ENG | HINDI

क्या आपके जूते से आती है बदबू तो इस गर्मी करें ये 7 उपाय

जूतों से बदबू

जूतों से बदबू – गर्मी में पसीना बहुत होता है. यही पसीना आपको लोगों के सामने कई बार इन्सल्ट करवा देता है.

आपसे और आपके जूतों से जो बदबू आती है वो लोगों को मुहं सिकोड़ने पर मजबूर कर देती है. आप इससे बचें. वैसे तो गर्मी में जितना हो सके चप्पल ही पहनना चाहिए, लेकिन कई बार जूतों की स्थिति बन ही जाती है.

ऐसा मौका आ जाता है जब हमें जूता पहनना होता है.

ऐसे में आप जूता पहनने से बचें नहीं बल्कि जमकर पहनें. जी हाँ, बस इस बात का ध्यान रखें कि जूतों से बदबू न आए. उसके लिए आप ये उपाय ज़रूर अपनाएं.

पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें अपने जूतों को डालकर 20 मिनट डालकर अच्‍छे से धोये।. इसका बहुत फायदा होता है. अगर आपके पास समय की कमी है तो आप जूतों में बेकिंग सोडा भरकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह कपड़े से साफ़ करें.

 

भले ही आपको सुनकर सोचकर हंसी आए लेकिन ये सच है. ताज़ा संतरा और मोसंबी आपके इस काम आ सकता है. इसे रातभर जूतों के अंदर रहने दें और सुबह बदबू गायब.

जूतों से बदू को रोकने के लिए ये एक बेहतर उपाय है. इसके लिए आप एक या दो फैब्रिक फ्रेशनर शीट को लेकर इस्‍तेमाल के बाद अपने जूते में लगा दें. इससे ये जूतों से आने वाले बदबू को रोकेगा.

 

अपने जूते में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को डालने से भी बदबू को दूर किया जा सकता है। इससे जूतों से आने वाली बदबू रुक जाएगी.

जूतों को धुप दिखाना भी बहुत ज़रूरी होता है. पसीना से लाज़मी है की जुटे से बदबू आए. ऐसे में आप ये कर सकते हैं. आप जूतों को धोकर उसे धुप में सुखाएं.

 

अगर आपके जुटे से बहुत बदबू आ रहा है तो आप तुरंत सेंट छिड़क लें. इससे काफी खुशबु आएगी.

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फुटवियर को साफ़ नहीं कर सकते. इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि  इससे साफ़ किया जाए. अगर आपके जूते या चप्‍पल धोने वाले नहीं हैं तो उसके अंदर सफेद सिरके को छिडक कर किसी कपडे से पोंछ लें. इससे आने वाली बदबू दूर हो जाएगी और आपकी बेईज़ति भी नहीं होगी.

जूतों से बदबू – तो इस तरह से आप जूतों की बदबू से निजात पा सकते हैं. किसी के घर जूते निकालने से पहले कई बार सोचें कि कहीं आपके जूतों से बदबू तो नहीं आ रही. इन उपायों को ज़रूर अपनाएं.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..