ENG | HINDI

जूते पॉलिश करनेवाला ये शख्स हर महीने कमाता है ’18 लाख’ 

जूते पॉलिश

जूते पॉलिश करनेवाला – हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। कभी-कभी हमें अपनी जरूरत की वजह से भी वो काम करना पड़ जाता है जो हम नहीं करना चाहते हैं।

दोस्‍तों, वक्‍त कभी भी एक जैसा नहीं रहता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आज आपके पास पैसा है तो कल भी आप खूब पैसों में ही खेलेंगें।

वक्‍त कभी भी पलट सकता है और आपको कोई ऐसा काम करना पड़ सकता है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी ना हो।

काम छोटा भी है तो भी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्‍योंकि आप अगर छोटे काम को भी अच्‍छे से और मन लगाकर करते हैं तो आपकी किस्‍मत एक ना एक दिन जरूर चमक ही जाती है और तरक्‍की आपके कदम चूमती है। ऐसे ही मंत्र को इस शख्‍स ने अपने जीवन में सार लिया और आज ये जूते पॉलिश करके ही लाखों रुपए कमाता है। जूते पॉलिश करने जैसे छोटे काम की वजह से इसे पैसे की कोई कमी नहीं है।

18 लाख है कमाई

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शख्‍य की हर महीने की कमाई 18 लाख तक है। अमेरिका के मैनहैट्टन शहर में रहने वाले डॉन वार्ड नामक शख्‍स जूते पॉलिश करके खूब पैसे कमाते हैं और इन पैसों से उनकी जिंदगी आराम से कट जाती है।

पहले वार्ड एक फोटो लैब में काम करते थे और यहां पर उनका गुज़ारा बड़ी ही मुश्किल से होता था। इन पैसों में उनका गुज़ारा नहीं हो पाता था और इसी वजह से उन्‍होंने कुछ और करने की सोची। उन्‍होंने सड़क पर जूते पॉलिश करने का काम करना शुरु कर दिया।

आज वार्ड अपने काम से बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि मुझे ये काम करने में बहुत मज़ा आता है और यह काम मैंने अपने दोस्‍त को देखकर शुरु किया था और आज मैं अच्‍छे खासे पैसे कमा लेता हूं। आपको बता दें कि वार्ड जूते पॉलिश करने के लिए अनोखा तरीका अपनाते हैं।

दूसरों को बुरा महसूस करवाते हैं

जूते पॉलिश

वार्ड रोज़ अपनी दुकान के पास से निकलने वाले लोगों को उनके गंदे जूतों के लिए बुरा महसूस करवाते हैा जिससे की लोग इनसे जूते पॉलिश करवाने के लिए मजबूर हो जाते हैं। एक शख्‍स ने उनसे एक दिन पूछ ही लिया कि वो ऐसे लोगों को बुरा बोलकर पैसे कमाकर खुश कैसे रहते हैं ?

इस सवाल के जवाब में वार्ड ने कहा कि मछली पकड़ने के लिए जाल तो फेंकना ही पड़ता है। मैं भी वही करता हूं। मैं आते-जाते लोगों को चुटकुले सुनाता हूं और उनके साथ हंसता हूं और उन्‍हें साफ जूते पहनने के लिए प्रेरित करता हूं और वे मेरे पास खिंचे चले आते हैं। र्वा का कहना है कि वह सड़क में गुज़रने वाले लोगों को चुटकुले भी सुनाते हैं। वह उनके साथ हंसते हैं और लोगों को जूते साफ रखने के लिए प्रेरित करते हैं।

तो दोस्‍तों, इस जूते पॉलिश करनेवाले की कहानी के बारे में जानने के बाद आप इतना तो समझ ही गए होंगें कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है और अगर आप उसमें खुश हैं तो फिर बात की क्‍या है।