ENG | HINDI

इंटर्नशिप के दौरान इन 10 बातों पर गौर करके आप पा सकते हैं अच्छी नौकरी !

इंटर्नशिप के दौरान

कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद और नौकरी पाने से पहले लगभग हर किसी को किसी ना किसी कंपनी में इंटर्नशिप करना पड़ता है. इंटर्नशिप के दौरान उस कंपनी के माहौल, काम-काज और वहां की बारीकियों को अच्छी तरह से समझने का मौका मिलता है.

इंटर्नशिप के दौरान अच्छा परफॉर्मेंस एक अच्छी नौकरी दिलाने में काफी मददगार साबित होता है. इसलिए जरूरी है कि आप इस मौके का भरपूर फायदा उठाएं.

आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी जरूरी बातें जिनपर गौर करके आप इंटर्नशिप के बाद एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं.

1 – अपने काम को ईमानदारी से करें

किसी भी कंपनी में इंटर्नशिप के दौरान सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि आपको जो भी काम सौंपा जाए उसे पूरी ईमानदारी के साथ अच्छी तरह से पूरा करें.

जो भी काम आपको दिया जाए, उसे एक बार अच्छी तरह से जांच और समझ लें ताकि उस काम को आप अच्छी तरह से कर सकें.

2 – अपनी गलतियों को सुधारें

इंटर्नशिप के दौरान आप जिसके साथ काम कर रहे हैं उनसे हमेशा संपर्क में रहें और अपने पूरे किए गए कामों को लेकर उनका फीडबैक लेना ना भूलें.

अगर आपके काम में कोई गलती हो जाए तो उसे पहचानकर उसे सुधारने की कोशिश करें. ऐसा करके आप अपने सीनियर्स की नजरों में अपनी अच्छी इमेज बना सकते हैं जो आगे चलकर आपके बेहद काम आ सकती है.

3 – ऑफिस में प्रोफेशनल बनें

इंटर्नशिप के दौरान जरूरी है कि आप ऑफिस में प्रोफेशनल बनें और आपसे अगर कोई भी गलती हो जाए तो इस गलती को छुपाने के बजाय उसके बारे में अपने सीनियर को बताएं.

टीम लीडर या सीनियर के मुताबिक काम करने पर फोकस करें क्योंकि ज्यादा होशियारी दिखाने से आप बने बनाए काम को बिगाड़ सकते हैं. इसलिए ऑफिस में आपका प्रोफेशनल रवैया आपके भविष्य के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

4 – अपने पहनावे पर ध्यान दें

इंटर्नशिप के दौरान काम करने के अलावा अपने पहनावे पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. क्योंकि आपका पहनावा आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बयान करता है.

ऑफिस में इंटर्नशिप के दौरान आपका अच्छा ड्रेसिंग सेंस आपके सीनियर्स पर अच्छी छाप छोड़ सकता है और ये आगे चलकर आपके बेहद काम आ सकता है.

5 – ऑफिस टाइम पर पहुंचे

कहते हैं जो वक्त की अहमियत को समझते हैं वो हमेशा सफल होते हैं इसलिए आपको वक्त की पाबंदी को समझना चाहिए. इंटर्नशिप के दौरान ऑफिस टाइम पर पहुंचे.

टाइम पर ऑफिस पहुंचने के अलावा अपने हाथ में लिए गए सभी कामों को निर्धारित समय पर पूरा करने की कोशिश करें. क्योंकि समय के पाबंद रहनेवाले लोगों की हर कोई कद्र करता है.

6 – ऑफिस में अच्छा व्यवहार रखें

इंटर्नशिप के दौरान आप जिस टीम के साथ काम कर रहे हैं उनके साथ आपका व्यवहार हमेशा अच्छा बनाए रखें. अपने टीम लीडर के अलावा टीम के बाकी सदस्यों से वक्त-वक्त पर काम के बारे में पूछताछ करते रहें.

टीम के लोगों से काम करने के तरीकों की जानकारी लेते रहें. आपका व्यवहार अगर टीम के लोगों के साथ अच्छा रहेगा तो लोग काम में आपकी मदद भी करेंगे.

7 – इंटर्नशिप के बाद संपर्क ना तोड़ें

इंटर्नशिप के बाद अक्सर लोग अपने टीम के लोगों से संपर्क तोड़ लेते हैं. ऐसा करना गलत है इसलिए इंटर्नशिप खत्म हो जाने के बाद भी अपने टीम के लोगों से संपर्क बनाए रखें और उन्हें ये मौका देने के लिए धन्यवाद करें.

उनसे समय-समय पर बात या मुलाकात करते रहें. ऐसा करने से अगर कंपनी में कभी कोई वैकेंसी निकलती है तो सबसे पहले इसका फायदा आपको मिल सकता है.

गौरतलब है कि इंटर्नशिप के दौरान काम में बेहतर प्रदर्शन और अच्छे व्यवहार के चलते आप अपने सीनियर्स के बीच अपनी अच्छी छवि बना सकते हैं और ये सारी बातें आपको एक अच्छी नौकरी दिलाने में भी मदद कर सकती हैं.

Don't Miss! random posts ..