ENG | HINDI

उत्तर कोरिया के लोग विदेश में नहीं कर सकते ये काम !

प्रतिबंध जो नॉर्थ कोरिया के नागरिकों पर लगे है

प्रतिबंध जो नॉर्थ कोरिया के नागरिकों पर लगे है – अमेरिका के साथ तनातनी को लेकर नॉ‍र्थ कोरिया इन दिनों खूब सुर्खियों में है। इस बार मिसाइल टेस्‍ट के अलावा तानाशाह किम जोंग उन के जन्‍मदिन की खबर भी ट्रेंड कर रही है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने आर्थिक और व्‍यापारिक प्रतिबंध इस देश पर लगाए हुए हैं। नॉर्थ कोरिया के नागरिक दूसरे देशों में कुछ भी नहीं कर सकते हैं। मतलब कि उन्‍हें दूसरे देश जाकर अपनी मर्जी से कुछ करने या खरीदने की आज़ादी नहीं है।

जी हां, आज हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं वो प्रतिबंध जो नॉर्थ कोरिया के नागरिकों पर लगे है – नॉर्थ कोरिया के नागरिकों को विदेशों में क्‍या करने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

प्रतिबंध जो नॉर्थ कोरिया के नागरिकों पर लगे है –

१ – बैंक अकांउट

संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंध के अनुसार नॉर्थ कोरिया के नागरिक जोकि विदेशों में तैनात हैं वो वहां पर अपना अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं। इनमें उत्तर कोरिया के कूटनीतिक अधिकारी भी आते हैं। उत्तर कोरिया के बर्लिन दूतावास के कर्मचारी सिर्फ एक ही बैंक में खाता खोल सकते हैं। कॉन्‍सुलेट को छोड़कर उत्तर कोरिया को विदेशों में किसी भी किस्‍म की प्रॉपर्टी खरीदने का अधिकार नहीं है। विदेशों में उत्तर कोरिया का कोई भी नागरिक अपना बैंक नहीं खोल सकता है। हर वित्तीय संस्‍थान पर प्‍योंग्‍यांग के लिए लेन-देन पर भी रोक लगा रखी है।

२ – हवाई सेवाएं

उत्तर कोरिया की सरकारी एयरलाइन कंपनी चीन और रूस के लिए उड़ान भरती है। यूरोपीय संघ में सुरक्षा कारणों की वजह से इसके उड़ाने भरन पर प्रतिबंध है। अमेरिका भी अपने नागरिकों को एयर कोरयो के साथ किसी भी तरह का व्‍यापार या कानूनी कारोबार करने से रोकता है।

३ – फ्यूल

उत्तर कोरिया के नागरिक विदेशी कारों में तो सवार हो सकते हैं लेकिन दूसरे देश के प्‍योंग्‍यांग को एविएशन, जेट और रॉकेट फ्यूल नहीं बेच सकते हैं। फिलहाल कच्‍चे तेल की सप्‍लाई की इजाजत है।

४ – कोयला

2017 के फरवरी महीने में चीन ने उत्तर कोरिया से कोयले का आयात रोक दिया था। प्रतिबंधों के कारण उत्तर कोरिया अब निगरानी में बस 75 लाख मीट्रिक टन कोयला ही हर साल निर्यात कर सकता है। इसका मतलब है कि कोई भी कंपनी या कोई भी इंसान अब विदेशों से कोयला नहीं खरीद सकता है।

५ – मिलिट्री ट्रेनिंग

उत्तर कोरिया की सेना विदेशी सेनाओं से कुछ नहीं सीख सकती है। विदेशी सेनाओं के साथ इसके ट्रेनिंग करने पर भी बैन है। इस प्रतिबंध के दायरे में पुलिस और अर्धसैनिक बल भी आते हैं लेकिन मेडिकल एक्‍सचेंज में छूट दी गई है।

नॉर्थ कोरिया के लोग विदेशों में किसी भी तरह की प्रॉपर्टी भी अपने नाम पर नहीं खरीद सकते हैं। उत्तर कोरिया में स्‍वतंत्रता नहीं है बल्कि वहां पर तानाशाही चलती है। किम जोन उंग अपने देश के नागरिकों को गुलामों की तरह रखता है और उसकी अय्याशी के चर्चे दुनियाभर में फैले हुए हैं।

खबरों की मानें तो किम जोंग की अय्याशी के लिए स्‍कूल से दिन दहाड़े लड़कियों को उठवा लिया जाता है और वो कभी भी किसी भी शख्‍स को सजा ए मौत दे सकता है।

प्रतिबंध जो नॉर्थ कोरिया के नागरिकों पर लगे है – इसके अलावा उत्तर कोरिया में लोग अपनी बात नहीं कह सकते हैं और सबसे भयंकर बात तो ये है कि वहां पर बलात्‍कार कोई जुर्म नहीं है और ना ही इसके लिए सज़ा का कोई प्रावधान है।