ENG | HINDI

पैडमैन अक्षय कुमार के ये फ़िटनेस सीक्रेट आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे!

अक्षय कुमार के फिटनेस सीक्रेट

अक्षय कुमार के फिटनेस सीक्रेट – बॉलीवुड में एक तरफ जहाँ हर एक्टर सिक्स पैक बनाकर घूम रहा है वहां अक्षय कुमार को आज तक किसी ने सिक्स पैक में नहीं देखा है.

दरअसल अक्षय का मानना है कि जरुरी नहीं की सिक्स पैक एब्स है तो ही आप फिट है, क्योंकि अक्षय उन लोगों में से है जो बिना डोले-शोले बनाये ही बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर है. आज भले ही अक्षय 50 साल के हो चुके है लेकिन उनके अंदर 25 साल के नौजवान जैसी चुस्ती-फुर्ती है.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है अक्षय कुमार के फिटनेस सीक्रेट इन तरीकों को अपनाकर आप भी बन सकते है अक्षय की तरह फिट.

तो आइये जानते है अक्षय कुमार के फिटनेस सीक्रेट –

पैडमैन अक्षय कुमार के ये फ़िटनेस

अक्षय कुमार के फिटनेस सीक्रेट –

१ – समय के पाबंद-

एक तरफ जहाँ बॉलीवुड के बाकी सितारे आपको रात-रात भर पार्टी करते हुए दिख जायेंगे वहीं अक्षय एकमात्र ऐसे सितारे है जो 9:30 बजे रात को ही सो जाते है और सुबह भी वे जल्दी 4:30 बजे ही उठ जाते है. उनका समय का पाबंद होना उनके फिटनेस का सबसे बड़ा सीक्रेट है. सुबह उठते ही वे एक्सरसाइज करते है. अक्षय का मानना है कि जल्दी उठने से आपको जल्दी सोने का पूरा समय मिल जाता है जिससे शरीर को पर्याप्त आराम मिलता है. एक्सरसाइज करने के बाद भी वे अक्सर कई तरह की एक्टिविटी करते रहते है जैसे बिल्डिंग में ऊपर जाना है तो लिफ्ट नहीं लेते, शूटिंग के दौरान खाली समय में भी कोई एक्टिविटी कर ही लेते है.

२ – जिम जाना कम ही पसंद करते है-

आज जहाँ अधिकतर एक्टर एक्टिंग सीखने से पहले जिम ज्वाइन करते है वहीं अक्षय का मानना है कि फिट रहने के लिए जिम में जाकर भारी-भारी वजन उठाने की जरूरत नहीं है. अक्षय जिम से ज्यादा दौड़ने, फुटबॉल खेलने, किक बॉक्सिंग, मार्शल आर्ट और योग को पसंद करते है. अक्षय का कहना है कि दौड़ने और भागने से ही असली फिटनेस आती है.

३ – मार्शल आर्ट-

अक्षय का सबसे बड़ा फिटनेस हथियार है मार्शल आर्ट, अक्षय ने अपने शुरूआती जीवन में ही थाईलैंड जाकर प्रोफेशनल मार्शल आर्ट सीखा था. वे आज भी हर रोज मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस करते है ताकि अपने आप को फिट रख सके.

४ – अनुशासन-

अक्षय की सफलता का सबसे बड़ा राज है उनका अनुशासित होना. वे शुरू से ही अपने हर काम को लेकर अनुशासित रहे है, किस काम को कब करना है ये सब उनके प्लान में शामिल होता है.

५ – खाने-पीने का ख़ास ख्याल-

अक्षय अपने खाने-पीने का भी ख़ास ख्याल रखते है. वे बाहर का खाना कम ही खाना पसंद करते है, उनका मानना है कि असली पोषण तो घर के खाने में ही मिलता है.

६ – शराब और सिगरेट से दूर-

आपने अक्षय को फिल्मों में तो शराब और सिगरेट पीते जरुर देखा होगा लेकिन असल जिन्दगी में अक्षय इन सभी से कोसों दूर ही रहते है. एक कारण ये भी है कि वे पार्टियों में जाते ही नहीं है तो पीने-पिलाने का सवाल ही नहीं उठता.

७ – पानी है सबसे जरुरी-

अक्षय का मानना है कि जो लोग पानी को पर्याप्त मात्र में पीते रहते है उनकी खाल और बाल सही सलामत रहते है. अक्षय हमेशा थोडा-थोडा करके पानी पीते रहते है इससे शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है और वे तरोताजा रहते है.

ये है अक्षय कुमार के फिटनेस सीक्रेट जो उन्हें 50 साल की उम्र में भी बनाते है 25 साल के नौजवान जैसा फिट. अगर आप भी अक्षय कुमार के इन फिटनेस टिप्स को अपनाएंगे तो आप भी जल्दी ही उनके जैसे फिट बन सकते है.

Don't Miss! random posts ..