ENG | HINDI

फोन हैंग या स्लो हो रहा है तो डिलीट कर दें ये 5 फोल्डर !

फोन हैंग होना

फोन हैंग होना – स्मार्टफोन का हैग या फिर स्लो होना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं हर कोई इस परेशानी से रूबरू होता रहता है.

नए फोन की खरीदारी के कुछ ही दिनों के बाद आपके फोन में इस तरह की परेशानी शुरू हो जाती है या फिर ऐसा होता है कि जब आप किसी ऐप को खोलते हैं या फिर बंद करते हैं तो ऐसे में फोन हैंग होता रहता है.

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन मे इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इस समस्या से उबारने के लिए 5 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे कर लेने से आपका फोन हैंग होना बंद होगा और ना ही स्लो होगा. आपके स्मार्टफोन की स्पीड बिल्कुल नई जैसी हो जाएगी.

फोन हैंग होना –

फोन हैंग होना

क्यों स्लो होता है फोन –

सबसे पहले तो हमें इस बात को जानने की जरूरत है कि आखिर हमारा फोन स्लो होता क्यों है. क्या इसके पीछे वजह फोन है या फिर कुछ और. तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में.

1. क्या आपके फोन की मेमोरी फुल हो चुकी है ? लेकिन आपके स्मार्टफोन में रैम कम है तो ये एक बड़ी वजह  हो सकती है आपके फोन के स्लो होने की.

2. क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि जब कभी भी आप कोई ऐप्स को चलाते हैं तो उस ऐप को बंद करने के बाद भी बैकग्राउंड में वे चलते रहते हैं. बता दें कि आपके स्मार्टफोन में लगभग जितने भी ऐप्स हैं वे सारे के सारे मिनीमाइज़ होने पर बैकग्राउंड में चलते रहते हैं. इस वजह से स्मार्टफोन का स्लो होना या फिर हैंग करना आम बात है.

3. स्मार्ट फोन में मौजूद इंटरनल मेमोरी में ऐप्स इंस्टॉल रहते हैं. लेकिन जब आप एप्स को अपडेट करते हैं तो वो स्पेस अधिक लेते हैं जिसकी वजह से भी फोन हैंग या फिर स्लो होने लग जाता है.

4. अगर आपने अपने स्मार्टफोन में APK फाइल वाले एप्स इंस्टॉल कर रखे हैं तो उसे आपको तुरंत हटा देने चाहिए. इस तरह के ऐप्स आपके फोन को हैंग या स्लो करने के कारक बनते हैं साथ हीं आपके डाटा लीक होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

5. अगर आपने अपने फोन में क्लीनर या फिर एंटीवायरस ऐप इंस्टॉल किया हुआ है तो ये भी आपके फोन को हैंग करने या फिर स्लो होने के पीछे का कारण बन सकता है क्योंकि इस तरह के ऐप्स आपके फोन को बार-बार स्कैन करता रहता है. जिसकी वजह से स्मार्ट फोन स्लो होने लग जाता है.

6. स्मार्टफोन के स्लो या फिर हैंग होने के पीछे की सबसे अधिक वजह होती है मेमोरी का फुल होना.

कैसे ठीक करें अपने स्मार्टफोन के स्लो होना और फोन हैंग होना

फोन हैंग होना

फोन हैंग होना या फिर स्लो होना ठीक करने के लिए आपको अपने फोन से 5 फोल्डर डिलीट करने होंगे.

ये फोल्डर आपके WhatsApp वाले होते हैं. WhatsApp वाले वीडियो, फोटोज, PDF, GIF, ऑडियो, कांटेक्ट या फिर दूसरे ऐसे फाइल जो आपके काम के नहीं हैं. आपको जानकारी हो कि ये ऐसी फाइलें होती है जो आपके फोन में जमा होते रहते हैं. जब आप इसे फॉरवर्ड करते हैं तो इसके बाद भी इसका अलग फोल्डर बन जाता है यानी कि एक ही फाइल कई बार स्मार्टफोन में रखी रहती है जो अधिक स्पेस लेती है.

ऐसे डिलीट करें ये फोल्डर

फोल्डर को डिलीट करने के लिए पहले तो आप अपने फोन के फोल्डर को खोलें फिर स्टोरेज में जाएं – अब what’s => Media => 2 whatsapp Video => sent पर जाकर अलग-अलग 5 फोल्डर में वॉलपेपर, एनिमेशन, ऑडियो, वीडियो, इमेज और डॉक्यूमेंट्स जमा होते रहते हैं जिन कारणों से स्मार्टफोन तुरंत भर जाया करता है. इसीलिए Sent फोल्डर में जाकर सारे मौजूद डाटा को डिलीट कर दीजिए. ऐसा करने से आपका फोन हैंग होना बंद हो जाएगा और स्पीड नए फोन जैसी हो जाएगी.

तो दोस्तों इस कमाल के आइडिये से आप अपने स्मार्टफोन के हैंग होने की समस्या और स्लो होने की परेशानी से निजात पा सकते हैं और वो भी बड़ी आसानी से. तो फिर देर किस बात की हैं. अगर आपका फोन भी स्लो हो रहा है या फिर हैंग होता रहता है तो अपने स्मार्टफोन से ये 5 फोल्डर डिलीट कर दें और नई जैसी स्पीड पाकर फोन के साथ अपनी लाइफ इंजॉय करें.

Don't Miss! random posts ..