विशेष

इस राजा ने बनवाई थी ‘शराब की झील’ !

शराब की झील – दुनिया के इतिहास में कई राजा हुए है जिन्होंने दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में राज किया है.

इन राजाओं में कई ने अपनी महानता का परिचय देते हुए दुनिया में कई महान रचनाएं की. लेकिन कुछ राजा ऐसे भी थे जिन्होंने सत्ता के नशे में चूर होकर कई अजीबो-गरीब काम किये. आज हम आपको ऐसे ही कुछ राजाओं के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने ना सिर्फ क्रूरता बल्कि मुर्खता का भी परिचय दिया. आज हम आपको ऐसे ही कुछ सनकी राजाओं से मिलवाने जा रहे है जिनका ताल्लुक चीन से है.

तो आइये जानते है इन राजाओं के बारे में- 

1. शराब की झील बनाने वाला राजा-

आज तक आपने शराब की फैक्ट्री के बारे में तो सुना होगा लेकिन शराब की झील के बारे में आप पहली बार सुन रहे होंगे. चीन के एक राजा किंग झोऊ ऑफ़ शांग ईसा से 1075 साल पहले गद्दी पर बैठा था. इस राजा का शासन ईसा पूर्व 1046 तक रहा था. इस राजा के बारे में कहा जाता है कि ये शराब का इतना शौक़ीन था कि उसने अपने राज्य में शराब की झील ही बनवा दी. इतना ही नहीं इस झील के बीच में एक छोटा सा टापू भी बनाया, इस टापू में कुछ पेड़ भी लगवाये. लेकिन सबसे अजीब बात इन पेड़ों पर पके हुए मांस के टुकड़े लटकाकर कर दी. कहा जाता है कि जब भी राज झोऊ अपनी रानियों और साथियों के साथ इस झील में घूमने आता था तो वो लोग शराब पीते थे और पेड़ों पर लगे मांस के पके हुए टुकड़े खाते थे.

2. स्कॉलर्स की हैट पर यूरिन करने वाला राजा-

अजीब राजाओं में अगला नम्बर आता है एम्परर गोओजु का जिसने ईसा पूर्व 202 से 195 तक चीन पर राज किया था. इस राजा के बारे में कहा जाता है कि उसका मत था कि उसने जो कुछ भी पाया है, घोड़े की पीठ पर बैठकर ही पाया है. उसके अनुसार इतिहास, दर्शनशास्त्र की किताबें फिजूल होती थी और उसे इनसे नफरत थी. बताया जाता है कि उस दौर में अधिकतर स्कॉलर कन्फ्यूशियस के फॉलोवर हुआ करते थे. वे लोग एक नोंकदार टोपी पहनते थे और गाओजु उन लोगो से इतनी नफरत करता था कि जब भी कोई स्कॉलर दिख जाता तो वह उसकी टोपी उतरवाकर उसमें यूरिन कर देता था.

3. हरम में 40 हजार महिला रखने वाला राजा-

चीन के इस रंगीन मिजाज़ राजा ने 712 से 756 ईस्वी तक करीब 44 साल राज किया. तांग राजवंश से संबंध रखने वाले इस राजा का नाम जुआनझोंग था. इस राजा के हरम में 40 हजार महिलाएं हुआ करती थी. हरम एक तरह का स्थान होता है जिसमें सेक्स के लिए महिलाएं रखी जाती थी प्राचीनकाल में ये प्रचलन में हुआ करता था. जुआनझोंग के हरम में 40 हजार महिलाएं होने से उसके पास सभी के लिए समय ही नहीं होता था इसलिए हरम की महिलाएं कवितायेँ लिखती, गणित और साहित्य का अध्ययन करती और कुछ महिलाएं शहतूत के पेड़ों की देखभाल करती. अपने हरम में इतनी भारी संख्या होने के बावजूद भी वह लगातार महिलाओं की संख्या बढ़ाता रहा. यहाँ तक कि उसने अपने बेटे को भी अपनी पत्नी से रिश्ता तोड़ने का आदेश दे दिया ताकि वह अपने हरम में उसे शामिल कर सके.

ये है दुनिया के कुछ अजीब शासक जिन्होंने अपने शासनकाल में अपनी मुर्खता और क्रूरता दोनों का परिचय दिया. इन राजाओं में किसी ने शराब की झील बनवाई तो किसी ने अपने हरम में 40 हजार महिलाएं रखी, तो कोई लोगों के ऊपर यूरिन कर देता था.

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago