ENG | HINDI

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए छुट्टी और पैसे दे रहे 5 देश, आई ऐसी नौबत

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए – एक तरफ हमारा देश है जहा जनसंख्या बढ़ती ही चली जा रही है और सरकार इस बात को लेकर बेहद चिंता में है तो वही दूसरी ओर दुनिया के अन्य देशों में जन्मस्तर कम होना एक बढ़ी समस्या बना हुआ है.

एक सर्वे कि माने तो दुनिया में ऐसे देशों कि संख्या बढ़ती जा रही है जहा बच्चों कि पैदावार बेहद कम होती जा रही है.

हालात को भांपते हुए इन देशों की सरकारे लोगों को प्रोत्साहित कर रही हैं बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए.

तो आइए जानते हैं दुनिया के 5 ऐसे देश जो बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए प्रोत्साहित कर रहे है – जहा बच्चे पालने से कतराने कि सोच बढ़ती चली जा रही है.

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए – 

१. इटली

साल 2018 में इटली का ओसत फर्टिलिटि रेट मात्र 1.44 हो चुका है. सरकार इस बात को मध्य-नजर रखते हुए लोगों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और ऐसे ऐसे विज्ञापन छाप रही है जिनमें लिखा है “सुंदरता कि कोई उम्र नहीं होती लेकिन बच्चे पैदा करने की होती है”. विज्ञापन का मकसद है लोगों को याद दिलाना कि वह समय से बच्चे पैदा कर ले.

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए

२. रूस

रूस की महिलाओं का फर्टिलिटीरेट 1.30 तक आ गया था. लेकिन सरकार ने एक योजना बनाई जिसके मुताबिक 12 सितंबर को देश में गर्भधारण दिवस घोषिट कर दिया गया. इस दिन सभी लोगों कि छुट्टी रहती है ताकि लोग बच्चे पैदा कर सके और इस दिवस से ठीक नौ माह बाद बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को एक फ्रिज्ज उपहार के तौर पर दिया जाता है.

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए 

३. सिंगापुर

सन 1955 में यहाँ जो फर्टिलिटीरेट 6.61 हुआ करता था वह घट कर 2018 में 1.24 आ चुका है, जो कि 2015 के 1.23 से बेहतर है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि सरकार ने 2012 में नेशनल नाइट का अयोजन किया था जिसमें लोगो को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया. यहाँ की सरकार हर साल 1.6 अरब डॉलर उन प्रोग्राम पर खर्च करती है, जिनका मकसद लोगों को संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए

. तुर्की

वर्डोमीटर के मुताबिक तुर्की की जनसंख्या साल बर साल गिरती चली जा रही है. हाल कुछ इस तरह हो चुके हैं कि सरकार ने बच्चे पैदा करने पर ईनाम देने की घोषणा की है. पहले बच्चे पर 130 डॉलर का इनाम, दूसरे बच्चे पर 170 डॉलर और तीसरा बच्चा होने पर 260 डॉलर का इनाम मिलेगा. यहाँ तक की यहाँ मां बनने वाली महिलाओं को पार्ट टाइम जॉब करने पर फुल टाइम वेतन भी दिया जाता है.

 बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए

५. रोमानिया

इस देश के हालात सन 1990 के बात इतने ज्यादा बिगड़ चुके हैं कि यहाँ कि जनसंख्या वृद्धि -0.50% पहुंच चुकी है. हालातों को काबू में लाने के लिए सरकार ने बच्चे ना पैदा करने वाले दंपतियो पर टैक्स थोप दिया है. ऐसे लोगो पर 20 फीसदी इनकम टैक्स लगाया जाता है. इसके पीछे एक सिंपल लॉजिक है “अगर आप देश को भविष्य में काम करने के लिए कामगार नहीं दे रहे दो डॉलर दे”.

बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए

ये है वो देश जो बच्‍चे पैदा करने के लि‍ए प्रोत्साहित कर रहे है – दोस्तों जहां एक तरफ भारत और चीन जैसे देशों कि आबादी बढ़ती चली जा रही है ठीक वैसे ही इन देशों में जनसंख्या की दरें कम पर कम होती जा रही हैं.

Don't Miss! random posts ..