ENG | HINDI

इन नौकरियों को पाने के लिए नहीं चाहिए कोई स्पेशल डिग्री

नौकरियाँ जिन्हें पाने के लिए नहीं चाहिए बड़ी डिग्री

नौकरियाँ जिन्हें पाने के लिए नहीं चाहिए बड़ी डिग्री – अक्सर, किसी भी जॉब के लिए डिग्री या डिप्लोमा की अनिवार्यता होती है।

मगर डिजिटल युग में यदि आपके पास सृजनात्मक (क्रिएटिव) कौशल या कॉम्यूनिकेशन योग्यता है, तो आप बिना बड़ी डिग्री या डिप्लोमा के ऊंचा पद हासिल कर सकते हो। क्योंकि यह दौर क्रिएटिविटी का है और जिस व्यक्ति में  कॉम्यूनिकेशन, प्लानिंग, स्ट्रेटजी जैसे थोड़े भी स्किल्स है तो वह बिना डिग्री के नौकर पा सकता है।

तो पढ़े कौन सी है ऐसी नौकरियाँ जिन्हें पाने के लिए नहीं चाहिए बड़ी डिग्री –

नौकरियाँ जिन्हें पाने के लिए नहीं चाहिए बड़ी डिग्री –

1 – सोशल मीडिया मैनेजर

यह डिजिटल युग की जॉब है। इस जॉब के लिए व्यक्ति की क्वालिफिकेशन और किसी भी स्ट्रीम में बी.ए होनी चाहिए। हालांकि इस जॉब के लिए क्रिएटिव व्यक्ति की तलाश होती है जिसे सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म में स्टेटस अपडेट करना आए। साथ ही इसमें सैलरी भी अच्छी मिलती है।

2 – कस्टमर सपोर्ट

देखा जाए, यह जॉब वह व्यक्ति कर सकता है जिस के पास बोलने की क्षमता हो। क्योंकि इसमें किसी कंपनी के प्रॉडक्ट की जानकारी को क्लाइंट के पास सही तरीके से पहुंचानी होती है। जिससे क्लाइंट, कंपनी के साथ बिजनेस करने के लिए तैयार हो जाए। यदि आपके पास अच्छे कॉम्यूनिकेशन स्किल्स है को आप इसमें करियर बना सकते हैं।

3 – प्रोग्राम डेवलपर

बता दें कि प्रोग्राम डेवलपर उन वेबसाइट्स और एप्लीकेशंस के कोड बनाने में अहम योगदान अदा करते हैं, जिनका दैनिक इस्तेमाल करते हैं।

एक प्रोग्राम डेवलपर बनने के लिए आपको एचटीएमएल और सीएसएस, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, रूबी और पाइथन जैसी प्रोग्रामिंग लैंगवेज की समझ होनी चाहिए।

4 – मोबाइल एप्प डिजाइनर

डिजाइनिंग का शौक रखने वाले लोग मोबाइल एप्प डिजाइनर में बेहतर करियर बना सकते हैं। इस नौकरी को पाने के लिए आपके पास डिजाइन प्रिंसिपल और पैटर्न्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। साथ ही विजुअल कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होनी चाहिए।

ये है वो नौकरियाँ जिन्हें पाने के लिए नहीं चाहिए बड़ी डिग्री – यदि आप चाहते हैं कि बिना डिग्री पाए, आपको एक बेहतर जॉब मिल जाए तो ऊपर बताए गए चार क्षेत्रों में आप अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं ।

Don't Miss! random posts ..