ENG | HINDI

पार्ट टाइम काम कर ‘अच्छा-खासा’ पैसा हैं कमाना ! तो यह हैं बेस्ट 5 पार्ट टाइम जॉब्स

पार्ट टाइम

पार्ट टाइम – समय बहुत तेज गति से आगे बढ़ता जा रहा है.

एक समय था जब पढ़ाई करते समय कोई जॉब के बारे में सोच भी नहीं सकता था.

लेकिन आज आपके पास पार्ट टाइम जॉब्स के कई ऑप्शन हैं. यह जॉब्स आपको पैसे के साथ-साथ काफी कुछ सिखाती भी हैं. आपके अन्दर के एक डर को यह जॉब्स खत्म कर देती हैं.

तो आज हम आपको पार्ट टाइम जॉब्स के 5 बेस्ट आप्शन बताने वाले हैं. यहाँ आप अपने खाली समय का बेहतर उपयोग कर सकते हैं-

1. मेक्डोनाल्ड रेस्टोरेंट आसपास हैं क्या?

मेक्डोनाल्ड रेस्टोरेंट की पार्ट टाइम जॉब्स आपको पैसे के साथ बहुत कुछ सीखा भी देती है. यहाँ अगर आप काम करते हैं तो आप अच्छी तरह से बोलना और अच्छा व्यवहार करने के साथ-साथ मार्केटिंग के गुण भी सीख सकते हैं.

2. सर्वे जॉब्स कीजिये

आजकल हर शहर और राज्य में इस तरह की कम्पनियां हैं जो सर्वे कराती हैं. आप यहाँ पर भी कुछ समय के लिए काम कर, मार्किट को समझ सकते हैं. अगर आप बड़े शहर में रहते हैं तो आपको अपने आसपास हजारों सर्वे कम्पनियां मिल जाएगी.

3. इवेंट कम्पनियां

जी हाँ, अगर आपको थोड़ी बहुत अंग्रेजी बोलनी आती है और आप अच्छे दिखते भी हैं तो आपके लिए इवेंट का जॉब एक काफी अच्छा आप्शन है. यहाँ आपको पैसा भी काफी अच्छा मिल सकता है.

4. काफी कैफे

आपको काम करने में शर्म नहीं आनी चाहिए. आपके आसपास अगर कोई काफी कैफे है तो आपको बिना सोचे समझे उसको ज्वाइन कर लेना चाइये. जिस तरह के लोग वहां आते हैं, उनसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है. बड़े-बड़े बिजनेस आइडिया यहाँ पर बनते देखे जा सकते हैं.

5. जब कुछ ना मिले तो

अब अगर आपको कुछ भी नहीं मिल रहा है तब आप अपना एक बायोडाटा लें और अपने करियर क्षेत्र वाली किसी भी कम्पनी में इंटर्न के लिए अप्लाई कर दें. इंटर्न अगर फ्री भी करनी पड़े तो करें क्योकि अगर अगर आपको पता है कि आपके अन्दर काबिलियत है तो इंटर्न के बाद वह आपको कुछ न कुछ काम जरूर देंगे.

तो अब गर्मियों का यह समय घर पर बर्बाद ना करें. खाली दिमाग शैतान का घर बन जाता है. इसलिए पार्ट टाइम जॉब्स या इंटर्न जो भी काम जल्द से जल्द मिल जाए, उसे ज्वाइन करना ही बेस्ट आप्शन है.