ENG | HINDI

खूबसूरत नहीं अब जानलेवा बन चुकी है मुंबई की बारिश

मुंबई की बरसात

मुंबई की बरसात वैसे तो बहुत खूबसूरत मानी जाती है, मगर इस बरसात ने कई ज़िंदगिया भी ले ली है.

पिछले चार दिनों से मुंबई में भारी बारिश हो रही है जिसकी वजह से सोमवार और मगंलवार को भी स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. बारिश में सड़क पड़ बने गड्ढे बाइक सवारों के लिए जानलेवा साबित हो रहे है, इन गड्ढ़ों की वजह से कई लोगों की मौत हो चुकी है.

मुंबई की बरसात में मुंबई की खस्ताहाल सड़के मौत को दावत दे रही हैं.

सड़कों पर बने गड्ढों के कारण होनेवाली मौतों से अब लोगों को डर लगने लगा है. हर साल बारिश में खराब सड़कों और गड्ढों के कारण न जाने कितने लोग अपनी जान गंवा देते हैं. सोमवार को भी सड़क पर जलभराव की वजह से गड्ढे न दिखाई देने पर एक बाइक सवार ने संतुलन खो दिया.

बाइक पर बैठी महिला गिर गई और पीछे से आ रही बस ने उसे कुचल दिया. इसी तरह पिछले हफ्ते भी बाइक पर अपने पिता के साथ बैठा पांच साल का बच्चा गड्ढेवाली सड़क पर गिर गया और ट्रक के नीचे आ गया.

इससे पहले जून में गोरेगांव ईस्ट में मेट्रो साइट पर बने गड्ढे में भरे बारिश के पानी में डूबने से एक चार साल की बच्ची की मौत हो गई थी.

इसी तरह पिछले साल 29 अगस्त 2017 को हुई मूसलाधार बारिश में शहर के नामी डॉक्टर दीपक अमरापुरकर अपने घर से 1 किलोमीटर दूर खुले हुए मैनहोल में गिर गए थे.

उनका शव वर्ली में मिला था. हर साल बारिश में कई लोगों की मौत के बाद भी मुंबई की सड़कों पर बने गडढ़े मॉनसून के पहले तक भरे नहीं जाते. क्या प्रसाशन को लोगों की मौत का इंतज़ार रहता है?

मुंबई में मंगलवार को भी सुबह से ही भारी बारिश हो रही है जिसकी वजह से करीब 90 ट्रेने कैंसिल हो चुकी है और मुंबई के डिब्बावालों ने भी अपनी सर्विस रोक दी है.

जगह-जगह सड़कों पर पानी भरा हुआ है. मुंबई की रफ्तार थम सी गई है. पालघर के वसई इलाके में करीब 300 लोग सड़कों पर पानी भरन की वजह से अपने घरों में भी फंस गए हैं. अब लोगों को 26 जुलाई 2005 की वो खतरनाक बारिश याद आने लगी है जिसने मुंबई में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई थी.

मुंबई की बरसात जानलेवा हो गई है – पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से खतरनाक बारिश हो रही है उसे देखकर कम से कम मुंबई वालों तो अब बारिश बिल्कुल भी खूबसूरत नहीं लगेगी.