ENG | HINDI

आपकी इस गलती की वजह से सबसे ज्यादा हैंग होते हैं मोबाइल

मोबाइल हैंग होना  – अरे यार! फिर हैंग हो गया, स्मार्ट फोन यूज़ करने वालों के साथ ये दिक्कत अक्सर ही रहती है।

कभी दो एप्लिकेशन एक साथ खोल ही, बैक टू बैक कुछ एप्स ड़ाउनलोड कर लिए, नेट पर ज्यादा सर्फिंग कर ली तो मोबाइल हैंग होना  लाज़मी है ।

जी मै गलत नहीं कह रही हूं, अगर आप स्मार्ट फोन यूजर हैं तो आपने भी ये बात ज़रूर एक्सपिरियेंस की होगी। वैसे ऐसा सब फोन में नहीं होता है लेकिन कभी ना कभी तो हर मोबाइल यूज़र को इस समस्या से दो चार होना ही पड़ता है।

फोन इस्तेमाल करने के दौरान अगर आपका फोन स्लो हो गया है यानी की आपका फोन लेट रिस्पॉन्स करने लगा है या फिर फोन किसी प्रोसेस के दौरान फोन अटकने लगे तो आप इसके लिए अपने फोन को दोष मत दीजिए बल्कि इसके लिए आप खुद ज़िम्मेदार है।

जी हां, यूजर की कुछ गलतियां भी ऐसी होती हैं जो मोबाइल हैंग होना होता है – फोन को खराब करने की दोषी होती हैं।

सबसे पहली बात होती है फोन के रैम की, फोन की रैम कम या ज्यादा होने से भी फोन स्लो और हैंग होने पर असर पड़ता है।

अगर बात 4-5 साल पुराने फोन की करें तो पुराने हैंडसेट में 512MB से 1GB रैम ही होती है। ऐसे में ये फोन बहुत ही जल्दी हैंग होते हैं। इसलिए फोन खरीदते वक्त फोन की रैम ज़रूर चेक करें, 8GB रैम का अगर आप फोन लेंगे तो आपका फोन हैंग नहीं होगा।

मल्टी टास्किंग के दौरान भी ये फोन ना तो स्लो होगा और ना ही आपका फोन हैंग करेगा। तो अपने फोन की रैम का सबसे पहले ख्याल रखिए।

एक और बात जिसकी वजह से फोन हैंग होने लगता है वो आपकी ही गलती है। आप अगर फोन में एप्लिकेशन खोलते हैं और वो एप्लिकेशन प्रॉपर तरीके से बंद नहीं होते हैं, बैकग्राउंड में वो एप्लिकेशन बैकग्राउंड में खुले रहते हैं उसकी वजह से मोबाइल हैंग होना है और फोन स्लो हो जाता है।

इसलिए एप्लिकेशन को सिर्फ मिनिमाइज़ ना करें बल्कि एप्लिकेशन को पूरी तरह से बंद करें। ऐसा करने से आपका फोन हैंग नहीं होगा।

फोन के एप्स को बार-बार अपडेट करने से भी ऐसा होता रहता है। याद रखिए कि जब भी आप अपने फोन को इस्तेमाल करें, उसके एप्स अपडेट करें तो उसके बाद वो एप्लिकेशन अपडेट होकर फोन मैमोरी में सेव हो जाता है। इसके उसके बाद एप्लिकेशन को इंटरनल मेमोरी से हटाकर मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर करें।

ये एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा। दरअसल, जब आप अपने फोन  में किसी एप को खोलते हैं तो उससे जुड़ा टेम्परेरी डाटा स्टोर होता जाता है। जिसे कैशे कहा जाता है। इस डाटा फोन की रैम कंज्यूम करता है, इसलिए इसे भी साथ-साथ क्लीयर करते रहिए वरना फोन के हैंग होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

तो अब आप समझे कि आपकी किन गलतियों की वजह से आपका फोन हैंग होता है, इन्हे करने से बचें वरना आपका फोन बार-बार हैंग और बहुत जल्‍दी खराब भी हो जाएगा। अब स्‍मार्टली अपना फोन इस्‍तेमाल करिये और उसकी लाइफ बढाइए।