ENG | HINDI

जानिए किसे माना जाता है दुनिया का सबसे पोषक आहार !

सबसे पोषक आहार

सबसे पोषक आहार – जब भी बात खाने की चलती है तो हम में से अधिकतर लोग खाने में सबसे पहले स्वाद देखते हैं और उसके बाद ये बात सोचते हैं कि जो हम खा रहे हैं वो हमारी सेहत के लिए अच्छा है या बुरा, लेकिन असल में जो हम खा रहे हैं वो हमारे शरीर को फायदा पहुंचा रहा है या फिर नुकसान, इस बात का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है।

बचपन में अक्सर ही जब हमारे बड़े-बुजुर्ग हम खाने की उन चीज़ों को खाने की सलाह देते थे जो असल में स्वादिष्ट नहीं हुआ करती थी तो हम साफ इंकार कर दिया करते थे पर असल में पोषक आहार हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है।

करेला हो या फिर तोरी, लौकी हो या फिर पालक, हम इन चीज़ों को देखकर अक्सर ही मुंह बना लिया करते हैं लेकिन सही मायनों में ये सभी चीज़ें हमारी सेहत के लिए अच्छी हैं।

वैसे, इन सब के लिए एक और ऐसा आहार है जिसे सबसे पोषक आहार माना जाता है। 2008 में इसे ‘प्लांट ऑफ दी ईयर’ भी कहा गया था।

हम बात कर रहे हैं ड्रमस्टिक्स की, इसे मुगना, सहजन, सुजना या सेंजन भी कहा जाता है। इसका बॉटेनिकल नाम ‘मोरिगा ओलिफेरा’ है। हरी लकड़ी की तरह दिखने वाली सहजन की फली खाने में हल्की कड़वी होती है इसलिए ये ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती है।

सबसे पोषक आहार –

सबसे पोषक आहार

वैसे इसे सूप, सांभर, सब्जी या कढ़ी के रूप में बनाया जाता है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि सहजन को सेहत के लिए इतना अच्छा क्यो माना जाता है और इसमें क्या पोषक तत्व होते हैं।

सबसे पोषक आहार

इसके अनगिनत फायदे हैं और इसके फायदों के लिहाज से अगर इसकी तुलना किसी जड़ी-बूटी से की जाए तो ग़लत नही होगी। ये ना केवल हमारे शरीर के लिए अच्छी है बल्कि इसका प्लांट पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

ये हमारे शरीर के पोषण की कई जरूरतों को पूरा करता है और कईं बीमारियों के इलाज में भी असरकारक होता है।

इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं जैसे कि ये कैंसर, डायबिटीज, एनीमिया, गठिया, एलर्जी, अस्थमा, पेट दर्द या पेट की दूसरी परेशानियां, कब्ज, सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, पथरी, थाइरॉयड, किसी अन्य तरह का इंफेक्शन या शरीर के किसी हिस्से में आई सूजन को दूर करने में ये बहुत कारगर है।

इसके साथ ही अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है तो अपने आहार में ड्रमस्टिक्स को शुमार करें, मोटापे की परेशानी दूर होगी।

इसमें केले से कईं गुना ज्यादा पोटैशियम, गाजर से कईं गुना ज्यादा विटामिन ए, दूध से ज्यादा कैल्शियम और दही से दोगुना प्रोटीन होता है, इस बात से स्पष्ट है कि ये हमारे लिए कितनी फायदेमंद है।

विटामिन ए, बी, सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को ज़रूरी पोषण प्रदान करता है।

दांतों के कीड़े को दूर करना हो, पथरी की समस्या से निजात पाना हो, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना हो, मुंहासे को दूर भगाना हो या फिर मोटापे से परेशान हो तो इसे ज़रूर खाएं।

ये है दुनिया का सबसे पोषक आहार – उम्मीद है कि इसके इतने गुणों को जानकर आप इसे अपने खाने में ज़रूर शामिल करेंगे और इसके पोषक तत्वों से लाभान्वित होंगे।