ENG | HINDI

चीन को अब भारी पड़ रही वन चाइल्ड पॉलिसी, बूढ़ों से परेशान हुआ देश

वन चाइल्ड पॉलिसी

बढ़ती आबादी से परेशान होकर चीन ने वन चाइल्ड पॉलिसी लागू की थी, मगर अब ये पॉलिसी उसी पर भारी पड़ रही है, क्योंकि वहां अब जनसंख्या का अनुपात बुरी तरह बिगड़ गया है.

इस वन चाइल्ड पॉलिसी की वजह से जीन में अब बूढ़ी आबादी ही ज़्यादा है और युवा कम हो गए है जिसे देखकर सरकार अब परेशान हो रही है.

चीन में बूढ़ी आबादी ज़्यादा हो गई है और युवाओं की संख्या कम है.

इस समस्या से निपटने के लिए चीन ने 2015 में वन चाइल्ड पॉलिसी में ढील देते हुए 2 बच्चे पैदा करने की छूट दी थी, लेकिन अब सरकार ने दो बच्चों की नीति से पीछे हटने के संकेत दिए हैं और बच्चे पैदा करने को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों में भी ढील देने की सोच रही है. हाल ही में सरकार ने एक पोस्टेज स्टैम्प जारी किया है जिसमें सुअर के 3 बच्चे दिखाई दे रहे हैं.

इसे भी इस बात के संकेत के तौर पर लिया जा रहा है कि चीन बच्चों की संख्या को लेकर लगाए प्रतिबंध को हटा सकता है.

इससे पहले तक चीन ने विवादित वन चाइल्ड पॉलिसी को लंबे समय तक बनाए रखा.

इस नीति के तहत अगर कोई दंपती दूसरा बच्चा पैदा करने की कोशिश करता था तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाता था, लेकिन अब उसकी यही नीति उसके लिए मुसीबत बन गई है. बढ़ती बुजुर्ग आबादी की वजह से आने वाले समय में चीन का विकास रूक सकता है या उसकी रफ्तार कम हो सकती है.

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक,  20 सालों में चीन में बुजुर्गों की संख्या का अनुपात दोगुना हो जाएगा जो 2017-2037 के बीच 10-20 फीसदी है. यूएन का अनुमान है कि चीन में 2050 तक करीब 30 फीसदी से ज्यादा लोग 60 साल की उम्र से ज्यादा के होंगे.

2015 में चीन की सरकार ने वन चाइल्ड पॉलिसी को छोड़ते हुए दो बच्चों की नीति अपनाई थी. जिससे उस साल तो जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी, लेकिन अगले साल फिर कम हो गई.

दरअसल, चीन में घटती जन्म दर की वजह लोगों की उस मानसिकता को माना जा रहा है वन चाइल्ड पॉलिसी के आगे सोच ही नहीं पा रही. इसके साथ ही ज्यादा बच्चे पैदा करने से चीनी दंपति इसलिए भी झिझकते हैं क्योंकि शहरों में बच्चों की परवरिश का खर्च बढ़ रहा है. इसके लिए सरकार को सब्सिडीज और टैक्स ब्रेक्स जैसे कदम उठाने चाहिए.

वन चाइल्ड पॉलिसी – देश की सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश चीन अब बूढ़ी आबादी से परेशान है ऐसे में कभी ज़्यादा बच्चे पैदा करने के लिए जुर्माना लगाने वाला देश कहीं बच्चे न पैदा करने के लिए भी जुर्माना लगाने लगे तो इसमें हैरानी की बात नहीं होगी.

Don't Miss! random posts ..