ENG | HINDI

घर में पड़े पुराने स्‍मार्टफोन को इस तरह बनाएं हज़ारों का आइटम

पुराने स्‍मार्टफोन

पुराने स्‍मार्टफोन – आज शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो स्‍मार्टफोन ना चलाता हो।

युवाओं में तो हर किसी के पास स्‍मार्टफोन होगा ही। लोगों की इसी पसंद और बढ़ती मांग को देखकर आए दिन मोबाइल कंपनियां भी नए-नए फोन लॉन्‍च करती रहती हैं।

हर दिन नए फोन देखकर यूज़र्स का मन भी ललचा जाता है और वो अपने पुराने मोबाइल से जल्‍दी उबने लगते हैं। नए से नए स्‍मार्टफोन खरीदने के वलते मोबाइलों का ढेर लग जाता है। अगर आप भी अपनी इस आदत से परेशान हैं तो आज हम आपको पैसे बचाने का एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं। इन पुराने मोबाइलों के ज़रिए आप हज़ारों रुपए बचा सकते हैं। जी हां, आपने बिलकुल सही सुना, आज टेक्‍नोलॉजी के ज़माने में सब कुछ संभव है।

तो चलिए जानते हैं कि किस तरीके से आप अपने पुराने स्‍मार्टफोन से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

१ – पुराने माबाइल का सीसीटीवी

घर में पुराने पड़े किसी स्‍मार्टफोन को आप सीसीटीवी कैमरा में तब्‍दील कर सकते हैं। आईपी वेबकैम और टिनीकैम मॉनिटर ऐप डाउनलोड कर आप इसे घर या ऑफिस में बिना किसी खर्चे के लगा सकते हैं। आजकल चोरियां इतनी होने लगी हैं कि बस पूछिए मत लेकिन कई बार चोर सीसीटीवी की मदद से पकड़े भी गए हैं। अगर आप भी ऐसे किसी हादसे से बचना चाहते हैं तो फ्री में ही अपने किसी पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरे में बदल लें।

२ – जीपीएस बना सकते हैं

आप अपनी कार या किसी दूसरे अन्‍य वाहन में पुराने मोबादल को बतौर जीपीएस सिस्‍टम इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल मैप्‍स या हियर वी गो ऐव डाउनलोड करनी होगी।

३ – मोबाइल का बन सकता है फोटोफ्रेम

अपने निजी या फैमिली फोटो को आप पुराने मोबाइल में लगाकर फोटो फ्रेम की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिजीटल फोटो फ्रेम ऐप डाउनलोड करना होगा।

४ – टीवी का रिमोट रखें

पुराने स्‍मार्टफोन को आप अपने टीपी का रिमोट भी बना सकते हैं। स्‍मार्टफोन बड़ी आसानी से एसी या टीवी के रिमोट बन सकते हैं। वैसे भी आजकल तो आए दिन टीवी के रिमोट टूटते रहते हैं और फिर नए रिमोट का बार-बार खर्चा आ जाता है। स्‍मार्टफोन रिमोट जितने नाज़क नहीं होते जो गिरते ही टूट जाएं या काम करना बंद कर दें इसलिए आप रिमोट की जगह स्‍मार्टफोन का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको बार-बार नए स्‍मार्टफोन खरीदने का शौक है तो जरूर ही आपके पास स्‍मार्टफोंस का ढेर लग गया होगा। ऐसे में मेरी बात मानें और अपने पुराने स्‍मार्टफोन को इस तरह यूज़ में लाएं।

इन आसान से तरीकों से आप अपने घर में पड़े वेस्‍ट को तो दोबारा प्रयोग में ला ही पाएंगें साथ ही आपके हज़ारों रुपए भी बच जाएंगें। आजकल मार्केट में नए-नए फोन भी आते रहते हैं और ऐसे में उन पर आपका मन ललचाता ही होगा। आपको ये चिंता भी रहती होगी कि नया फोन लेने पर पुराने का क्‍या होगा। तो अब आप चिंता ना करें और इन तरीकों से अपने स्‍मार्टफोन का स्‍मार्ट यूज़ करें ताकि घर में वेस्‍ट का ढेर भी ना लगे और फ्री में आपके काम भी हो जाएं।