ENG | HINDI

5जी फोन लोगों को क्यों बना रहा दीवाना !

5जी फोन

5जी फोन – टेक्‍नोलॉजी इंडस्‍ट्री में इतनी जल्‍दी नई-नई-तकनीकें लॉन्‍च हो रही हैं कि इन्‍हें देखकर हर कोई हैरान है। कुछ समय पहले 4जी तकनीक आई थी जिसने हमारी जिंदगी को और भी आसान बना दिया।

टेक्‍नोलॉजी के बढ़ते विकास के चलते मार्केट में सस्‍ते और अच्‍छे फोन देखने को मिल रहे हैं।

मोबादल कंपनियां एक-दूसरे को टक्‍कर देने के लिए कई तरह के फीचर्स बड़े कम दामों में दे रहे हैं। अब बहुत कम कीमत में ऐसे फोन मिलने लगे हैं जिनमें महंगे फोन वाले फीचर्स उपलब्‍ध होते हैं। ओप्‍पो ने भी कुछ दिन पहले अपना एक नया स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किया था जिसमें कई दमदार फीचर्स उपलब्‍ध हैं। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि ये 5जी नेटवर्क पर काम करता है। अब तक मार्केट में 4जी नेटवर्क चल रहा था और 5जी के आने की खबरें सुनाई दे रही थी लेकिन ओप्‍पो ने इसे सच कर दिखाया है।

आइए अब जानते हैं कि 5जी फोन में क्‍या दमदार फीचर्स मिल रहे हैं।

5जी फोन

अभी आप जो 4जी तकनीक चला रहे हैं 5जी उससे 100 गुना ज्‍यादा तेज होगा। इसमें स्‍पेक्‍ट्रम बैंडविथ का इस्‍तेमाल किया गया है। अभी ज्‍यादातर मोबाइल एंटीना 10-20 मेगाहर्ट्ज पर काम करते हैं। लेकिन 5जी में 2 गीगाहर्ट्ज बैंडविड्थ पर काम करने वाले मोबाइल बनेंगें।

5जी की स्‍पीड 4जी से बहुत ज्‍यादा और यही वजह है कि कस्‍टमर्स बड़ी बेसब्री से इस तकनीक का इंतजार कर रहे हैं। वैसे तो ओप्‍पो ने 5जी वाले फोन लॉन्‍च किए हैं लेकिन उनकी कीमत बहुत ज्‍यादा है और हर किसी के बजट में फिट नहीं आते हैं इसलिए कस्‍टमर्स को अभी अर्फोडेबल 5जी फोन के लिए और कुछ समय इंतजार करना होगा।

इंटरनेट में भी 5जी तकनीक

इंटरनेट में 5जी के लिए वैज्ञानिकों को एक से दो गीगाहर्ट्ज की चैनल बैंड विड्थ का इस्‍तेमाल करने वाले एंटीना को विकसित करना होगा। वर्तमान में ये 4जी के लिए 20 मेगाहर्ट्ज ही है। साल 2020 तक इंटरनेट से कनेक्‍टेड बहुत सारे नए गैजेट आ सकते हैं। इसकी वजह से वीडियो ट्रैफिक 22 गुना तक बढ़ जाएगा। स्‍मार्टफोन ही टीवी की तरह बन जाएंगें जिसमें आप लाइपव फीड देख सकते हैं।

2021 तक 5जी फोन

रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया में साल 2021 तक 5जी सुविधा वाले मोबाइल फोंस की संख्‍या 15 करोड़ को भी पार कर जाएगी। 4जी की तुलना में 5जी के फोन ज्‍यादा बिकेंगें। 5जी नेटवर्क के व्‍यावसायिक प्रयोग की शुरुआत साल 2020 से होने का अनुमान लगाया जा रहा है। साल 2021 में 5जी मोबाइल यूज़र्स सबसे ज्‍यादा दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और अमेरिका में होंगें।

माना तक कि ओप्‍पो ने अपने फोन में इस तकनीक को लॉन्‍च कर दिया है लेकिन अभी इस तकनीके के सभी तक पहुंचने में समय लगेगा। इसके फायदों के बारे में जानकर यूज़र्स बड़ी बेसब्री से 5जी तकनीक का इंतजार कर रहे हैं।

अब अगर आप 5जी फोन अपने बजट में लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको साल 2020 तक इंतजार करना पड़ेगा। उम्‍मीद है कि साल 2020 तक हर इंसान के पास 5जी तकनीक वाला फोन होगा।

Don't Miss! random posts ..