ENG | HINDI

विपक्ष चाहे जो कहे, 72 प्रतिशत लोग चाहते हैं फिर से पीएम बनें नरेंद्र मोदी

मोदी की लोकप्रियता

मोदी की लोकप्रियता – इस बात में कोई दो राय नहीं है कि तमाम विरोधों के बावजूद इस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय नेता हैं और लोगों का उन पर विश्वास बरकरार है. हाल ही में टाइम्स मेगा ऑनलाइन पोल के नतीजों ने भी इस पर मुहर लगा दी है.

नरेंद्र मोदी अभी भी देश के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता बने हुए हैं. पोल में शामिल अधिकांश लोग उन्हें दोबारा पीएम बनते देखना चाहते हैं. आज भी मोदी की लोकप्रियता उतनी ही है.

टाइम्स पोल में शामिल 8,44, 646 लोगों में से दो-तिहाई से ज्यादा लोगों (71.9%) का कहना है कि वे एक बार फिर नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट डालेंगे, वहीं 73.3% लोगों का मानना है कि आज आम चुनाव हुए तो केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी.  प्रधानमंत्री पद के लिए जहां नरेंद्र मोदी पोल में काफी आगे रहे, वहीं 16.1% लोगों का कहना था कि वे मोदी या राहुल गांधी के अलावा किसी और को प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट डालेंगे.

मोदी की लोकप्रियता

11.93% लोगों ने कहा कि वे राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट करेंगे. यह पोल टाइम्स ग्रुप की नौ भाषाओं की 9 साइटों पर चलाया गया था.

मोदी सरकार के अबतक के कामकाज से जुड़े सवाल के जवाब में करीब 2 तिहाई लोगों ने कहा कि सरकार बहुत अच्छा या अच्छा कर रही है. 47.4 प्रतिशत पाठकों ने कहा कि मोदी सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है.

सर्वे में लोगों से मोदी सरकार की सबसे बड़ी कामयाबी के साथ-साथ सबसे बड़ी नाकामी को लेकर सवाल पूछे गए थे.

33.42 प्रतिशत लोगों ने जीएसटी के क्रियान्वयन को मोदी सरकार का सबसे सफल फैसला बताया. 21.9 प्रतिशत के साथ सबसे सफल फैसलों में दूसरे नंबर पर नोटबंदी, तीसरे पर पीओके में आतंकी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक (19.89%) और चौथे नंबर पर जन धन योजना (9.7 प्रतिशत) का फैसला रहा.

पर्याप्त रोजगार पैदा नहीं हो पाना मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी के तौर पर उभरा है.

28.30 प्रतिशत लोगों ने कहा कि रोजगार सृजन न कर पाना मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी है. हालांकि बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार के प्रयासों से करीब 58.4 प्रतिशत लोग संतुष्ट दिख.। इनमें से 37.2 प्रतिशत लोगों ने सरकार के प्रयासों को संतोषजनक बताया, वहीं 21.2 प्रतिशत ने माना कि सरकार इस मोर्चे पर ‘बहुत अच्छा’ कर रही है.

मेगापोल में हिस्सा लेने वाले 62.63 प्रतिशत लोगों ने मोदी सरकार की विदेश नीति को ‘बहुत अच्छा’ तो 17.43 प्रतिशत ने ‘अच्छा’ बताया. इस तरह 80.06 प्रतिशत लोगों ने सरकार की विदेश नीति को या तो बहुत अच्छा या अच्छा बताया. सिर्फ 15.84 प्रतिशत लोगों ने विदेश नीति को फेल बताया.

मोदी की लोकप्रियता

2019 के लोकसभा चुनाव के बाद सियासी परिदृश्य कैसा रहेगा, इस सवाल के जवाब में 73.36 प्रतिशत लोगों ने मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की सत्ता में वापसी की भविष्यवाणी की. 16.04 प्रतिशत ने कहा कि अगली सरकार तीसरे मोर्चे की बनेगी, वहीं महज 10.59 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी की अगुआई में नई सरकार के सत्ता में आने की भविष्यवाणी की.

ये है मोदी की लोकप्रियता – सारी विपक्षी पार्टियां चाहे जो कह ले जनता जनार्दन का मोदी जी पर विश्वास बरकरार है और ये पोल इस बात को साबित करती है, ऐसे में यदि 2019 में मोदी जी फिर से पीएम बन गए तो इमसें कोई हैरानी की बात नहीं है.