ENG | HINDI

एक्सरसाइज के अलावा खुद को फिट रखने के लिए अक्षय करते हैं ये 8 काम !

खुद को फिट रखने के लिए अक्षय करते हैं ये काम

खुद को फिट रखने के लिए अक्षय करते हैं ये काम – चाहे बात समय की पाबंदी की हो या फिर जबरदस्त फिटनेस की, इन दोनों बातों के लिए सबके जहन में सिर्फ एक ही नाम आता है और वो नाम किसी और का नहीं बल्कि खिलाड़ियों के खिलाड़ी अक्षय कुमार का है.

अक्षय कुमार ही बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता हैंं जो अपनी उम्र के लगभग सभी अभिनेताओं से यंग और फिट नजर आते हैं. हालंकि अक्षय कुमार अपनी फिटनेस के लिए हर रोज सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करते हैं और डेली रुटीन को बिना किसी रुकावट के फॉलो करते हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक्सरसाइज के अलावा खुद को फिट रखने के लिए अक्षय करते हैं ये काम – अक्षय कुमार के वो 8 सीक्रेट फिटनेस मंत्रा, जिससे वो खुद को फिट और हेल्दी रखते हैं.

खुद को फिट रखने के लिए अक्षय करते हैं ये काम – 

1- जल्दी सोना और जल्दी उठना

अक्षय कुमार जितने बेहतरीन अभिनेता है, अपने डेली रुटीन को लेकर उतने ही ज्यादा सख्त भी हैं. अक्षय हमेशा रात में जल्दी सोते हैं और हर रोज सुबह साढ़े चार बजे उठ जाते हैं.

2जॉगिंग के साथ मार्शल आर्ट भी

जॉगिंग करना अक्षय कुमार के डेली रुटीन का एक अहम हिस्सा है. वो हर रोज सुबह जॉगिंग और वार्मअप करने के बाद मार्शल आर्ट्स की प्रैक्ट‍िस करते हैं. इसके अलावा खुद को फिट रखने के लिए वो किकबॉक्सिंग और शैडो बॉक्सिंग भी करते हैं.

3एक्सरसाइज में करते हैं बदलाव

ऐसा नहीं है कि अक्षय एक ही एक्सरसाइज को हमेशा करते हैं बल्कि हफ्ते में कई बार वो अपने एक्सरसाइज में बदलाव करते हैं. अक्षय हफ्ते में 3 दिन बास्केटबॉल खेलते हैं. अक्षय की मानें तो ऐसा करने से उन्हें चुस्ती के साथ स्फूर्ति भी मिलती है.

4– बाहर के खाने से तौबा

एक्सरसाइज के अलावा अक्षय अपने डायट को लेकर काफी अलर्ट रहते हैं. अक्षय बाहर के खाने के बजाय घर के खाने को सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं. वो सिर्फ घर का बना खाना ही खाते हैं इसके साथ ही वो हरी सब्जियां खाते हैं और खूब सारा पानी पीते हैं.

5– सोने से दो घंटे पहले डिनर

अक्षय कुमार अपनी दिनचर्या का बेहद सख्ती से पालन करते हैं. इसलिए वो हर रोज सोने से ठीक दो घंटे पहले खाना खाते हैं. डिनर में अक्षय भारी खाने के बजाय हल्का खाना ही खाना पसंद करते हैं.

6– सिगरेट और शराब से दूरी

फिल्मों में भले ही अक्षय स्मोकर के साथ एल्कोहलिक का किरदार निभाते हैं और अपने हाथों में जाम छलकाते हैं लेकिन असल जिंदगी में वो सिगरेट और शराब से दूर ही रहना पसंद करते हैं.

7- नींद से कोई समझौता नहीं

भले ही शूटिंग के दौरान अक्षय का कितना ही बिजी शेड्यूल क्यों ना हो वो अपनी नींद के साथ कोई समझौता नहीं करते हैं. अक्षय हर हाल में रात के 10 बजे तक अपने बिस्तर में सोने के लिए पहुंच जाते हैं.

8– नहीं करते हैं लेट नाइट पार्टी

वैसे तो ज्यादातर सितारों के लिए लेट नाइट पार्टी करना कोई नई बात नहीं है. लेकिन अक्षय कुमार को लेट नाइट पार्टी करना बिल्कुल भी पसंद नहीं है. अपनी दिनचर्या और सेहत को ताक पर रखकर अक्षय कभी पार्टी नहीं करते हैं.

इस तरह खुद को फिट रखने के लिए अक्षय करते हैं ये काम – एक बड़ा स्टार होने के बावजूद अक्षय कुमार अपनी लाइफस्टाइल और डेली डायट में बढ़ियां तालमेल बिठाकर चलते हैं. अक्षय के संयमित जीवन की यही आदतें उनकी सफलता की सबसे बड़ी वजह हैं.

Don't Miss! random posts ..