कैरियर

नई नौकरी में ये आपके ये 5 काम कर देंगे आपके बॉस को इंप्रेस

नई नौकरी में ये आपके ये 5 काम कर देंगे आपके बॉस को इंप्रेस
नई नौकरी – जब भी कहीं नई नौकरी के लिए जाते हैं तो मन में यही डर होता है कि नया बॉस कैसा होगा और क्या उसे हमारा काम पसंद आएगा या नहीं।
तो अगर आप भी नई नौकरी के लिए जा रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं वो 5 काम जिन्हें करके आपका बॉस आपसे इंप्रेस हो जाएगा।
1 – समय पर पहुंचे
पहली नौकरी हो या आप अनुभवी हों लेकिन ध्यान रखें कि शुरुआती दिनों में हमेशा समय पर आॅफिस पहुंचे, क्योंकि आॅफिस में छवि जो भी बनती है वह शुरुआती दिनों में ही बन जाती है। इसलिए कोशिश करें कि समय पर बॉस से पहले आॅफिस में उपस्थित रहें ताकि समय और काम के लिए वह आपकी दिलचस्पी देखकर आपसे इंप्रेस हो सके। यदि कोई मीटिंग भी हो तो उसमें भी समय से पहुंच जाएं ताकि ​आपके कारण किसी को कोई तकलीफ न हो।
2 – बीच में न काटे बात
नई नौकरी में कुछ लोग अपने आपको ज्यादा समझदार दिखाने के लिए बॉस की बात को बीच में काटते हुए बात करते हैं। वह दिखाना चाहते हैं कि उन्हें भी काम के बारे में काफी कुछ पता है। लेकिन आप ऐसा कतई न करें। बल्कि जब बॉस की पूरी बात खत्म हो जाए तो अपनी बात पूरी विनम्रता के साथ रखें। ध्यान रखें कि कुछ भी ऐसा न बोलें जिसका असर विपरीत हो और आपकी बनी बनाई छवि बॉस की नजर में खराब हो जाए।
3 – ग्रुपबाजी से खुद को बचाएं
कुछ लोग नई नौकरी में खुद को फ्रेंडली साबित करने के लिए ग्रुप बनाकर गप्पे मारने और दूसरो की चुगलियों में समय व्यतीत करते हैं। पर आप ऐसा बिल्कुल न करें। ध्यान रखें कि शुरुआती दिनों में बॉस की नजर आपके हर काम पर होगी इसलिए ग्रुप बनाने से बचें और अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने काम पर लगाएं। इससे उन्हें लगेगा कि आप आॅफिस में इधर—उधर समय बिताने वाले लोगों में से नहीं हैं और वह आपसे जरूर इंप्रेस होंगे।
4 – डेडलाइन का ध्यान रखें
अक्सर नया माहौल होने के कारण काम अच्छे से समझ में नहीं आता और ऐसे में वह दिए गए समय पर पूरा भी नहीं हो पाता। ऐसे में आप थोड़ा देर और रुककर उसे पूरा करके ही जाएं, क्योंकि इससे पता चलेगा कि आप अपने काम के ​प्रति कितने जागरुक है और आपके लिए डेडलाइन कितनी महत्वपूर्ण है।
5 – काम के प्रति दिलचस्पी दिखाए
अमूमन देखा जाता है कि जब भी कोई नया काम आता है तो जो लोग नए होते हैं वह उसमें दिलचस्पी नहीं लेते। लेकिन आप ऐसा न करें। बल्कि आप बॉस से बोलकर उसमें जुड़े और अपनी भागीदारी निभाएं। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा बॉस के नजदीक रहने का मौका भी मिलेगा और यदि आपने वह काम अच्छा कर दिया तो इससे आपके नंबर भी बॉस की नजर में बढ़ जाएंगे।
तो यह वो जरूरी बातें हैं जिन पर अमल करके आप अपनी नई नौकरी में न सिर्फ बॉस को इंप्रेस करेंगे बल्कि अच्छे इम्पलाई भी बनेंगे।