ENG | HINDI

किस देश के लोग भारत नही घूम सकते ? जानिए जवाब

उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया – भारत एक ऐसा देश है जहां सभी को घूमने की आजादी है.

हमारा देश अन्य देशों की तरह भेद-भाव पर यकीन नहीं करता. इसलिए भारत किसी भी देश के लोग घूमने आ सकते हैं और उन सभी को आम भारतीय जितनी ही आजादी होती है. हमारे देश में कहावत है कि “अतिथि देवों भव:” और इसी के चलते हम दुनिया के आए किसी भी देश के वासियों का अपने देश में अपमान नहीं करते.

लेकिन फिर भी दुनिया में एक ऐसा देश है जिसके लोगों को भारत में घूमने की परमिशन नहीं है.

उत्तर कोरिया

इस देश के लोग ना केवल भारत में वर्जित हैं बल्कि अमेरिका, जापान, चीन, ब्राजिल, ईटली, इंग्लैंड और यहाँ तक की अपने पड़ोसी देश नॉर्थ कोरिया तक में इन्हें घूमने की इजाजत नहीं है. दरअसल हम जिस देश की बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं दुनिया का सबसे आतंकी देश उत्तर कोरिया है.

जी हाँ इस देश को सिर्फ न्यूक्लियर वैपन ना बनाने की ही इजाजत नहीं है बल्कि यहाँ के लोगो को अन्य देशों में जाना भी बैन है.

ठीक इसी प्रकार भारतीय सरकार ने भी इस देश लोगों पर भारत आने पर रोक लगा रखी है. अगर आपको लग रहा है की भारत का उत्तर कोरियाई लोगों पर बैन करना ठीक नहीं है तो आपको जरा इसके पीछे का कारण भी बता दे. ये एक आतंकी देश है और यहाँ रहने वाले सभी लोग यहाँ के तानाशाह किमजॉग उन के इशारों पर चलते हैं. और इसी वजह से अपने जासूस और आतंकी इरादे भारत में भी फैला सकता है.

उत्तर कोरिया

ये देश दुनिया के लिए एक कैंसर जैसा देश बन चुका है. जिनका तानाशाह ना केवल अपने लोगों को पीड़ित बना रहा है बल्कि अपने पड़ोसी देश नॉर्थ कोरिया, जापान और विश्व शक्ति अमेरिका को भी अपना निशाना बनाए बैठा है. इसी कारण उत्तर कोरिया के बाकी देशों से रिश्ते कुछ खास अच्छे नहीं हैं. यहाँ तक की अमेरिका तो उत्तर कोरिया को दुनिया से ही मिटाने की बात करता रहता है.

उत्तर कोरिया

भारत के रिश्ते वैसे तो उत्तर कोरिया से बेहद अच्छे हैं. उत्तर कोरिया में आधे से ज्यादा हथियार और खाना इंडिया से ही इम्पोर्ट होता है. उत्तर कोरिया और भारत के राजनीतिक मसले काफी स्ट्रांग हैं. लेकिन फिर भी सांप को दूध पिलाकर भी भरोसा नहीं किया जा सकता. इसी कारण भारत सरकार उत्तर कोरिया के तानाशाह से बिजनेस तो करती है लेकिन उससे दूरी भी उतनी बना रखी हैं जिनसे भारत को कोई नुकसान ना हो. ठीक इसी तरह भारतीय लोगों का उत्तर कोरिया जाना भी वर्जित है. उत्तर कोरिया केवल अपने लोगों को नॉर्थ कोरिया में बिछड़े परिवार वालों से ही मिलने जाने देता है, वो भी साल में एक बार.

दोस्तों अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंटबॉक्स में जरूर बताए और इसे लाईक व शेयर जरूर करे.