ENG | HINDI

जानिए 5G आने के बाद कैसे बदल जाएगी आपकी ज़िंदगी

5जी की सर्विस

5जी की सर्विस – इंटरनेट की दुनिया में हर दिन नई क्रांति होती रहती है.

अगले साल से 4जी की जगह ग्राहको को हाई स्पीड इंटरनेट यानी की 5जी की सर्विस मिलेगी।

5जी की सर्विस यानी फिफ्थ जेनरेशन टेक्नॉलजी आने के बाद से लोगों की ज़िदगी में क्या बदलाव आएंगे चलिए आपको बतात हैं।

5जी की सर्विस के आने के बाद न सिर्फ इंटरनेट की स्पीड को कई गुना बढ़ जाएगी बल्कि तकनीक की दुनिया में भी एक क्रांति आएगी। 5जी के आने के बाद लाखों डिवाइस एक-दूसरे के टच में रहेगें. आपका डिवाइस घर पर मौजूद हर डिवाइस यानी फ्रिज से लेकर आपके सिक्यॉरिटी सिस्टम तक कनेक्टेड रहेगा. भारत में 5जी नेटवर्क 2022 तक आएगा. क्या आप जानते हैं कि आखिर 5जी क्या है.

5जी को मोबाइल इंटरनेट की पांचवी पीढ़ी कहा जा सकता है.

दरअसल, हर साल मोबाइल इंडस्ट्री बेहतरीन इंटरनेट स्पीड के लिए खुद को अपग्रेड करती है.

5जी की सर्विस यानी हाई स्पीड इंटरनेट 1 सेकंड में 20  गीगाबाइट्स तक की स्पीड पकड़ सकेगा. 3जी और 4जी के मुकाबले, इसके ज़रिए 20 गुना तेजी से डेटा डाउनलोड और ट्रांसफर किया जा सकेगा. इसमें एक साथ कई डिवाइसेस को इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा. 5जी के ज़रिए इलेक्ट्रिक कार भी एक दूसरे से बेहतर तरीके से जुड़ पाएंग और ट्रैफिक व मैप्स से जुड़ा डेटा लाइव साझा कर पाएंगी. मान लीजिए कि शहरों में अगर सेंसर लगे हैं तो फिर वे पैदल चलने वालों और वाहनों के मूवमेंट पर नज़र रख सकते हैं और ऑटोमैटिकली ट्रैफिक लाइट्स के जरिए जाम लगने की स्थिति से बचा सकते हैं. इतना ही नहीं 5जी की सर्विस से लैस स्मार्ट होम्स सिक्यॉरिटी सिस्टम, बिजली और पानी के खर्च को भी मैनेज कर पाएंगे.

एक स्मार्ट होम घर के हर काम कर पाएगा और बिजली की फिजूलखर्ची भी रोकेगा. साथ ही आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगा. इमर्जेंसी होने पर इसके ज़रिए डॉक्टर को भी बुलाया जा सकेगा

5जी की सर्विस के आने के बाद हेल्थ से जुड़े उपकरणों से सेंसर लगातार जुड़े रहेंगे जो आपकी सेहत के बारे में पल-पल की जानकारी देते रहेंगे. यानी स्वास्थ्य सेवाएं और भी बेहतर हो जाएंगी. जैसे यदि आप एक डॉक्टर हैं तो दूर बैठे ही मरीज का इलाज कर सकते हैं. बाहर किसी देश से आप भारत के किसी अस्पताल में पड़े मरीज का इलाज या ऑपरेशन भी कर पाएंगे. यानी 5जी टेक्नॉलजी से आपकी ज़िंदगी में क्रांतिकारी बदलवा आएंगे.

5जी की सर्विस के आने के बाद न सिर्फ मोबाइल का इस्तेमाल आसान हो जाएगा, बल्कि आपकी ज़िंदगी से जुड़ी हर एक चीज़ पहले से बेहतर हो जाएगी, तो तैयार हो जाइए स्मार्ट लाइफ के लिए.