ENG | HINDI

15 साल पहले नहीं था इन नौकरियों का वजूद, आज है खूब डिमांड

नौकरियां

नौकरियां इंसान अपने वजूद की शुरुआत से करता आ रहा है फर्क सिर्फ इतना है की पहले नौकरियां केवल गिनी चुनी हुआ करती थी लेकिन आज के आधुनिक जीवन में नौकरियों का भरमार है.

आज से 15-20 साल पहले लोग सिर्फ डॉक्‍टर या इंजीनियर बनने के बारे में ही सोचते थे क्‍योंकि उनका मानना था कि इंजीनियर और डॉक्‍टर बन कर ही वोअच्‍छीसैलरी कमा सकते हैं.

अब पिछले पंद्रह सालों में लोगों की इस सोच और जॉब मार्केट में काफी बदलाव आया है. कुछ ऐसी जॉब्‍स हैं जिनका पंद्रह साल पहले कोई वजूद नहीं था लेकिन आज उनकी काफी डिमांड है.

तो चलिए जानते हैं नई नौकरियां के बारे में – इन जॉब्‍स के बारे में

नई नौकरियां – 

१ – ऐप डेवलेपर

अब तो तकनीक और ऐप्‍स का ज़माना है. आज से 15 सल पहले तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा की आने वाले कल में वो सब कुछ अपने उँगलियों से करने लग जाएंगे. आए दिन कोई न कोई ऐपलांच होती रहती है जिसके जरिए हमारा जीवन आसान बनता जा रहा है. इस वजह से जॉब मार्केट में ऐवडेवलेपर की डिमांड बहुत ज्‍यादा है.

नौकरियां

२ – जेनेटिक काउंसलर

आज से पहले अगर आपने बारहवीं में मेडिकल ली थी और किसी कारणवश आप डॉक्‍टर नहीं बन पाए थे तो आपके पास उस समय डॉक्टरीछोड कर पिता का बिजनेससभालने के अलावा और कोई चारा नहीं होता था, लेकिन अब आप यदि डॉक्‍टर नहीं बन पाते या बनना नहीं चाहते तो आप जेनेटिककाउंसलर भी बन सकते हैं. जेनेटिककाउंसलर का काम होता है लोगों को ये बताना कि वो किसी बीमारी से किस तरह बच सकते हैं.

नौकरियां

३ – ब्‍लॉगर

ये काम आप घर बैठकर भी कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात से है कि इसमें आप घर बैठकर ही 40-50 हज़ार रुपए आराम से कमा सकते हैं. अब तो कई कंपनियां और वेबसाइट्सभी कंटेटराइटरहायर करती हैं. इस नौकरी का आज से 10 साल पहले भी कोई वजूद नहीं था लेकिन आज को ये बहुत बडी़ मार्केट बन चुकी है.

नौकरियां

४ – यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर

किसी ने शायद कल्पना ही की होगी कि काश वो कुछ ऐसा करे जिसे सारी दुनिया देखे और उनके टैलेंट को सराहे लेकिन तब भले ही ये मुमकिन ना रहा हो लेकिन आज आब यूट्यूब के जरिए इस फील्‍ड में वीडियोज़ के लिए आपको कंटेंट लिखना होता है और इन यूट्यूबवीडियोज़ से काफी अच्‍छी कमाई होती है इसलिए यंगस्‍टर्स इस फील्‍ड में भी अपना करियर बनाना पसंद करते हैं.

नौकरियां

५ – सोशल मीडिया मैनेजर

पिछले 15 सालों में सोशल मीडिया का प्रयोग काफी बढ़ गया है और इसी के साथ बढ़ी है सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड. इस फील्‍ड में सैलरी भी काफी अच्‍छी मिलती है.

नौकरियां

ये है आज के ज़माने की नई नौकरियां – इन व्यवसायों का आज से 10-15 साल पहले कोई वजूद तक नहीं था, कोई डॉक्टर या इंजीनियरिंग के आगे सोचता भी नहीं था लेकिन आज की बढ़ती तकनीक के कारण ये सब मुमकिन हो पाया कि आज को लोगों के पास क्रियेटीविटी भी है और नौकरियां भी. इन सभी क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की आबादी लाखों करोड़ों है और ये सभी काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं.

Article Categories:
कैरियर