ENG | HINDI

स्मार्टफोन में अगर करेंगे ये 4 काम तो बैटरी लाइफ और स्पीड हो जाएगी कम !

स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ

आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के हाथ में मौजूद होता है जिसकी वजह से हर कोई स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना भली-भांति जानते हैं. बावजूद इसके लोगों को हमेशा इस बात की शिकायत रहती है कि स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ को और बेहतर कैसे किया जा सकता है.

तो चलिये हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिसे अगर आप फॉलो करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ को बेहतर कर सकते हैं.

कई बार अनजाने में हम ऐसी ग़लतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से स्मार्ट फोन की स्पीड कम हो जाती है और बैटरी लाइफ भी कम होने लग जाती है.

स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ बढ़ाने के तरीके –

१ – बैकग्राउंड एप्स को बार-बार बंद ना करें

स्मार्टफोन के लगभग सभी यूज़र्स इस गलती को करते हैं. अपने मोबाइल के बैकग्राउंड एप्स को बार-बार बंद कर देते हैं फिर जरूरत पड़ने पर चालू करते हैं. जबकि ये बिल्कुल गलत है. क्योंकि ऐसा करने से होता क्या है कि जब आप ऐप को बंद कर देते हैं और फिर उसे चालू करते हैं तो आपके फोन के जो ऐप होते हैं वे जीरो से शुरू होते हैं जिसकी वजह से पूरा डाटा दुबारा से स्टार्ट होता है. ऐसे में आपके फोन के बैटरी की खपत ज्यादा होती है साथ हीं इससे फोन की स्पीड पर भी असर पड़ता है.

स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ

२ – एंटीवायरस इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है

दोस्तों ध्यान रखें कि कभी भी आपको एंटीवायरस अपने फोन में इंस्टॉल नहीं करना चाहिए. क्योंकि अगर आप अपने स्मार्ट फोन में एंटीवायरस इनस्टॉल करते हैं तो जब कभी भी आपके स्मार्टफोन के ऐप खुलेंगे या फिर किसी भी फाइल को खोलने से पहले एंटीवायरस उन सबको हर बार स्कैन करती है. इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी कम होती है और स्पीड भी स्लो होता है.

स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ

३ – अपने फोन में किसी फेक ऐप या अननोन एप्स को इंस्टॉल करने से बचें 

अगर इस बात का ध्यान रखते हैं तो आपके फोन में वायरस नाम की कोई चीज आएगी ही नहीं और आपको एंटीवायरस इंस्टॉल करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी रहेगी और स्पीड भी अच्छी बनी रहेगी.

स्मार्टफोन यूजर्स को हमेशा इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने फोन में ऑफिशियल ऐप ही डाउनलोड करके रखें. फेक एप्स पर जरूरत से ज्यादा ऐड दिखाए जाते हैं जिसकी वजह से आपके स्मार्टफोन हैंग भी होने लग जाते हैं. साथ हीं अगर आप कोई फेक ऐप डाउनलोड करते हैं तो इससे आपके डाटा की चोरी होने की भी संभावना होती है. इसलिए हमेशा किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले अच्छी तरह से उसके बारे में सोच समझ लें उसके बाद ही डाउनलोड करें.

ऐसा ऐप जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं या फिर इसके लिए आपको किसी तरह से पे करने पड़े तो इस तरह के ऐप को डाउनलोड करने से अपने आप को बचाए रखें. ऐसे ऐप आपके डेटा चोरी तो करते ही हैं साथ ही आपके ऊपर इनकी जासूसी नजर भी रहती है.

स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ

इन सब छोटी-छोटी लेकिन बेहद अहम बातों का अगर आप खास ध्यान रखते हैं तो आपके स्मार्टफोन की स्पीड और बैटरी लाइफ बेहतर बनी रहेगी साथ ही आपके फोन की स्पीड भी अच्छी रहेगी. अगर आपको हमारे ये सुझाव पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि ये जानकारी हर किसी तक पहुंच सके. और अगर आप अपना कोई सुझाव देना चाहें तो अवश्य दें.

Don't Miss! random posts ..