियाभर में काम को लेकर कई अजीबोगरीब ऑफिस रूल्स बनाए गए हैं जिनके बारे में जानकर आपको विश्‍वास ही नहीं होगा कि कोई कंपनी अपने इंप्‍लॉयीज़ के साथ ऐसा भी कुछ कर सकती है।

आज हम आपको दुनियाभर के कुछ खास और अनोखे ऑफिस रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

जापान में मेहनती वर्कर्स को ऑफिस में सोने की इजाजत दी जाती है।

वहीं संयुक्‍त अरब अमीरात में ऑफिस में काम के दौरान कुछ घंटे रीडिंग के लिए निकालने की अनुमति है। इस नियम से ना केवल किताबे पढ़ने के शौकीन लोगों को फायदा होता है बल्कि लोग अनुशासन में भी रहते हैं।

1- छुट्टियां लेना है जरूरी

काम को लेकर सबसे बढिया कानून ऑस्ट्रिया में बना है जहां 6 महीने काम करने के बाद हर इंप्‍लॉयी को 30 दिन तक पेड लीव दी जाती है। अगर आप इस देश में काम करते हैं तो आपको 6 महीने के बाद ही पूरे एक महीने के लिए पेड लीव मिल सकती है। 25 साल से कम अनुभव वाले लोगों को भी ये सुविधा मिलती है और अगर आपको 25 साल से ज्‍यादा अनुभव है तो यहां आपकी छुट्टियां 30 से बढ़कर 36 हो जाती हैं।

2- सोने की आजादी

ऑफिस में ना जाने कितनी ही बार नींद आती है और आपका मन झपकी लेने का करता है लेकिन ऑफिस में तो ऐसा कर पाना असंभव है। लेकिन अगर आप जापान में हैं तो आपका ये सपना भी पूरा हो सकता है। यहां आप ऑफिस में भी सो सकते हैं। दुनिया के कई देशों में ऑफिस में नींद की झपकी लेने पर आपको नाकारा समझा जा सकता है लेकिन जापान में ऐसा नहीं है। जापान में इसे लोग मेहनत का प्रतीक मानते हैं।

3- घूमना आपका अधिकार है

हम सभी को घूमना बहुत अच्‍छा लगता है लेकिन ऑफिस के चक्‍कर में ये भी पूरा नहीं हो पाता है लेकिन बेल्जियम में ऐसा नहीं है। यहां पर जॉब से छुट्टी लेकर घूमने जाना हर इंप्‍लॉयी का अधिकार है। यहां तक कि इस देश में आप एक साल की छुट्टी लेकर भी घूमने जा सकते हैं। इस ब्रेक में ना केवल आपको पूरी सैलरी मिलेगी बल्कि जॉब पर वापिस आने की पूरी गारंटी भी दी जाएगी।

4- वीकएंड पर नो ईमेल

फ्रेंच नेशनल असेंबली में एक प्रस्‍ताव पारित किया गया है जिसके तहत छुट्टियों और वीकएंड पर इंप्‍लॉयीज़ को ऑफिस के काम, कॉल्‍स और ईमेल्‍स से पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाएगी। ये नियम इंप्‍लॉयीज़ की सेहत को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है।

5- नहीं जाएगी नौकरी

इंप्‍लॉयीज़ के लिए पुर्तगाल किसी जन्‍नत से कम नहीं है। यहां पर कोई भी कंपनी अपने कर्मचारियों को नौकरी से नहीं निकाल सकती है। अगर कोई कंपनी किसी इंप्‍लॉयी को निकालना चाहती है तो उसे रेसिगनेशन पैकेज भी देना पड़ेगा और इंप्‍लॉयी से जॉब छोड़ने की गुजारिश भी करनी पड़ेगी।

आपको भी ये ऑफिस रूल्स जानकर दुख हो रहा होगा कि आखिर भारत में इंप्‍लॉयीज़ का इतना ध्‍यान क्‍यों नहीं रखा जाता है। आपको बता दूं कि भारत जैसे देशों में इंप्‍लॉयीज़ को कंपनियां मजदूर समझती हैं और खूब काम करवाती हैं।