ENG | HINDI

दुनिया का इकलौता भारतीय बल्लेबाज़ जिसे मिला है 76 मैन ऑफ द मैच अवार्ड

मैन ऑफ द मैच

मैन ऑफ द मैच – भारत में क्रिकेट को लेकर जो जज्‍बा है वो किसी और देश में देखने को नहीं मिलता है। यहां क्रिकेटर्स को भगवान का दर्जा दिया गया है और जब भी कोई महत्‍वपूर्ण मैच होता है तो लोग अपने सारे काम छोड़कर टीवी पर मैच देखने लग जाते हैं।

क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने अपने करियर में कई शानदार झंडे गाड़े हैं और इसके लिए पूरी दुनिया उन्‍हें सलाम भी करती हैा। ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्‍हें अपने करियर में मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला हो लेकिन भारत का एकमात्र ऐसा खिलाड़ी भी है जिसे 76 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिल चुका है।

आज हम आपको अपने करियर में सबसे ज्‍यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं।

पहना नाम है मास्‍टर ब्‍लास्‍टर

क्रिकेट की दुनिया में सबसे शानदार रिकॉर्ड्स सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज हैं और इस मामले में भी उन्‍होंने ही बाजी मारी है। सचिन को 14 बार टेस्‍ट और 62 बार वन डे मैचों में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया जा चुका है। कुल मिलाकर देखा जाए तो सचिन तेंदुलकर को 76 बार मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है।

श्रीलंका से है दूसरा नाम

इस लिस्‍ट में दूसरा नाम श्रीलंका के खिलाड़ी का आता है। श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी सनथ जयसूर्या ने भी टेस्‍ट मैच में 4 बार और वन डे मैच में 48 बार और टी 20 मैच में 6 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड लिया है। कुल मिलाकर उन्‍हें 58 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिल चुका है।

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी

इस लिस्‍ट में तीसरा नाम साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी का नाम आता है। इस देश के पूर्व खिलाड़ी जैक केलिश का जिन्‍हें टेस्‍ट में 23 बार वन डे में 32 बार और टी 20 में 2 बार मैन ऑफ द मैच मिला है। कुल मिलाकर केलिश को 57 बार मैन ऑफ द मैच मिला है।

इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी जान गए होंगे कि सचिन तेंदुलकर को ऐसे ही क्रिकेट का भगवान और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर नहीं कहा जाता है। 76 बार मैन ऑफ द मैच बनने के अलावा सचिन ने कई और भी जानदार और शानदार रिकॉर्ड्स बनाए हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने करियर की शुरुआत में सचिन एक मैच अपने दुश्‍मन पाकिस्‍तान के लिए भी खेल चुके हैं।

20 जनवरी 1987 को सचिन 14 साल तक के भी नहीं थे। वहीं पाक टीम भारत के दौरे पर आई हुई थी। मुंबई के ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में प्रैक्टिस मैच चल रहा था, 40 ओवर के इस मैच में जब आखिरी घंटा चल रहा था तब पाकिस्‍तान के दो सीनियर क्रिकेटर जावेद मियांदाद और अब्‍दुल कादिर आराम फरमाने होटल चले गए। तब पाक टीम के कप्‍तान इमरान खान सीसीआई के कप्‍तान हेमंत केंकरे के पास गए और उन्‍हें कहा कि उनके पास फील्‍डर कम हैं और उन्‍हें 3-4 खिलाडियों की जरूरत है। तब दो लड़के वहीं टहल रहे थे जो कि सचिन तेंदुलकर और खुशरू वसानिया था। उस समय कोच ने सचिन को पाक की तरफ से खेलने का आदेश दिया था।

Don't Miss! random posts ..