ENG | HINDI

इन गलतियों की वजह से आपके गुलाबी होंठ हो रहे हैं काले

गुलाबी होंठ

गुलाबी होंठ – कभी आपने सोचा है कि आपके होंठ क्यों काले पड़ जाते हैं। अगर आप ये सोचते हैं कि ऐसा गर्मी की वजह से होता है तो आप गलत हैं। आज हम इन्हीं कारण पर चर्चा करेंगे।

हर किसी को अपने गुलाबी होंठ पसंद होते हैं। लड़कों को भी पसंद होते हैं। हो भी क्यों ना… आखिर में ये आपकी सुंदरता में चार चांद जो लगाते हैं। इसी सुंदरता पर तब ग्रहण लग जाती है जब आपके गुलाबी और लाल होंठ किसी वजह से काले पड़ने लगते हैं। लोगों को इसका कारण मालूम नहीं चलता और वे लिप ग्लॉस लगाते हैं और खूब सारा पानी पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन फिर भी होंठों का असली रंग वापस नहीं आता है। ऐसे में क्या किया जाए?

ऐसे में सबसे पहले होंठों के काले होने का कारण जानने की जरूरत है। दरअसल लोग सोचते हैं कि पानी की कमी की वजह से होंठ काले पड़ते हैं। इसलिए गर्मी में होंठों के काले पड़ने के दौरान लोग अधिक पानी पीने लगते हैं। जबकि हर बार पानी की कमी की वजह से होंठ काले नहीं होते हैं। आज हम इन्हीं कारणों पर चर्चा करेंगे। आज हम आपको विशेषज्ञों द्वारा बताए गए ऐसे कारण बताने वाले हैं जो होंठों के काले पड़ने का कारण बनते हैं।

स्मोकिंग

गुलाबी होंठ

आजकल होंठों के काले पड़ने की सबसे पहली और बड़ी वजह बन गई है – स्मोकिंग।
लड़का हो या लड़की, कोई फर्क नहीं पड़ता… स्मोकिंग जो भी करेंगे उनके होंठ काले होंगे। लड़कों के काले होंठों के तरफ पहले किसी का ध्यान नहीं जाता था। लेकिन अब लड़कियों के भी होंठ काले हो रहे हैं। ऐसा सिगरेट पीने से हो रहा है। आजकल लड़कियों में वैसे भी स्मोकिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। दरअसल सिगरेट में निकोटीन होता है जो होंठों की नाजुक स्किन को जला देता है और इसी से होंठ काले पड़ने लगते हैं।
क्या करें- होंठों को फिर से गुलाबी बनाने के लिए तुरंत स्मोकिंग छोड़ दें।

कॉफी या चाय पीना

गुलाबी होंठ

कॉफी और चाय पीने से भी होंठ काले होते हैं। हर किसी को मालूम है कि कॉफी और चाय अधिक पीने से आपके दांत पीले होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कॉफी और चाय अधिक पीने से आपके होंठ भी काले पड़ जाते हैं। दरअसल इन पेय पदार्थों में मौजूद कैफीन होंठों के असली रंग को काला बना देते हैं।

क्या करें- काले होंठों का रंग वापस लाने के लिए चाय और कॉफी का सेवन कम करने की कोशिश करें।

विटामिन सी की कमी

गुलाबी होंठ

आपके खाने में जब विटामिन सी की कमी होती है तो भी होंठ काले पड़ जाते हैं। दरअसल विटामिन सी हमारे होंठों की नाजुक स्किन को गुलाबी बनाते हैं। इसलिए अगर आजकल आपके होंठ काले पड़ रहे हैं तो अपने खाने में विटामिन सी लेना शुरू कर दें।

गलत तरीके के लिप प्रोडक्‍ट

गुलाबी होंठ

होंठों को आकर्षक दिखाने के लिए अगर आप सस्ता और लो बजट की लिपस्टिक या लिप ग्लॉज़ यूज़ करती हैं तो ये प्रोडक्ट भी आपके होंठों को काला बना रहे हैं। दरअसल इन सस्ते प्रोडक्ट में लैड, शीशा और सुगन्‍धित तत्‍व मिले होते हैं जो महिलाओं में एलर्जी की समस्या पैदा करती हैं और आपके होंठों को काला बनाती हैं। इसलिए कोई भी प्रोडक्‍ट लेने से पहले उसे चेक कर लें।

होंठों पर डेड सेल्स जमा होने पर

होंठों के ऊपर डेड सेल्स के जमा होने से भी वे काले दिखते हैं। जिस तरह से चेहरे पर डेड सेल्स जमा हो जाते हैं तो चेहरा काला नजर आने लगता है उसी तरह से गुलाबी होंठ भी काले नजर आने लगते हैं। इन काले होंठों को गुलाबी होंठ बनाने के लिए बाहर से आकर जिस तरह से आप चेहरे को धोते हैं उसी तरह से होंठों को भी रब कर के वॉश कर लें। इससे होंठों पर डेड सेल्स जमा नहीं होंगे और होंठों का नैचुरल कलर बरकरार रहेगा।

तो इन गलतियों का ख्याल रखें और इन्हीं के साथ दिए गए उपायों को भी आजमाएं जिससे की आपके होंठ गुलाबी रहेंगे और आप सुंदर दिखेँगे। क्योंकि काले होंठ आपको बीमारी भी दिखाते हैं। तो कम से कम बीमार ना दिखने के लिए ये गलतियां ना करें।

Don't Miss! random posts ..