ENG | HINDI

रूखे और काले होठों में दोबारा ताजगी ले आयेंगे यह उपाय !

होठों में दोबारा ताजगी

होठों में दोबारा ताजगी – अक्सर होठ, चेहरे की तुलना में आकर्षक नहीं दिखते हैं।

होठों को प्राकृतिक सुन्दर दिखाने में कई बार लोग कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं मगर आमतौर पर कैमिकल उत्पाद होठों की रूखी व काली परत को मुलायम करने की बजाय, होठों में बुरा प्रभाव डाल देते हैं।

लोगों के लिए उनके चेहरे की तरह ही होंठ भी महत्व रखते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे उपाय जिनसे होठों में चढ़ी रुखी व काली परत भी खूबसूरत व मुलायम हो जाएगी और होठों में दोबारा ताजगी आयेगी।

…ताकि होठ भी रहे सॉफ्ट-सॉफ्ट – होठों में दोबारा ताजगी आये –

1 – होठों को समय-समय पर स्क्रब करते रहना चाहिए, जिससे होठों को भरपूर नमी मिल सके। लगातार होठों को स्क्रब करने से वे मुलायम और नरम बने रहेंगे। इसके लिए आप घरेलु उपाय की सहायता ले सकतें है।

होठों में दोबारा ताजगी

2 – मौसम का असर भी होठों को रूखा व काला बना देता है। इससे बचने के लिए होठों में वेसिलीन या पैट्रोलियम जैली लगाने के बाद हल्की मसाज करनी चाहिए। जिससे होठ नरम और सुंदर बन सकें।

3 – गुलाब जब में कैमिकल का प्रयोग कम मात्रा में रहता है। आप चाहें तो गुलाब जल का प्रयोग हर मौसम में होठों को मुलायम बनाने में कर सकते हैं। इसका प्रयोग रात को सोने से पहले एक रुई पर गुलाब जल डालकर होठों पर लगा सकते हैं।

4 – शरीर में जब पानी की कमी होती है तो इसका असर हमारी त्वचा और होठों पर भी पड़ता है। ऐसे में होठ रूखें व बेजान नजर आते हैं। होठ में रंगत बने रहें इसके लिए रोजाना कम से कम आठ से दस गिलास पानी के गिलास पीएं।

5 – चाहें आप दही और एलोवेरा जेल के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके होठों को मुलायम और पिंक बनाने में आपकी काफी मदद कर सकता है।

6 – होठों के कालेपन को दूर करने के लिए रोजाना उनमें बादाम का तेल लगाएं। इससे होठों का कालापन धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा।

7 – यदि आप होठों को प्राकृतिक गुलाबी रंग देना चाहते हैं तो चुकंदर एक अच्छा विकल्प है। यह एक नेचुरली ट्रीटमेंट हैं इसके रस को कुछ समय तक होठों पर लगाकर रहने दें। एक घंटे के बाद होठों से रस को साफ कर लें। आपके होठों पर गुलाबी रंग दिखने लगेगा।

8 – नारियल पानी को होठों पर लगाने से कालापन दूर होता है।

होठों में दोबारा ताजगी

9 – होठों पर खीरे का रस व नींबू का रस लगाने से यह उनको दोबारा मुलायम व खूबसूरत बना देता है।

10 – इसके अलावा चाहे तो आप होठों पर शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे होठों की नमी बनी रहेगी।

होठों में दोबारा ताजगी

इन प्राकृतिक व घरेलु उपायों से आप रूखे व काले होठों में दोबारा ताजगी – होठों को दोबारा खूबसूरत व मुलायम बना सकते हैं। जिनसे आपके होठों पर बिना लिपस्टिक लगाए सुनहरी चमक दिखेगी ।

Don't Miss! random posts ..