ENG | HINDI

ओसामा बिन लादेन के इस बेटे ने कसम खाई है

हमजा बिन लादेन

यूं तो ओसामा बिन लादेन की कई बीवियां और बच्चे हैं.

उसमें से किसी ने भी ओसामा बिन लादेन की मौत का बदला लेने की बात नहीं कही थी.

लेकिन ओसामा के बेटे हमजा बिन लादेन परिवार के बाकी सदस्यों की तरह अपने बाप की मौत पर चुप बैठने वाला नहीं था. उसने कसम खाई है कि वह अपने बाप की मौत का बदला अवश्य लेगा.

गौरतलब है कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को वर्ष 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी सील कंमाडों ने एक बेहद गोपनीय ओपरेशन में मौत के घाट उतार दिया था. लेकिन हाल ही में अलकायदा के मौजूदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी की ओर से हमजा बिन लादेन को आधिकारिक रूप से संगठन का सदस्य घोषित करने के बाद एकाएक वह अमेरिका की नजरों में आ गया है.

अमेरिका जानता है कि अपने बाप की मौत से हमजा बिन लादेन को जो आघात लगा है उसके जवाब में वह अमेरिका से किसी न किसी रूप में बदला लेने की कोशिश अवश्य करेगा.

यही वजह है कि अमेरिका ने अलकायदा नेता हमजा बिन लादेन पर अभी से लगाम कसनी शुरू कर दी है. उसने ओसामा के बेटे को वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल कर दिया है. इस प्रतिबंध के साथ ही अमेरिकी न्यायाधिकार में आने वाली हमजा बिन लादेन की सारी संपत्ति जब्त हो जाएगी.

बताते चलें कि अमेरिका ने यह घोषणा अलकायदा के मौजूदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी की ओर से हमजा को आधिकारिक रूप से संगठन का सदस्य घोषित करने के बाद की है.

गौरतलब है कि हमजा, 2011 में अपने पिता की मौत के बाद से ही अलकायदा में सक्रिय हो गया था. लेकिन उस वक्त उसकी ताकत बहुत कम और सीमित थी. हालांकि वह उसी दिन से अमेरिका से बदला लेने की फिराक में है. अमेरिकी भी यह जानता है आतंकी हमजा लादेन की गतिविधियों से अमेरिका की सुरक्षा को खतरा है.

पिछले साल भी 9 जुलाई 2016 को हमजा ने एक ऑडियो टेप जारी कर अमेरिका से ओसामा की हत्या का बदला लेने की धमकी दी थी. उसने कहा था कि वह अमेरिका में और दुनिया के हिस्से में अमेरिकी प्रतिष्ठानों पर हमले कर अपने बाप की मौत का बदला लेगा.

यही कारण है कि अल जवाहिरी की ओर से हमजा को आधिकारिक रूप से संगठन का सदस्य घोषित करने के बाद अमेरिका की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि अलकायदा से आधिकारिक रूप से जुड़ने के बाद हमजा की ताकत पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..