ENG | HINDI

पाकिस्तान द्वारा किए गए आविष्कारों के बारे में जानकर दंग रह जाओगे !

पाकिस्तान के आविष्कार – पाकिस्तान एक ऐसा देश है जिसने दुनिया में अपनी छवि बहुत ही ज्यादा खराब कर रखी है.

कोई भी देश या व्यक्ति पाकिस्तान को अच्छी नजर से नहीं देखता है. पाकिस्तान में बढ़ता आतंकवादी संगठन और वहाँ की सरकार का आईएसआई की मदद करना दुनिया में उनकी छवि को बिगाड़ रहा है. इसी कारण दुनिया पाकिस्तान के द्वारा किए गए कई अच्छे कामों को नजर अंदाज कर देती है और उसे वह श्रेय नहीं मिल पाता जो मिलना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी की आतंकवादी देश कहलाने वाले पाकिस्तान ने कई ऐसे आविष्कार किए हैं जो आज कल के समय में लोगों को बहुत फायदा पहुंचा रहे हैं.

तो आइए आपको बताते हैं पाकिस्तान के आविष्कार के बारे में –

पाकिस्तान के आविष्कार

१ – ब्रैनचिप

ब्रैनचिप एक ऐसा आविष्कार है जो किसी भी इंसान के दिमाग में लगाया जा सकता है. इसका आविष्कार पाकिस्तान के बायो केमिकल डॉक्टर नवीन सईद ने किया है. इस चिप की खास बात ये है की ये इंसानी दिमाग के साथ जुड कर उसके शरीर पर लगे आर्टिफिशलअंगो को नियंत्रित करती है. यह पाकिस्तान का एक बहुत बड़ा और क्रांतिकारी आविष्कार है.

 

२ – दिमागी वायरस

दुनिया में अगर सबसे सुरक्षित ऑपरेटिंगसिस्टम किसी को माना जाता है तो वो है माईक्रोसॉफ्ट का डॉसवर्जन. एम एस डॉसवर्जन की खोज भले ही बिल गेट्स ने की हो लेकिन इस वर्जन को दुनिया का सबसे सुरक्षित ऑपरेटिंगसिस्टम बनाने के पीछे पाकिस्तान के लाहौर में रहने वाले फारुख भाइयों का हाथ है. इन भाइयों ने मिल के साल 1986 में एक ऐसा वायरस बनाया जो डॉसवर्जन को दुनिया के बाकिवायरस से सुरक्षित रखता है. उन्होंने इस वायरस को ब्रेन नाम दिया था. और तब से ये एम एस डॉस में पहले से ही इंस्टाल हुआ आता है.

 पाकिस्तान के आविष्कार

३ – पानी से चलने वाला जनरेटर

पाकिस्तान के इंजीनियर रेहान अजीज ने एक ऐसा जनरेटर बनाया है जो पानी से चलता है. यह जनरेटर पानी से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को अलग करके उन्हें उर्जा में तबदील करने का काम करता है. इस आविष्कार को पाकिस्तान की अब तक की सबसे बड़ी खोजो में से एक माना जाता है. पानी से ऊर्जा बनाने की कोशिश कई विश्व वैज्ञानिक करते आए हैं लेकिन इसमें सबसे ज्यादा अगर कोई कामयाब हुआ है तो वो है रेहान अजीज.

पाकिस्तान के आविष्कार 

ये है पाकिस्तान के आविष्कार – पाकिस्तान को दुनिया में भले ही आतंकवादी देश माना जाता हो लेकिन फिर भी देश में रहने वाले लोग अपनी जी जान लगा कर देश की छवि को बदलने की कोशिश कर रहे हैं.

ये है पाकिस्तान के आविष्कार – बहरहाल दोस्तों यह थी पाकिस्तान द्वारा की गई उनकी बेहतरीन खोज इन खोजो में से आपको सबसे अच्छी कौन-सी लगी नीचे दिए गए कमेंटबॉक्स के जरिए हमसे शेयर करें. और अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर व लाईक जरूर करें. और हाँ हमारे फेसबुक पेज काऊफॉलो करना ना भुले धन्यवाद.