ENG | HINDI

बारिश ने मचाई मुंबई में तबाही, सड़कों पर बहती दिखी ज़िंदगी

मुंबई में बारिश

मुंबई में बारिश – मुंबई के लोग अपनी जिंदादिली के लिए जाने जाते हैं. हर ग़म को वो मिनटों में भूल जाते हैं और आगे बढ़ते हैं. लेकिन कुछ दिनों से मुंबई के लोगों को यहाँ की बारिश ने आगे बढ़ने से रोक दिया है.

असल में मुंबई में पिछले कुछ दिनों से भरी बारिश हो रही है. इसके चलते लोगों की जिंदगी घरों से बहकर सड़कों पर आ गई है.

असल में जो लोग झुग्गी-झोपड़ी में रहते हैं उनके लिए बारिश किसी कहर से कम नहीं. कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने इन लोगों का जीवन तबाह कर दिया है. कई लोग तो अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठे.

मुंबई में बारिश

मुंबई में बारिश से लोकल ट्रेन की रफ़्तार पर भी रोक लगी है. सड़क पर साधन नहीं मिल पा रहे हैं. स्टेशन पर लोग घंटों खड़े हैं. मुंबई में बीते कुछ घंटे के अंदर भारी बारिश से हालात अस्त-व्यस्त हो गए हैं. जगह-जगह पानी भर गया और जाम की स्थिति बन गई है. इसका असर मुंबई लोकल पर भी पड़ा है.

मुंबई में बारिश के साथ तेज़ हवाएं भो चल रही हैं. मुंबई के कुर्ला इलाके में बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया. जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम लग गया। रविवार को दोपहर से लगातार बारिश शुरू हो गई. बारिश के कारण मुंबई के कई इलाकों में जल भराव की स्थिति बन गई. वहीं शुक्रवार को मुंबई, ठाणे और नासिक के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई थी. लोगों के घरों में भी पानी भरने लगा है.

मानसून विभाग की मानें तो २७ जून तक ऐसे ही लगातार बारिश होती रहेगी.

मुंबई में बारिश

इस भारी बारिश से कई जगह पेड़ गिर गए हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मुंबई वासियों को अगले तीन दिनों तक बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मुंबई के निचले इलाकों जैसे अंधेरी, बांद्रा, दादर, चेंबूर,सायन,माटुंगा, हिंदमाता, समेत कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया है. इससे जगह-जगह ट्रैफिक की स्थिति पैदा हो गई है. लोगों को अपने गंतव्य तक पहुँचने में दिक्कत हो रही है.

सप्ताह भर के काम के बाद लोग वीकेंड में आराम करना चाहते हैं और अपने परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं, लेकिन भारी बारिश ने लोगों का मज़ा किरकिरा कर दिया. इतनी बारिश है कि लोग अपने घर से ही नहीं निकल पाए. ऐसे में दुकानदारों का भी काफी नुकसान हुआ है. लोग घर से बाहर नहीं निकले ऐसे में उनके सामान की बिक्री नहीं हुई.

मुंबई में बारिश

अगर इसी तरह से लगातार बारिश होती रही तो मुमकिन है कि शहर में बाढ़ आ जाए. अभी तब तो सड़कों और झुग्गी में रहने वालों के घरों में पानी घुसा है अगर ऐसे ही बारिश होती रही तो निश्चित तौर पर और लोगों को परेशानी होगी.

हर बार मुंबई में बारिश से पहले कई तरह से वादे किये जाते हैं, जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि इस बार की बारिश से लड़ने के लिए मुंबई वाले तैयार हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता.

ये है मुंबई में बारिश – अगर आपके पास भी मुंबई की कोई तस्वीर है तो हमें ज़रूर भेजें. अपने इलाके की तस्वीर हमें भेजें.

Don't Miss! random posts ..