ENG | HINDI

पाकिस्तान से जुड़ी इन 10 रोचक बातों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

पाकिस्तान के बारे

मेरा भारत महान है ये तो हम सभी जानते हैं और मानते भी हैं, यहां तक कि भारत दुनिया में कई चीजों में सबसे आगे और बेहद सक्षम है. चाहे वो आर्मी हो या देश की जी.डी.पी. लेकिन क्या आप हमारे पड़ोसी मूल्‍क पाकिस्तान के बारे में कुछ भी जानते हैं?

हाँ, ये तो हम सभी मानते होंगे कि पाकिस्तान हमारा दोस्त तो नहीं बन सकता लेकिन उनकी इतनी औकात भी कहांकि वो हमारा दुश्मन बन सके. खैर आज हम पाकिस्तान का ना तो मजाक उड़ाने जा रहें हैं और ना ही उसके बारे में कोई कठोर शब्द कहने. बल्कि आज हम आपको पाकिस्तान से जुड़ी 10 रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको कोई भी अंदाजा नहीं होगा.

तो आइए जानते हैं हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के बारे में कुछ बातें –

पाकिस्तान के बारे –

१. सबसे पहले ये कि पाकिस्तान में 60 से भी ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं, लेकिन यहां उर्दू को देश की प्रमुख भाषा का दर्जा दिया जाता है.

२. पाकिस्तान आर्म फोर्सिस में अपने पिता भारत से ज्यादा दूर नहींहै, पाकिस्तान के पास दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी आर्मी है.

पाकिस्तान के बारे

३. आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन पाकिस्तान में दुनिया का सबसे बडा एंबुलेंस नेटवर्क है.

पाकिस्तान के बारे

४. पाकिस्तान में हिंदुओं की जो जनसंख्या आजादी के समय 1947 में 24% प्रतिशत थी वह आज के समय में घट कर केवल 1% प्रतिशत रह गई है.

५. पाकिस्तान की टीम भले ही फुटबॉल के लिए विश्व में ना जानी जाती हो लेकिन दुनियाभर में 50% प्रतिशत से ज्यादा फुटबॉल पाकिस्तान में ही बनाए जाते हैं.

६. पाकिस्तान के राष्ट्रीय गान की धुन को दुनिया के तीसरे शीर्ष धुनों में पहला स्थान प्राप्त है.

७. 28 मई 1998 को पाकिस्तान न्यूक्लियर पावर हाउस करने वाला सबसे पहला इस्लामिक देश बना.

पाकिस्तान के बारे

८. आप शायद नहीं जानते होंगे पाकिस्तान में दुनिया का सबसे उंचा पहाड़ K2 है जो पीओके में स्थित है.

पाकिस्तान के बारे

९. दुनिया का पहला कमप्यूटर वायरस पाकिस्तान के ही दो भाइयों ने बनाया था.

१०. पूरी दुनिया में भारत में सबसे अधिक मात्रा में छोले उत्पाद होते हैं लेकिन अगर हमारे बाद इसमें कोई अन्य देश आता है तो वह पाकिस्तान है. पाकिस्तान छोले उत्पादन करने में भारत के बाद दूसरे नंबर पर आता है. 

ये है पाकिस्तान के बारे में जानकारी – देखा जाए तो पाकिस्तान इतना भी गया गुज़रा नही है जितना की हम उसे सोचते और जानते हैं. भले ही पाकिस्‍तान हमारा सबसे बड़ा दुश्‍मन हो लेकिन ये दुश्‍मनी सियासी ज्‍यादा है। पाक और भारत के नागरिक ये नफरत और हिंसा नहीं चाहते हैं. कई बार आम जनता ने खुद आगे आकर इस बात को स्‍वीकार भी किया है कि वो दोनों देशों के बीच शांति और अमन चाहते हैं और उन्‍हें ये हिंसा और तकरार नहीं चाहिए। उन्‍हें तो बस शांति और अमन चाहिए।

अगर आपको पाकिस्तान से जुड़ी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर बताएं.

इसी तरह की अन्य खबरों को पढने के लिए आप हमें ‘फॉलो’भी कर सकते हैं और हमारा फेसबुक पेज लाइक करना ना भूले.

Don't Miss! random posts ..