ENG | HINDI

शादी के बाद घर बैठे ये जॉब्स कर सकती हैं लडकियाँ !

शादी के बाद घर से काम

शादी के बाद घर से काम – अकसर शादी के बाद महिलाओं को नौकरी छोड़कर घर की जिम्‍मेदारियां निभानी पड़ती हैं।

मां बनने के बाद तो घर से बाहर जाकर काम करना बहुत ही ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आपको घर बैठकर ही काम करने का ऑप्‍शन मिले तो इससे आपके करियर की ग्रोथ भी नहीं रुकती और आप पैसा भी कमा सकती हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शादी के बाद घर से काम महिलाएं किस तरह कर सकती हैं।

शादी के बाद घर से काम – 

1 – कंटेंट राइटर

अगर आपकी किसी भी एक लैंग्‍वेज पर अच्‍छी पकड़ और नॉलेज है तो आप कंटेंट राइटर या फिर ब्‍लॉग राइटर बन सकती हैं। इस काम में आप घर बैठे ही 50-60 हज़ार रुपए आराम से कमा सकती हैं। कंटेंट राइटर एक नहीं बल्कि कई कंपनियों के लिए काम कर सकता है और सबसे अच्‍छी बात ये है कि इस फील्‍ड में किसी भी तरह की कोई बाउंडेशन नहीं होती है।

2 – एचआर कंसल्‍टेंट

कुछ कंपनियां फ्रीलांस एचआर भी हायर करती हैं। इस काम के लिए आपके पास एक लैपटॉप, इंटरनेट और फोन का होना जरूरी है। कंपनी की जरूरत के अनुसार आप अपने घर से ही कैंडिडेट्स को कॉल कर टेलिफोनिक इंटरव्‍यू ले सकती हैं। ये काम थोड़ा मुश्किल से मिलता है लेकिन एक्‍सपीरियंस रखने वाले लोगों के लिए ये आसान होता है।

3 – इंश्‍योरेंस एजेंट

कई इंश्‍योरेंस कंपनियां हाउस वाईफ को ही टारगेट करती हैं जो घर बैठे ही उनके लिए कस्‍टमर्स लेकर आएं। अगर आप शादी के बाद घर से ही काम करना चाहती हैं तो आप इंश्‍योरेंस एजेंट भी बन सकती हैं।

4 – डाटा ऑपरेटर

आपने कई जगहों पर विज्ञापन देखा होगा कि डाटा एंट्री का काम करके घर बैठे ही हज़ारो रुपए कमाएं। जी हां, आप घर से ये काम करके भी अच्‍छी इनकम पा सकती हैं। ये काम काफी आसान भी होता है। इसमें आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा बस कॉपी-पेस्‍ट करने का काम करना होता है।

अगर आप हाउस वाइफ हैं या शादी के बाद घर से ही काम करना चाहती हैं तो आप इन फील्‍ड्स में ट्राई कर सकती हैं। हो सकता है कि शुरुआत में आपको कम सैलरी मिले लेकिन थोड़ा अनुभव होने के बाद काम और सैलरी दोनो ही बढिया हो जाएंगी।

Don't Miss! random posts ..