ENG | HINDI

ओसामा बिन लादेन की अनदेखी तस्वीरें – कैसे एक शरीफ लड़का बन गया था खतरनाक आतंकवादी

ओसामा बिन लादेन

ओसामा बिन लादेन अलकायदा का एक समय मुखिया था और अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश का वह सबसे बड़ा दुश्मन भी था.

ओसामा की मौत के बाद इसके परिवार वालों ने कई खुलासे किये थे. इनमें एक प्रमुख खुलासा यह था कि ओसामा बिन लादेन को सेक्स की लत थी. यह खुलासा खुद ओसामा बिन लादेन की पत्नी द्वारा किया गया था.

आज हम आपको ओसामा बिन लादेन के जीवन से जुड़ी हुई कुछ ख़ास बातें बताते हैं और साथ ही साथ ओसामा बिन लादेन की कुछ रंगीन बातों से भी आपको रूबरू कराते हैं-

1 – यह तस्वीर लादेन के बच्चों की बताई जाती है. यह सभी लादेन के बच्चे हैं यह तो किसी को कन्फर्म नहीं है लेकिन इन तस्वीरों में लादेन के बच्चे जरुर हैं. लादेन हमेशा अपने बच्चों को अच्छा इंसान बनाना चाहता था. अलकायदा का मुखिया नहीं चाहता था कि उसके बच्चे गलत संगत में पड़ें. शायद ओसामा को पता था कि वह एक गलत मार्ग पर आ गया है.

ओसामा बिन लादेन

2 – लादेन को विख्यात होने का शौक बचपन से ही रहा था. कहते हैं कि वह बचपन में अधिक लोगों से बात नहीं किया करता था. जब भी कोई लादेन का इंटरव्यू लेना चाहता था तो लादेन को यहजानकर बेहद ख़ुशी हो रही होती थी.

ओसामा बिन लादेन

3 – लादेन को अच्छी-अच्छी बंदूकों के बड़ा प्यार था. ऐसा बताया जाता है कि वह सोते समय भी अपने साथ बंदूक रखता था. ओसामा बिन लादेन वैसे कोई अनपढ़ या कम पढ़ा लिखा नहीं था वहअच्छी तालीम प्राप्त था. ओसामा कहीं ना कहीं अपने अन्दर की घुटन और डर को दूर करने के लिए आतंकवादी बन गया था.

ओसामा बिन लादेन

4 – ओसामा हमेशा अपने ख़ास बॉडीगार्ड के साथ रहता था. इनके रहने की सबसे अच्छी जगह या तो तोरा बोरा की पहाड़ियाँ थीं या फिर यह पाकिस्तान में रहना पसंद करता था.

ओसामा बिन लादेन

5 – लादेन जहाँ रहता था वहां पर अजीब तरह की गुफाएं जरुर होती थी. लादेन के भागने के लिए इसके लोगों ने एक से एक सुरंगों का निर्माण कर रखा था. लादेन के पास हर सुरंग का नक्शा हमेशारहता था.

ओसामा बिन लादेन

6 – ओसामा बिन लादेन अपनी सुरक्षा में हमेशा जवान लड़कों को ही रखता था. लादेन को जवान लड़कों से इसलिए प्यार था क्योकि इनको लड़ता था कि यह लोग ज्यादा वफादार और निडर होते हैं.

ओसामा बिन लादेन

7 – एक समय बाद ओसामा बिन लादेन छड़ी लेकर चलने लगा था. कहते हैं कि अपने जीवन के अंतिम वर्षों में ओसामा नये लड़ाकों को तैयार करते समय अपना आपा खोने लगा था. कई बार इसकेगुस्से को देख साथी भी हैरान रह जाते थे.

ओसामा बिन लादेन

8 – ओसामा बिन लादेन जब कोई हमला प्लान करता था तो उसके लिए वह कई सालों पहले से तैयारी शुरू कर देता था. लादेन के लिए हर मिशन जैसे उसकी जिंदगी का मकसद होता था.

ओसामा बिन लादेन

9 – ओसामा बिन लादेन ने अलकायदा में कई सालों तक एक लड़ाके के रूप में भी काम किया था. लादेन को खुद बहुत बाद में यह मालूम हुआ था कि वह एक गलत रास्ते पर आ गया है जहाँ से अबनिकलना मुश्किल है.

ओसामा बिन लादेन

10 – कई जगह ऐसा भी बताया गया है कि लादेन पढ़ाई में अच्छा था किन्तु वह हमेशा शांत किस्म का बच्चा रहा है. लादेन के बहुत भी कम दोस्त थे और और शुरू से ही एक अजीब अवसाद से घिराहुआ रहता था.

ओसामा बिन लादेन

ओसामा बिन लादेन को आज कोई भी अपना रोल मॉडल नहीं बनाना चाहेगा. ना जाने क्यों लेकिन एक अच्छे पढ़े लिखे इंसान का इस तरह से अपनी ऊर्जा को गलत कामों में लगाना समाज के लिए गलत ही होता है. लादेन चाहता तो वह भी समाज के लिए कई अच्छे आविष्कार कर सकता था किन्तु आतंकवाद ने अंत में लादेन की जान लेकर ही दम लिया.

Don't Miss! random posts ..