ENG | HINDI

अगर आपका बॉस खड़ूस है तो लकी हैं आप !

अगर बॉस खडूस है

अगर बॉस खडूस है – आामतौर पर हर किसी को अपने बॉस से डर लगता है क्‍योंकि नौकरी सभी को प्‍यारी है।

सैलरी से भी ज्‍यादा जरूरी बॉस का व्‍यवहार होता है। वो कहावत मशहूर है ना कि – कम सैलरी लेकिन अच्‍छा बॉस, ज्‍यादा सैलरी में खड़ूस बॉस से बेहतर होता है। वैसे तो ये बात काफी हद तक ठीक है लेकिन खड़ूस बॉस होने पर भी इंप्‍लॉयीज़ को कई तरह के फायदे होते हैं।

जी हां, आपको सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन ये सच है कि अच्‍छे बॉस के साथ-साथ खड़ूस बॉस होने के भी ऑफिस में इंप्‍लॉयीज़ को कई तरह के फायदे मिलते हैं। आज हम इस लेख के ज़रिए आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

तो चलिए जानते हैं अगर बॉस खडूस है तो किस तरह से आपका फायदा करवाता है ?

अगर बॉस खडूस है –

टाइम का पाबंद

ऑफिस में सबसे जरूरी समय की पाबंदी देखी जाती है। अगर आपका बॉस खडूस है या उसका आपका रोज़-रोज़ लेट आना पसंद नहीं है तो उन्‍हें इंप्रेस करने के चक्‍कर में आप ऑफिस समय पर आने लगते हैं। ये आदत बहुत अच्‍छी होती है। जो लोग अपने काम को पूरे समर्पण भाव से करते हैं वो हमेशा ऑफिस टाइम पर आते और जाते हैं। खडूस बॉस की डांट से बचने के चक्‍कर में लोग ऑफिस टाइम पर आते हैं और काम करते हैं।

काम में होती हैं कम गलतियां

जी हां, ये बात भी बिलकुल सच है बॉस की फटकार से बचने के लिए इंप्‍लॉयीज़ ध्‍यान से काम करते हैं और हर छोटी बात पर ध्‍यान देते हैं। अगर आपका बॉस कूल है तो आप काम में थोड़ी-बहुत लापरवाही बरत सकते हैं लेकिन अगर आपका बॉस खडूस है तो हर वक्‍त आप एलर्ट रहते हैं और हर प्रोजेक्‍ट पर ध्‍यान लगाकर काम करते हैं। इससे काम के प्रति आपकी एकाग्रता और निष्‍ठा बढ़ती है और यही खूबियां आगे चलकर आपके करियर में फायदेमंद साबित होती हैं।

ऑफिस का एनवायरमेंट रहता है शांत

जहां पर बॉस कूल होते हैं वहां लोग काम से ज्‍यादा गप्‍पे मारने में बिजी रहते हैं लेकिन खडूस बॉस के ऑफिस में ये सब नहीं चलता है। उनके आगे आपको डिसिप्‍लिन में रहना पड़ता है और इसी चक्‍कर में आप ऑफिस एटिकेट्स सीख जाते हैं। अब भला, कोई अच्‍छी चीज़ सीखने में क्‍या दिक्‍कत है। खडूस बॉस के सामने आप फोन कम इस्‍तेमाल करेंगें और अपने काम पर ज्‍यादा ध्‍यान दे पाएंगें। इससे काम के प्रति एकाग्रता बढ़ती है और जब आप अच्‍छे से काम करेंगें तो आपका प्रमोशन भी पक्‍का होगा।

अगर बॉस खडूस है और उसको इंप्रेस करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं। आप चाहें तो अपने थोड़े से एक्‍स्‍ट्रा एफर्ट्स से उन्‍हें इंप्रेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस डिसिप्लिन में रहना और अपने ऑफिस के हर रूल को फॉलो करना है।

अगर बॉस खडूस है – अब अगली बार जब कभी भी आपको अपने खडूस बॉस का व्‍यवहार तंग करे तो इस लेख में बताई गई बातों के बारे में सोचें, आपकी सारी फ्रस्‍टेशन पल में दूर हो जाएगी और आप एक बार फिर से फ्रेश मन से काम में लग जाएंगें। आपके अच्‍छे काम से ऑफिस के साथ-साथ आपको भी तो फायदा होगा।

Don't Miss! random posts ..