ENG | HINDI

बिना डिग्रीधारी नेताओं की इनकम जानकर आप भी सोचेंगे पढ़ना लिखना तो बेकार है

नेताओं की इनकम

नेताओं की इनकम – आपको किसी भी प्रोफेशन में करियर बनाने के लिए खास तरह की डिग्री की ज़रूरत होती है.

कुछ क्षेत्रों में प्रोफेशनल डिग्री की ज़रूरत न भी पड़े तो कम से कम ग्रेज्युएशन तो होना ही चाहिए, मगर राजनीति एक ऐसा क्षेत्र हैं जहां करियर बनाने के लिए आपको किसी तरह की डिग्री की ज़रूरत नहीं पड़ती और बिना डिग्री के ही कुछ सालों में आम आसानी से अमीर बन सकते हैं, बस एक बार किसी तरह नेता बन जाइए.

हमारे देश में बाकी सभी क्षेत्र में तो लोग काम करने की सैलरी उठाते हैं, लेकिन नेता लोगों को बस भाषण देने के लिए सैलरी मिलती है वो भी हजारों में नहीं, बल्कि लाखों में.

आपको जानकर शायद हैरानी होगी मगर हमारे देश के 8वीं पास नेता भी महीने का लाखों रुपए कमाते हैं.

ये सुनकर आप सोच रहे होंगे कि बेकार मेहनत की पढ़ाई-लिखाई में किसी तरह जुगाड़ लगाकर नेता ही बन गए होते तो अच्छा रहता.

दरअसल, एडीआर और नैशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) ने सोमवार को नेताओं की इनकम के विश्लेषण पर आधारित एक डेटा जारी किया है, जिसमें नेताओं की इनकम का खुलासा हुआ है. इसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. वह यह कि ज्यादा पढ़े-लिखे विधायकों की तुलना में कम पढ़े-लिखे विधायकों की इनकम ज्यादा है. कुल 4,086 विधायकों में से 3,145 विधायकों ने जो अपने शपथपत्र में जोब्योरा दिया है उसके मुताबिक, 5वीं से 12वीं क्लास तक पढ़े 33 फीसदी विधायकों की औसत सालाना आय 31.03 लाख रुपये है जबकि 63 फीसदी ग्रैजुएट और उससे ऊपर पढ़े विधायकों की आय 20.87 लाख रुपये है.

अनपढ़ विधायकों की औसत सालाना आय 9.3 लाख रुपये है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 941 विधायकों ने अपनी आय का खुलासा नहीं किया, इसलिए उनकी आय का विश्लेषण नहीं हो पाया.

कम पढ़े-लिखे विधायकों की इनकम ज़्यादा होने के मामले में एडीआर का कहना है कि, ज़्यादा पढ़ा-लिखा होना ज़्यादा इनकम की गारंटी नहीं है. एडीआर के मुताबिक, ज्यादा आय वाले कई विधायको ने कृषि को अपना पेशा बताया है, क्योंकि खेती से होने वाली इनकम टैक्स फ्री होती है. ऐसे में उन्हें इसका ब्योरा नहीं देना पड़ता कि आमदनी कहां से हुई है.

एडीआर के विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि बिजनस या खेती से जुड़े विधायकों की औसत आय 57.81 लाख रुपये है. रियल एस्टेट बिजनस में लगे या अभिनय और फिल्म बनाने वाले विधायकों की सालाना आय क्रमश: 39 लाख रुपये और 28 लाख रुपये है. सबसे अमीर विधायक एन.नागारजु ने 157.04 करोड़ रुपये अपनी सालाना इनकम घोषित की है. वह बेंगलुरु ग्रामीण से विधायक हैं. सबसे कम आदमनी वाली विधायक आंध्र प्रदेश की बी.यामिनी बाला हैं, उनकी आय मात्र 1,301 रुपये है.

नेताओं की इनकम – विधायकों की सालाना इनकम लाखों में है और एक तरह से ये आमदनी उनकी मुफ्त में ही है, क्योंकि उन्हें न तो समय पर कोई टारगेट पूरा करने की चिंता होती है, न ही परफॉर्मेंस खराब होने पर बॉस की डांट का डर होता है, बस एक बार कुर्सी मिल गई तो समझिए उनकी मौज होती है.