ENG | HINDI

कैसी है उत्तर कोरिया में रहने वाले लोगों की जिंदगी !

उत्तर कोरिया की लाइफ

उत्तर कोरिया की लाइफ – आज वैश्विकरण के कारण देशो के बीच आपसी संबंध काफी मजबूत है।

जिस वजह से देश विदेश में घूमना और वहाँ की चीजें खरीदना बहुत आसान हो गया है। साथ ही इंटरेनट के कारण किसी भी देश के रहन सहन, खानपान और पर्यटन स्थलों के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकती है।

लेकिन आज के हाईटैक जमाने में भी एक देश ऐसा भी है, जहाँ की असली हकीकत की पूरी जानकारी गूगल  भी नही जानता। हम बात कर रहे उत्तर कोरिया की, जहाँ रहने वालों की जिंदगी, उत्तर कोरिया की लाइफ आज भी एक राज है। उत्तर कोरिया में किसी का आना और उत्तर कोरिया से किसी का बाहर जाना बहुत मुश्किल है।

यहाँ के तानशाह किम जोंग की दहशत के कारण इस देश की जानकारी इस देश से बाहर नहीं जाती। इस देश में रहने वाले लोगो को  गाने तक की आजादी नही है। यहाँ रहने वाली जिंदगियां हर पल एक दहशत में जीती है कि कहीं किम जोंग उन की नजर उस पर न पड़ जाए। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो इस दहशत में भी आजादी के सपने देखते हैं। ऐसे ही कुछ लोग उत्तर कोरिया से अपनी आजादी के तलाश में भाग निकालने में सफल हुए  है। जिनके अनुसार उत्तर कोरिया में जिंदगी नरक से भी बुरी है।

उत्तर कोरिया की लाइफ –

१ – अमेरिका के लोग भेङियो जैसे दिखते हैं

उत्तर कोरिया से भागने  वाले लोगो के अनुसार वहाँ रहने वाले लोगो को दूसरे देशो के खिलाफ भड़काया जाता है । उनके मन में एक अलग तरह की छवि बनाई जाती  है। उत्तर कोरिया में रहने वालें लोगो को बताया जाता है कि अमेरिकी लोग भेड़िए की तरह होते है वो दानव की तरह दिखते है और उनकी पीली आंखे होती है। इस कारण इन लोगों को भी लंबे वक्त तक ये ही लगता रहा कि ‘अमेरिका भेड़िया’ है। शायद यही वजह है कि वहाँ के लोग दूसरे देशो में जाने से कतराते है ।

२ – स्मैगल करके मंगवाते फिल्मों और गानों की सीडी

उत्तर कोरिया के लोगों को फिल्में देखने या गाने सुने की भी आजादी नहीं है जिस वजह से यहाँ के लोग दक्षिण कोरिया से फिल्मों और गानों की सीडी स्मगल करते है।इन लोगों की भी इच्छा होती है कि ये दक्षिण कोरिया के सिंगर्स की तरह गाना गाए लेकिन ये गा नहीं सकते ।उत्तर कोरिया से भागने  वाले लोगों में से एक का कहना है कि उसने सुना है कि टाइटैनिक फिल्म बहुत अच्छी है वो भी उस फिल्म को देखना चाहता है ।

३ – हर हफ्ते मनाते हैं ‘रेगुलर क्रिटिक ‘ फेस्टिवल

खबरो के मुताबिक उत्तर कोरिया में हफ्ते में एक बार रेगुलर क्रिटिक नाम का एक कार्यक्रम होता है जिसमें लोगो को अपने अंदर झांकने को कहा जाता है। साथ ही एक दूसरे की गलतियाँ बताने को कहा जाता है। जिसके बाद गलतियों के लिए सजा मिलती है। जो बहुत दर्दनाक हैं । यहाँ के नेता अपने आपको भगवान बताते हैं । आप उनके खिलाफ नहीं जा सकते ।

४ – आधी जनता फ्री में करती है काम

आपको बता दें उत्तर कोरिया के तानशाह किंग जोंग उन के आगे किसी की नही चलती । उसकी दहशत का मंजर कुछ ऐसा है कि उसकी आधे से ज्यादा जनता उसके लिए फ्री में काम करती है। किम जोंग उन अपने रहन सहन पर करोड़ों रुपए खर्च करता है। राष्ट्र के सालाना बजट में करोड़ों रुपये का बजट  सिर्फ  उसके खर्चो के लिए बनाया जाता है। जबकि उत्तर कोरिया की 45 प्रतिशत जानता गरीबी में जीती है। किम जोंन उन अपनी ताकत दूसरे देशों को दिखाने के लिए परमाणु बम का परीक्षण करता रहता है। जिसके कारण उसके देश की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ रहा है । और विश्व स्तर पर भी आर्थिक प्रतिबंधो का सामना करना पड़ रहा है । किंम जोन उन की हरकतों से सबसे ज्यादा परेशान अमेरिका हैं जो उत्तर कोरिया को वैश्विक स्तर पर अलग करने के प्रयास कर रहा है।

५ – कैसी है उत्तर कोरिया से भागे लोगों की विचारधारा

लेकिन उत्तर कोरिया हो या कोई और देश इंसान एक जैसे होते है। उत्तर कोरिया से भागे लोगों को कहना है कि “जब हमें ठंड लगती है तो हम कोट पहनते है । इस तरह हम जब अकेले होते है तब प्यार की जरुरत होती है। ” उत्तर कोरिया में रहने वाले लोग हर वक्त आगे आजादी के लिए संघर्ष करते है ।

उत्तर कोरिया की लाइफ

ये है उत्तर कोरिया की लाइफ – जिस वजह से माना जाता सकता है कि यहाँ रहने वाले लोगों की जिंदगी दूसरे देशों में रहने वाले लोगों से कही ज्यादा बुरी हैं।

Don't Miss! random posts ..