ENG | HINDI

भारत के मुकाबले पाक के मैन ऑफ द मैच को मिलते हैं इतने पैसे

पाक के मैन ऑफ द मैच

पाक के मैन ऑफ द मैच – वैसे तो दुनियाभर की टीमें क्रिकेट के मैदान में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं लेकिन भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाला मैच सबसे ज्‍यादा दिलचस्‍प रहता है।

इस दिन दोनों देशों के लोग अपने सारे काम छोड़कर टीवी के आगे बैठकर मैच देखने लग जाते हैं। इन दोनों देशों के दिग्‍गज खिलाडियों ने भी खुद इस बात को स्‍वीकार किया है कि दोनों देशों के लोगों के बीच भारत और पाक का मैच खासा महत्‍व रखता है और उनके उत्‍साह को देखते हुए उन्‍हें भी एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलने में बहुत मजा आता है।

भारत और पाक के बीच हमेशा से ही कड़ी प्रतिस्‍पर्धा रही है।

इन दो देशों के बीच जंग ना सिर्फ खेल के मैदान तक सीमित रहती है बल्कि हर क्षेत्र में आप इन दो देशों के बीच की कड़वाहट और प्रतिस्‍पर्धा को महसूस कर सकते हैं।

पाक के मैन ऑफ द मैच

भारत में क्रिकेटर्स को भगवान तक का दर्जा दे दिया गया है लेकिन पाकिस्‍तान में क्रिकेट का ऐसा हाल नहीं है। अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर देखा जाए तो केवल भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर क्रिकेट खिलाडियों को सबसे ज्‍यादा पैसा और पॉपु‍लैरिटी मिलती है। बाकी खेल क्षेत्रों के खिलाडियों के मुकबाले क्रिकेटर्स को ज्‍यादा इज्‍जत और तवज्‍जो दी जाती है। पाकिस्‍तान में भी बाकी खेलों के मुकाबले क्रिकेट को ज्‍यादा महत्‍व तो मिलता है लेकिन पैसा नहीं।

आज हम आपको क्रिकेट से जुड़ी खास खबर के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं क्रिकेट के दौरान मैन ऑफ द मैच के लिए मिलने वाली रकम के बारे में।

कुछ दिनों पहले पाकिस्‍तान टीम के खिलाडी शाहिद अफरीदी को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन देने पर मैन ऑफ द मैच बनाया गया था। इस अवॉर्ड के लिए उन्‍हें 1 लाख 15 हजार पाकिस्‍तानी करेंसी दी गई। उनके साथ हफीज को बैस्‍ट बैट्समैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड के लिए भी इतनी ही राशि दी गई।

भारत की करेंसी के हिसाब से 1.15 लाख रुपए aur पाक के मैन ऑफ द मैच – पाकिस्‍तानी करेंसी में लगभग 63 हजार रुपए है। भारत में मैन ऑफ द मैच बनने वाले खिलाड़ी को 1 लाख रुपए की राशि दी जाती है। पाक के मैन ऑफ द मैच के मुकाबले ये प्राइज़ मनी बहुत ज्‍यादा है।

पाकिस्‍तान क्रिकेटर्स को पैसे देने के मामले में भारत से काफी पीछे है। पिछले कुद सालों में पाकिस्‍तान के क्रिकेट का इतिहास काफी अजीबोगरीब रहा है। इस टीम को सबसे ज्‍यादा अनप्रिडिक्‍टेबल कहा जा सकता है। पा‍क टीम कब, कैसा प्रदर्शन कर जाए कुछ नहीं कह सकते हैं।

पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद शमी के पास इंटरनेशन क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा ओवर कराने का रिकॉर्ड दर्ज है। इन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ 17 गेंद का ओवर करवाया था और इसमें 7 वाइट और 4 नो बॉल थी। इस ओवर में शमी ने कुल 22 रन बनाए थे।

पाक के मैन ऑफ द मैच – क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्‍यादा एक्‍स्‍ट्रा रन बनाने का रिकॉर्ड भी पाकिस्‍तान के पास ही है। साल 2007 में पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ बैंगलोर टेस्‍ट में 76 एक्‍स्‍ट्रा रन दिए थे। ऐसा कभी भी क्रिकेट के इतिहास में नहीं हुआ है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
Article Categories:
खेल

Don't Miss! random posts ..