ENG | HINDI

ये पाकिस्तानी सिलेब्रिटीज जो अपनी ही कजिन से कर चुके हैं शादी

कजिन से शादी

कजिन से शादी – हमारे देश में काका, मामा, चाचा के बच्चों के बीच भाई-बहन का ही रिश्ता होता है और इनके बीच शादी की बात तो कोई सपने में भी नहीं सोच सकता। हालांकि, पाकिस्तान में यह आम है। पाकिस्तान में चचेरे, ममेरे भाई-बहनों से शादी बहुत सामान्य सी बात है।

हिंदू धर्म में भाई-बहन के रिश्‍ते को बहुत पवित्र माना जाता है लेकिन अगर मुस्लिम धर्म की बात करें तो इसके नियमों के अनुसार आप अपने चाचा या मामा के बच्‍चों से निकाह कर सकते हैं। जी हां, आपको ये सुनने में अजीब  जरूर लगता होगा लेकिन ये इस्‍लाम धर्म के अनुकूल है।

कई धर्मों के रीति-रिवाज़ अलग-अलग हैं और इसी तरह इस्‍लाम में कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो अजीब तो लगती हैं लेकिन उनके अनुसार सही है। आज हम बात कर रहे हैं मुस्लिम धर्म में अपने कजिन से ही होने वाली शादियों के बारे में।

ऐसे में भारत के पड़ोसी और सबसे बड़े दुश्‍मन देश पाकिस्‍तान के कुछ ऐसे सिलेब्रिटीज़ के बारे में बताएंगें जिन्‍होंने अपनी ही कजिन से शादी किया। आपको बता दें कि सिर्फ पाकिस्‍तान ही नहीं बल्कि मुस्लिम समाज के एक बड़े तबके में इस तरह की कजिन से शादी का चलन है।

तो चलिए जानते हैं उन पाक सिलेब्रिटीज़ के बारे में जिन्हों ने कजिन से शादी की –

कजिन से शादी –

शाहिद अफरीदी

पाकिस्‍तान के पूर्व मशहूर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपने मामा की बेटी नादिया से साल 2000 में निकाह किया था। अब दोनों की 4 बेटियां भी हैं।

सईद अनवर

सईद भी पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के जाने-माने खिलाड़ी हैं। उन्‍होंने 1996 में अपनी कजिन लुबना अनवर से निकाह किया था। साल 2001 में अनवर की बेटी बिस्‍माह का लंबी बीमारी की वजह से निधन हो गया था। बेटी की मौत की वजह से अनवर पूरी तरह से टूट चुके थे।

शाइस्‍ता लोधी

शाइस्‍ता पाकिस्‍तान की मशहूर एक्‍ट्रेस और टीवी प्रेजेंटर हैं। शाइस्‍ता ने वकार वाहिद से शादी की थी लेकिन कुछ दिनों में ही उनका तलाक हो गया। इसके बाद शाइस्‍ता ने अपने कजिन अदनान लोधी से निकाह किया।

नुसरत फतेह अली खान

पाक के महान गायक नुसरत फतेह अली खान तो हिंदुस्‍तान में भी बहुत फेमस हैं। उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो उन्‍होंने अपनी चचेरी बहन नाहीद नुसरत से शादी की थी। दोनों की एक बेटी निदा भी है।

सनम मार्वी

सनम मार्वी पाक की मशहूर सूफी गायक हैं और उन्‍होंने भी अपने कजिन हामिद अली खान से शादी की है। इन दोनों के तीन बच्‍चे भी हैं। सनम के पहले पति आफदाब अहमद की 2009 में कराची में हत्‍या कर दी गई थी।

बाबर खान

पाकिस्‍तान के मशहूर टीवी एक्‍टर और मॉडल बाबर ने अपनी पहली पत्‍नी की मौत के बाद अपनी कजिन बिस्‍मा से शादी की। बिस्‍मा जब नौवी क्‍लास में थी तभी उनका निकाह बाबर से कर दिया गया था।

रेहम खान

मीडिया में रेहम खान खूब चर्चा में रहती हैं। वो फिल्‍म प्रोड्यूसा और पत्रकार भी हैं। उन्‍होंने अपने कजिन साइकाट्रिक इजाज से की थी। इसके बाद उनका निकाह पूर्व पाक क्रिकेटर इमरान खान से भी हुआ था जोकि एक साल भी नहीं टिक पाया।

दोस्‍तों, इस बात में कोई बुराई नहीं है कि हम अपने धर्म के रीति-रिवाजों का पालन करें और इस्‍लाम में भी यही रीति है कि आप अपने कजिन से शादी कर सकते हैं। किसी को भी इस बात पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए।