ENG | HINDI

तस्वीरों में देखिए आतंकवादी कहलाने वाले लादेन की ज़िंदगी कितनी खूबसूरत थी !

ओसामा बिन लादेन की ज़िंदगी

ओसामा बिन लादेन की ज़िंदगी – अमेरिका पर 9/11 का आतंकी हमला करने के बाद ओसामा बिन लादेन पूरी दुनिया में मशहूर हो गया था।

ब शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जिसे लादेन के बारे में पता ना हो। यहां तक कि बच्‍चे भी लादेन के बारे में जानकारी रखते हैं।

साल 2011 में अमेरिका के वर्ल्‍डट्रेड सेंटर पर आतंकी संगठन ने हमला बोल दिया था और इस हमले में अमेरिका के कई नागरिकों की जानें गई थीं। ये हमला इतना भयंकर था कि इसके बारे में सोचकर आज भी अमेरिकियों की यह कांप उठती थी।

ओसामा बिन लादेन को दुनिया के सबसे बड़े आतंकवादी के रूप में जाना जाता है। जितने भी दुनियाभर में आतंकवादी हमले होते थे वो सब ओसामा ही करवाता था। अमेरिका के वर्ल्‍डट्रेड सेंटर पर हमले की साजिश रचने वाले ओसामा को अमेरिका ने अपने खुफिया ऑपरेशन के ज़रिए उसी के घर में घुसकर मारा था।

आपको बता दें कि आतंकवादी बनने से पहले ओसामा बिन लादेन की ज़िंदगी जीया करता था। आज हम आपको उसकी पुरानी और नॉर्मल जिंदगी की कुछ तस्‍वीरें दिखाने जा रहे हैं।

ओसामा बिन लादेन की ज़िंदगी

50 भाई-बहन

आपको जानकर हैरानी होगी कि ओसामा बिन लादेन पूरे 50 भाई-बहन थे। लादेन की शादी 17 साल की उम्र में ही हो गई थी और पिता की मौत के बाद सारी जायदाद का मालिक वो अकेला ही था। ओसामा बिन लादेन छुट्टियां बिताने के लिए ज्‍यादातर अपने परिवार के साथ अमेरिका और यूरोप जाता था।

इस तस्‍वीर में ओसामा बिन लादेन अपने सारे भाई-बहनों के साथ खड़ा है। इस तस्‍वीर में आप ओसामा को पहचान नहीं पाएंगें।

यह तस्‍वीर गोल मार्क में दिखाई दे रहा युवा ओसामा बिन लादेन है।

ओसामा बिन लादेन की ज़िंदगी की इन तस्‍वीरों को देखकर आपको भरोसा नहीं हो रहा होगा कि जवानी में इतना मासूम और खुशमिजाज दिखने वाला ये लड़का इतना बड़ा आतंकी कैसे बन गया। शायद ये सब किस्‍मत का खेल है जो मामूली से इंसान को आतंकी संगठनों का सरगना बना देती है।

अब से सात साल पहले अमेरिका ने ऐबटाबाद में एक ऑपरेशन के तहत ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। इस ऑपरेशन को अमेरिका ने बड़े खुफिया अंदाज़ में अंजाम दिया था।

आज ओसामा बिन लादेन दुनिया में नहीं है लेकिन फिर भी उसका खौक दुनिया में बरकरार है। अब खबरों की मानें तो बाकी खुफिया आतंकी संगठन अमेरिका से ओसामा की मौत का बदला लेने की रणनीति बना रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो दुनिया में भारी तबाही मच जाएगी। इतिहास में लिखा है कि अमेरिका पर जिसने भी हाथ डाला है उसका हाथ तोड़कर रख दिया गया है और अमेरिका के वर्ल्‍डट्रेड सेंटर पर हमला करने के बाद ओसामा की मौत इसी का एक उदाहरण है। ऐसे में अगर कोई आतंकी संगठन अब अमेरिका पर आतंकवादी हमला करता है तो उसकी खैर नहीं। इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा। आशंका है कि अगर ऐसा होता है तो पूरी दुनिया में भारी तबाही मच जाएगी।

ये थी ओसामा बिन लादेन की ज़िंदगी – खैर, ये तो आने वाला समय ही बताएगा कि कोई अमेरिका से ओसामा की मौत का बदला लेता है या नहीं ?