ENG | HINDI

इन आसान तरीकों से आप संतुलित रख सकते हैं अपना ब्लड प्रेशर !

ब्लड प्रेशर

गलत खानपान, मानसिक तनाव और अधूरी नींद के चलते ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर के मरीज बनते जा रहे हैं. वैसे आज के इस दौर में लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या होना बेहद आम बात है.

जब ह्दय की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है तब ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है और इस स्थिति को ही हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है.

सिरदर्द, चक्कर आना, धड़कनों का बढ़ जाना ये सारे लक्षण बताते हैं कि आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार बन गए हैं. आपको बता दें कि इससे पीड़ित व्यक्तियों को अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इसमें अगर लापरवाही बरती गई तो हार्ट अटैक, किडनी में परेशानी जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं छोटे-छोटे लेकिन असरदार तरीके, जिनकी मदद से आप अपने बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

1- खजूर का करें सेवन

हाई बीपी के मरीजों के लिए खजूर अमृत समान है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स के साथ प्रोटीन भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी भी पाया जाता है.

हाई बीपी के मरीजों को रोज सुबह उठकर नाश्ते से पहले तीन खजूर खाना चाहिए इसके बाद गर्म पानी पीना चाहिए. इस नुस्खे को लगातार एक महीने तक इस्तेमाल करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आने लगेगा.

2- डायट का रखें खास ख्याल

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. रोजाना अपने आहार में फल, हरी सब्जियां, कम वसावाला दूध और अनाज का इस्तेमाल करना चाहिए.

ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों को खाने से परहेज करें. इसकी जगह पालक, गोभी, बथुआ जैसी हरी सब्जियों को खाएं. खान पान के अलावा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयों का सेवन टाइम पर करें.

3- इन चीजों को खाने से बचें

शरीर का वजन बढ़ जाने की वजह से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भोजन में नमक का इस्तेमाल बहुत कम कर देना चाहिए.

इसके अलावा अचार, पापड़, चिप्स, सॉस, कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं ज्यादा तली भूनी चीजों को भी खाने से बचना चाहिए.

4- नशे की आदत को कहें बाय-बाय

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए आपको नशे की आदत को छोड़ना होगा. इसलिए अगर आप धूम्रपान, शराब, तंबाकू, गुटखा और ड्रग्स जैसी नशीली चीजों का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए घातक है.

बीपी को कंट्रोल करने के लिए नशे की लत से पीछा छुड़ाना चाहिए. इसके साथ ही अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाकर आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं.

5- योग और व्यायाम करना ना भूलें

शरीर को फिट और निरोगी रखने के लिए आपको नियमित रुप से योग और व्यायाम करना चाहिए. योग और प्राणायाम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए सबसे बेहतर उपाय माना जाता है.

अगर आप रोजाना नियमित रुप से योग और व्यायाम करेंगे तो इससे ना सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा बल्कि इससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

गौरतलब है कि इन छोटे-छोट तरीकों को आजमाकर आप खुद में सकारात्मक बदलाव महसूस कर सकते हैं. लेकिन इन उपायों के साथ समय-समय पर डॉक्टरी सलाह लेना ना भूलें.

Don't Miss! random posts ..