ENG | HINDI

करियर के मॉडर्न विकल्प, जो तेजी से हो रहे हैं लोकप्रिय

करियर के मॉडर्न विकल्प

करियर के मॉडर्न विकल्प – एक दौर था जब 10th का रिजल्ट आने के बाद 11th में कौन-सा सब्जेक्ट लेना यह सोचते थे और 12th के बाद ग्रेजुएशन का प्लान बनता था। मगर आज तो आठवीं पास करते ही बच्चे को कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी के लिए किसी बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट में भेज दिया जाता है।

करियर के बारे में सोचने के तरीके के साथ ही करियर ऑप्शंस में भी बहुत बदलाव आया है। पहले तो अधिकतर स्टूडेंट्स को सिर्फ इंजीनियर, डॉक्टर या आईएएस ही बनना होता था। वही अब तो साल दर साल नए करियर ऑप्शंस उभर रहे हैं या कुछ पुराने करियर ऑप्शंस पहले की तुलना में अधिक पॉपुलर होने लगे हैं।

अगर आप भी लीक से हटकर कुछ करना चाह रहे हैं तो आपको करियर के मॉडर्न विकल्प पर गौर जरूर करना चाहिए।

करियर के मॉडर्न विकल्प –

  1. डाटा साइंटिस्ट

करियर के मॉडर्न विकल्प

यह एक बिल्कुल नए तरीके का करियर विकल्प है, लेकिन आईटी से लेकर स्टेटिस्टिक्स की फील्ड से जुड़े युवा तेजी से इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। आजकल कंपनियां रिसर्च व एनालिसिस पर ज्यादा फोकस करने लगी हैं और डाटा माइनिंग के जरिए अपने कस्टमर्स को समझने पर जोर दे रही हैं। 2020 तक ही इस एरिया में काफी बूम आने की संभावना है।

  1. साइकोलॉजिकल थेरेपिस्ट एवं मैरिज कॉउंसलर

करियर के मॉडर्न विकल्प

आज के दौर में लोग डिप्रेशन व मानसिक बीमारियों को खुलकर स्वीकारने लगे हैं। इस वजह से साइकोलॉजिस्ट व थेरेपिस्ट की डिमांड बढ़ रही है और यह फुल टाइम प्रोफेशन बनता जा रहा है।

इसके अलावा पहले दंपति अपने घर के झगड़ों को चारदीवारी से बाहर नहीं जाने देते थे और सबकुछ सहन करना ही अपना धर्म समझते थे। जबकि अब तलाक के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं और समाज में मैरिज कॉउंसलर्स की भूमिका बढ़ती जा रही है।

  1. इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर

करियर के मॉडर्न विकल्प

विभिन्न देशों के बीच बढ़ते व्यापारिक संबंधों व इंटरनेट के बढ़ते चलन की वजह से इंटरप्रेटर्स व ट्रांसलेटर्स की डिमांड में इजाफा हुआ है। इंटरप्रेटर मौखिक रूप से तो ट्रांसलेटर लिखित में अनुवाद करने का काम करता है। जिन्हें हिंदी व इंग्लिश के अलावा विदेशी भाषाओं का ज्ञान है, उनके लिए इस फील्ड में बहुत से अवसर है। सरकार से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियों तक को विभिन्न विभागों के लिए ट्रांसलेटर्स व इंटरप्रेटर्स की जरुरत होती है।

  1. फ़िज़ियोथेरेपिस्ट

करियर के मॉडर्न विकल्प

फ़िज़ियोथेरेपिस्ट तो पहले भी हुआ करते थे। मगर अब अधिक तादाद में भारतीय इनकी सेवाओं के बारे में जागरूक होने लगे हैं। इसलिए आने वाले सालों में इनकी डिमांड तेजी से बढ़ने वाली हैं। फिजियोथेरेपी की फील्ड में कई तरह के करियर ऑप्शंस मौजूद हैं। फ़िज़ियोथेरेपिस्ट मरीज के दर्द को कम करने व अंगों को चलायमान बनाने में मदद करते हैं।

  1. बायोमेडिकल इंजीनियर

करियर के मॉडर्न विकल्प

देश में कई बड़ी यूनिवर्सिटीज बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के कोर्सेस चला रही हैं। बायोमेडिकल इंजीनियर आर्टिफिशियल इंटरनल ऑर्गन्स, बॉडी पार्ट्स के रिप्लेसमेंट्स व मेडिकल प्रॉब्लम्स का पता लगाने वाली मशीने आदि डिज़ाइन करने का काम करते हैं। आज आर्टिफिशियलअंग पहले की तुलना में अधिक व आसानी से बनने लगे हैं, इसलिए इस फील्ड में भी बहुत स्कोप है।

  1. एनीमेशन एंड ग्राफिक्स

करियर के मॉडर्न विकल्प

डिजिटल रिवोल्यूशन की वजह से डिजिटल क्रिएटिविटी की फील्ड में युवा रूचि लेने लगे हैं। एनीमेशन एंड ग्राफिक्स  की फील्ड में यूआई/यूएक्स डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग व कार्टूनिंग जैसे कई करियर ऑप्शंस हैं। फिल्म इंडस्ट्री में भी एनिमेटर्स को ज्यादा काम मिलने लगा है।

ये है करियर के मॉडर्न विकल्प – हमने तो आपको सिर्फ 6 करियर ऑप्शंस के बारे में ही बताया। मगर ऐसे पॉपुलर मॉडर्न करियर ऑप्शंस की लिस्ट काफी लंबी है। आपको अपने करियर के बारे में फैसला लेने से पहले इन विकल्पों पर विचार अवश्य करना चाहिए।