विशेष

ऑनलाइन रेप में पहली बार किसी को मिली सजा !

ऑनलाइन रेप – दुनियाभर में आधुनिक प्रगति का दौर चल है लेकिन इन सबके बावजूद भी क्राइम रेट दिन प्रतिदिन बढता जा रहा है खासतौर पर यौन शोषण के अपराध जिनसे बच्चे तक सुरक्षित नही है ।

अब तक माता पिता  यौन शोषण से बचने के लिए अपने बच्चों को घर से रात को न निकलने की सलाह देते है, किसी अनजान से बात न करने की , किसी पर जल्दी भरोसा न करने की वैगरा वैगरा । इसके अलावा सेल्फ डिफेंस ट्रेंनिग और हेल्पलाइन की सुविधा भी आजकल यौन शोषण के अपराधओं को रोकने के लिए दी जाती है । क्योंकि हमें लगता है यौन शोषण शरीर से होता है ।

अगर कोई आपको टच नही कर सकता तो वो कुछ भी करे य़ौन शोषण नही है । पर क्या आपको नही लगता ये गलत है । मानसिक तनाव देकर संबंध बनाने के लिए मजबूर करना या फिर किसी का अश्लील वीडियो बनाना भी क्या  य़ौन शोषण नही है । ब्लैक मेंल करके होने वाले अपराध आजकल तेजी से बढ रहे है। जिसका सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया की बढती लोकप्रियता है । सोशल मीडिया पर होने वाले क्राइम्स में पिछले 5 सालों में दुनियाभर में बहुत उछाल आया है ।

सोशल मीडिया पर लोग पहले अच्छे से दोस्ती करते है और उस व्यक्ति के करीब जाते है इसके बाद उनके साथ रिलेशन बनाने की कोशिश करते है उनसे उनकी प्रावेट तस्वीरें मांगते है । और जो दे देते है उन्हे बाद में ब्लैकमेल करते है । ऐसे लोगो के झांसे में नाबालिग बच्चे ज्यादा फंसते है । लेकिन अब तक ऐसे केसस में यौन शोषण की सजा नही सुनाई जाती थी जिस वजह से अक्सर अपराधी बच जाते । लेकिन पहली बार किसी अपराधी को ऑनलाइन रेप केस में सजा सुनाई गई है ।

ब्योर्न सैमस्ट्रोम नाम के अपराधी को ब्योर्न सैमस्ट्रोम को स्वीडन की अदालत ने ऑनलाइन रेप के लिए 10 साल की सजा सुनाई है। दरअसल ब्योर्न सैमस्ट्रोम नाम का ये व्यक्ति बच्चो को आनलाइन चैटिंग के जरिए पहले अपनी बातों में फंसाता था । उसके बाद वैबकैम पर बात करते हुए उन्हे यौन क्रियाएं करने को कहता था । अगर बच्चे ऐसा नही करते तो उन्हे वीडियो चैट नेट पर डालने की धमकी देता । साथ ही उनके माता पिता को भी उनके वीडियो भेजने ने की बात कहता ।

जिसे बच्चे घबराकर उसकी बातें मान लेते और उसे खुश करने के लिए यौन क्रियाएं करने लगते । खबरों के मुताबिक इस अपराधी ने अब तक ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, स्वीडन के कई बच्चो को अपना शिकार बनाया है  । इस बात को खुद अपराधी ने स्वीकार है कि उसने 2015 से 2017 के दौरान इन देशो के कुल 27 नाबलिग  बच्चों के साथ ये अपराध किया ।  हालाकि अपराधी के वकील का कहना है कि इस केस में यौन शोषण की सजा नही होनी चाहिए थी । इसलिए वो इस फैसले के खिलाफ सुफ्रीम कोर्ट में मुकदमा दर्ज करेंगे ।

वैसे आपको बता दे ये पहला मामला नही है दुनियाभर में कई लोग इस ऑनलाइन रेप का शिकार हो रहे है जहां चैटिंग एप के जरिए नाबालिगों को फंसा कर उनके साथ रेप किया जाता है । हालाकिं इस मामले में किसी अपराधी को पहली बार किसी को यौऩ शोषण पर लगने वाली धारा के तहत फैसला सुनाया गया है जो वाकई मे सराहनीय है ।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago