ENG | HINDI

FBI के लिए आज भी सिरदर्द बने हैं दुनिया के मोस्ट वांटेड आतंकवादी

मोस्ट वांटेड आतंकवादी

मोस्ट वांटेड आतंकवादी – दुनिया में अमेरिका खुद को सबसे ताकतवर देश मानता है.

है भी. इसकी कई वजहें हैं. अमेरिका हर तरह से सक्षम है. शक्तिशाली अमेरिका की दमदार ख़ुफ़िया एजेंसी FBI भी दुनिया की सबसे शक्तिशाली एजेंसी मानी जाती है. जब कोई केस किसी से हल नहीं होता तो FBI को सौंप दी जाती है. इस दमदार ख़ुफ़िया एजेंसी के पसीने छुड़ा रहे हैं दुनिया के कुछ आतंकवादी. चुटकी में सबकी खबर लगाने वाली FBI इन आतंकवादियों से हार मान चुकी है.

हार इसलिए कह रहे हैं कि लाख कोशिश करने के बाद भी इनके बारे में जानकारी और इन्हें नहीं पकड़ पा रही है.

मोस्ट वांटेड आतंकवादी –

मोस्ट वांटेड आतंकवादी – 

१ – अल जवाहरी

इजिपिटियन इस्लामिक जेहाद का संस्थापक अल ज़वाहरी इतना खूंखार है कि बताने की ज़रुरत नहीं. यह अलकायदा से जुड़ा हुआ है. अपने आतंक से इसने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया है. १९९८ में  दार-ए-सलाम और केन्या स्थित अमेरिकी दूतावासों पर हुए बम धमाके इसी संगठन ने करवाया था. अल ज़वाहरी को FBI भूखे शेर की तरह खोज रही है, लेकिन अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है.

२ – शेख अमीनुल्‍लाह

आम जीवन में आपके आईडी पर कभी गलती से आपका नाम गलत छप गया होगा, लेकिन ये आतंकी अपनी पहचान छुपाकर और नाकि पहचान के साथ पूरी दुनिया में घूमता है. इसके १, २ नहीं बल्कि पूरे दस नाम हैं. यह आतंकी अलकायदा और तालीबान समेत इनसे जुड़ी दूसरे आतंकी संगठनों को जरूरी चीजों की सप्‍लाई करता है. इतना ही नहीं अमीनुल्‍लाह कश्‍मीर में मौजूद लश्‍कर ए तैयबा के आतंकियों की भी मदद करता है. FBI अभी तक सिर्फ संदेह ही कर पा रही है कि यह पेशावर के गंज गांजी जिले में रहता है. अभी तक कोई पुख्ता जानकारी हाथ नहीं लग पायी है.

३ – हुसैन मोहम्‍मद अल उमरी

शैतान कैसे होते हैं और किसे कहते हैं, ये आप इस आतंकवादी को देखकर अंदाज़ा लगा सकते हैं. इसे दुनिया में बम मैन के नाम से जाना जाता है. ये इतना शातिर है कि कई सालों से FBI की आँखों में धुल झोंकता आ रहा है. यह बेहद शौक पसंद आतंकवादी है. इसे सूटबूट में रहना और आँखों पर चश्मा लगाना पसंद है. इजराइल में हिंसा फैलाने वालों को इसने ही बम बारूद मुहैया करवाया था. उल उमरी 11 अगस्‍त 1982 में पैन एएम 830 विमान के अपहरण और इसमें हुए बम धमाके में शामिल था. अभी तक FBI इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जुटा पायी है.

४ – अली अटवा

हिजबुल आतंकी संगठन का सदय है ये. इसका दिमाग बहुत तेज़ चलता है. FBI को कैसे चकमा देना है इसे अच्छी तरह से आता है. अली को १४ जून १९८५ में एक विमान अपहरण के बाद दुनिया के चुनिंदा आतंकवादियों में शामिल किया गया. इसके बारे में भी FBI के पास कुछ ख़ास नहीं है. अभी तक FBI इसके बारे में खोजबीन जारी रखे हुए है. इस तरह के आतंकवादी को पकड़ना बहुत ही ज़रूरी होता है, लेकिन ये इतने शातिर होते हैं कि नाम और पहचान बदलकर दुनिया में घुमते हैं, जिससे इन्हें कोई पकड़ नहीं पाता.

ये है मोस्ट वांटेड आतंकवादी – ये सभी आतंकवादी FBI की हिट लिस्ट में हैं, लेकिन अफ़सोस इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. कबतक FBI इनका काम तमाम करेगी ये तो वक्त आने पर ही पता चलेगा.

Don't Miss! random posts ..