ENG | HINDI

बॉस की ये आदतें करती हैं सबसे ज्यादा परेशान

बॉस की आदतें

बॉस की आदतें – आजतक आपने सिर्फ इंप्‍लॉयीज़ के लिए रूल्‍स और आदतों के बारे में सुना और पढ़ा होगा लेकिन आज हम आपको पूरी कपंनी को चलाने वाले बॉस के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऐसा जरूरी नहीं है कि सारी अच्‍छी आदतें बस इंप्‍लॉयीज़ में ही हों, कई बार बॉस की खराब आदतों की वजह से भी ऑफिस का माहौल खराब होने लगता है।

आज हम आपको बॉस की कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इंप्‍लॉयीज़ को सबसे ज्‍यादा इरिटेट करती हैं।

बॉस की आदतें –

– आप देर रात तक ऑफिस में काम करते रहें और ओवरटाइम के पैसे मिले बिना भी आप वीकएंड पर काम करें लेकिन तब भी सुबह बस 3 मिनट देर क्‍या हो जाए बॉस ऑफिस में तूफान खड़ा कर देता है।

– अगर आप कोई चीज़ या काम भूल भी जाएं तो वो आपको दिमागी तौर पर कमज़ोर या बीमार घोषित कर देते हैं।

– कभी-कभी ऐसी जिम्‍मेदारी दे देना जो आपने पहले कभी ना उठाई या फिर काम तो देना लेकिन उस काम से जुड़ी जरूरी जानकारी ना देना भी बॉस के ऊपर गुस्‍सा दिला देती है।

– जब कभी भी कोई फैसला या काम गलत होता है तो कोई भी बॉस इसका जिम्‍मा अपने सिर नहीं लेता है बल्कि इसका सारा ठीकरा अपने इंप्‍लॉयीज़ पर फोड़ देता है। बॉस का कहना होता है कि – मैंने तुम लोगों को रख किसलिए रखा है।‘ अपनी गलती को इस तरह छिपाना भी इंप्‍लॉयीज़ के लिए सिरदर्दी बन जाता है।

– अगर आप अपने हर काम को डबलचैक नहीं करते हैं तो भी कई बॉस को आपकी गलती निकालने का मौका मिल जाता है। अकसर बॉस तो बस अपने इंप्‍लॉयीज़ की गलतियां ढूंढने में ही लगे रहते हैं और अगर उन्‍हें ये मौका मिल जाए तो आपकी खैर नहीं।

– अब बात करते हैं सैलरी की जोकि सबसे ज्‍यादा जरूरी होती है और इसके बिना ना तो बॉस आपसे काम करवा सकते हैं और ना ही आप काम करने को तैयार होंगें। मैंने तो ऐसे बॉस भी देखें हैं जो काम की तारीफ इस डर से नहीं करते हैं कि आप कहीं उनसे सैलरी बढ़ाने के लिए ना बोल दें। अब भला ऐसा बॉस किसे पसंद होगा।

– कई ऑफिसों में अपने चमचे होने के बाद भी बॉस खुद अपने इंल्‍पॉयीज़ पर नज़र रखते हैं। अगर आप उनके सामने एक बार भी अपनी सीट से दूर या किसी से बात करते हुए पाए गए तो वो मिनट-मिनट पर खुद आकर चक्‍कर लगाकर आप पर नज़र रखते लगते हैं। ये आदत भी बॉस की बहुत इरिटेटिंग लगती है।

ये है बॉस की आदतें जिनसे आप परेशान है – अगर आपका बॉस भी खडूस है और आप इस बात से परेशान हैं तो अपनी परेशानी को नीचे कमेंट करके हमसे शेयर जरूर करें। वैसे इससे पहले एक आर्टिकल में हम आपको बता चुके हैं कि खडूस बॉस के होने पर भी इंप्‍लॉयीज़ को कई फायदे होते हैं। इसलिए अगर आपका बॉस खडूस है तो ज्‍यादा दुखी होने की जरूरत नहीं है। इसमें भी कहीं ना कहीं आपकी ही भलाई है। इसका पता आपको आज नहीं तो कल चल ही जाएगा, लेकिन इस वजह से ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Don't Miss! random posts ..