ENG | HINDI

करियर मे ग्रोथ चाहते हैं तो कभी न पूछें ये 4 सवाल

करियर में ग्रोथ

करियर में ग्रोथ के लिए सालों तक एक ही कंपनी में जॉब करना ठीक नहीं होता है।

अगर आप सालों तक एक ही कंपनी के साथ काम करते हैं तो इससे आप कंफर्ट लेवल पर पहुंच जाते हैं और ऐसे में नौकरी बदलने का बिलकुल भी मन नहीं करता है।

अगर आप नौकरी नहीं बदलेंगें तो कुछ नया सीखने को कैसे मिलेगा या आपको मार्केट में क्‍या चल रहा है इसके बारे में कैसे पता चलेगा। करियर में ग्रोथ के लिए समय-समय पर नौकरी बदलना जरूरी होता है और नौकरी बदलने के लिए जो सबसे पहला पड़ाव होता है वो है इंटरव्‍यू।

इंटरव्‍यू के दौरान ही कंपनी के सीनियर्स को पता चल जाता है कि आप कितने पानी हैं। अगर आप अपने करियर में ग्रोथ पाना चाहते हैं तो इंटरव्‍यू के दौरान कुछ गलतियां करने से बचें

आज हम आपको उन सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इंटरव्‍यू के दौरान पूछने से आपको रिजेक्‍शन तक ले जा सकती है।

15 मिनट का इंटरव्‍यू आपके करियर को संवार भी सकता है और बिगाड़ भी। इस दौरान हुई एक गलती भी आपको नौकरी ना मिलने का कारण बन सकती है। इंटरव्‍यू के दौरान कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए जिससे आपको नौकरी पाने में कोई दिक्‍कत ना आए। तो चलिए जानते हैं उन सवालों के बारे में जो आपके करियर की ग्रोथ में अड़चनें पैदा कर सकते हैं।

१ – सैलरी का सवाल

जब तक कि इंटरव्‍यू लेने वाला शख्‍स या एचआर खुद सैलरी के बारे में ना पूछे तब तक आपको खुद से इसके लिए सवाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको कोई बात सूट नहीं करती है तो आप एचआर से उसे डिस्‍कस कर सकते हैं लेकिन पहले ही राउंड में इससे जुड़ा कोई सवाल ना करें।

२ – किस डेट को मिलती है सैलरी

ये सवाल तो बिलकुल भी मत पूछिएगा। इस सवाल से ऐसा लगेगा आप बस यहां पैसों के लिए नौकरी करने आएं हैं। कंपनी से कुछ सीखने या उसे कुछ देने का आपका कोई इरादा नहीं है। अगर आपमें टैलेंट है तो आपको अच्‍छी सैलरी मिलेगी ही। पहले इंटरव्‍यूअर को परख लेने दीजिए कि आपमें कितनी प्रतिभा है। उसके बाद आप आराम से उनसे भी कुछ सवाल पूछ सकते हैं।

३ – अपनी कंपनी के बारे में बताएं

इंटरव्‍यू पर जाने से पहले ही उस कंपनी के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर लें। इंटरव्‍यूअर से ऐसे सवाल ना करें। इससे ऐसा माना जाएगा कि आप होमवर्क करके नहीं आए हैं।

४ – प्रमोशन का क्‍या होगा

करियर में ग्रोथ

कुछ लोगों को जॉब मिलने से ज्‍यादा प्रमोशन कब मिलेगा इसकी चिंता होती है। पहले जॉब तो संभाल लीजिए, अगर सब कुछ अच्‍छा चला तो प्रमोशन भी मिल जाएगा। इस सवाल को आप दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं जैसे कि पोजीशन के ऑर्डर के बारे में पूछ सकते हैं।

अगर आप अपने करियर में ग्रोथ चाहते हैं और अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कुछ करना चाहते हैं तो इंटरव्‍यू के दौरान ऐसे सवालों से बचकर रहें वरना आपको ही मुश्किल आ सकती है। हो सकता है कि आपकी एक गलती की वजह से आई हुई नौकरी से हाथ से चली जाए।

Don't Miss! random posts ..