ENG | HINDI

बेहद खतरनाक हैं ये 8 जगहें, यहां इंसानों की है नो एंट्री

बेहद खतरनाक जगहें

बेहद खतरनाक जगहें – गर्मी की छुट्टियां शुरू हुई नहीं कि लोग बाहर घूमने जाने की प्लानिंग करने लगते हैं, अधिकतर लोग हिल स्टेशन जाते हैं क्योंकि वहां का मौसम बहुत सुहाना होता है.

मगर यहां तो सीधे सादे लोग जाते हैं, जिन्हें ज़िंदगी में रोमांच पसंद है वो कुछ एडवेंटर और थ्रिल से भरपूर जगह पर जाना पसंद करते हैं. ऐसे लोगों को हम बताने जा रहे हैं दुनियाभर में मौजूद कुछ खतरनाक हॉलीडे डेस्टिनेशन के बारे में. ये स्थान लुभावने और ख़ूबसूरत तो हैं ही, साथ ही बेहद खतरनाक जगहें हैं.

कमज़ोर दिल वाले लोग तो यहां नहीं जा सकते. आम इंसानों के लिए ये जगह नहीं है, मज़बूत जिगर वाले ही यहां जाने की सोच सकते हैं. तो पहले पढ़ लीजिए फिर डिसाइड करिए कि आपको वहां जाना है या नहीं.

बेहद खतरनाक जगहें –

१ – माउंट वॉशिंगटन, अमेरिका

मिसिसिपी (Mississippi) नदी के पूर्व में स्तिथ ये पहाड़ 6,288 फ़ीट ऊंचा है. यहां पर 372 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा की गति रिकॉर्ड की जा चुकी है. यहां के मौसम का मिजाज़ कब बदल जाए, कहा नहीं जा सकता. वैसे तो यहां लोग स्कीइंग और ग्लाइडिंग के लिए आते रहते हैं, मगर ये हमेशा ख़तरों से भरा रहता है. तो आपको अगर खतरों के खिलाड़ी बनने का शौक है तो यहां ज़रूर जाइए.

बेहद खतरनाक जगहें

२ – लेक कैंडी, कज़ाखस्तान

1911 में आए भूकंप की वजह से चूना पत्थरों के पहाड़ों के भू-स्खलन से इसका निर्माण हुआ था. ये झील 400 मीटर लंबी और 30 मीटर गहरी है. यहां बहुत से पेड़ डूबे हुए हैं. ये देखने में तो बहुत ही सुंदर लगती है, पर यहां हर दम डूबने का ख़तरा बना रहता है. तो इस लेक को आप सिर्फ दूर से ही देखे उसमें डुबकी लगाने की लगती न करें.

बेहद खतरनाक जगहें

३ – एसिडिक लेक, यलोस्टोन पार्क, अमेरिका

1883 में इसका निर्माण एक पूल के रूप में किया गया था, लेकिन यहां आए भूकंप और उसकी गतिविधियों के कारण ये एक एसिडिक लेक में तबदील हो गया. इसका पानी एसिडिक होने के साथ ही इसमें पाए जाने वाले बैक्टिरिया के कारण बहुत ही अलग दिखता है. इसमें कुछ लोगों के गिरने से उनकी मौत तक हो चुकी है.

बेहद खतरनाक जगहें

४ – लेक नैट्रोन, तंजानिया

रंग-बिरंगी दिखाई देने वाली इस झील की तरफ कोई भी आसानी से आकर्षित हो जाएगा. लेकिन ये उसके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. क्योंकि इसका पानी बहुत ही क्षारीय है. इसके पानी का पीएच लेवल 12 से भी अधिक होता है, जो किसी की भी जान लेने के लिए काफ़ी है.

५ – अफर ट्रायंगल, इथोपिया

ये पूर्वी अफ़्रीका का एक क्षेत्र है जहां हर साल तकरीबन 160 भूकंप आते हैं. इसके अलावा यहां पर बहने वाली Awash नदी गर्मियों में सूख कर एक नमकीन झील में तब्दील हो जाती है. साथ ही यहां अत्यधिक गर्मी, सूखा और हवा का सर्कुलेशन भी कम होता है. इसलिए यहां जाने से पहले कई बार सोच लें.

बेहद खतरनाक जगहें

६ – लेक कीवू, सेंट्रल अफ्रीका

दुनिया का 10वां सबसे बड़ा अंतर्देशीय द्वीप यहीं मौजूद है. इसके आस-पास की प्राकृतिक छटा देखते ही बनती है. लेकिन इस झील के करीब 55 अरब घन मीटर मिथेन गैस और एक बहुत ही ख़तरनाक ज्वालामुखी है. इसके कारण कभी-कभी इस झील का पानी उबलने लगता है, जो कई लोगों की मौत का कारण बन चुका है.

बेहद खतरनाक जगहें

७ – ग्रेट ब्लू होल, बेलिज़

दुनिया की टॉप 10 स्कूबा डाइविंग साइटों में से एक है ये होल. यहां बहुत सी गुफाएं हैं और कई तरह के समुद्री जीव पाए जाते हैं. लेकिन इसकी गहराई 123 मीटर है और यहां अकसर तेज़ ज्वार आता रहता है, इसके कारण डूबने का ख़तरा हमेशा बना रहता है.

बेहद खतरनाक जगहें

८ – फायर माउंटेन, इंडोनेशिया

टीरा माउंटेन पर स्थित ये एक सक्रीय ज्वालामुखी है. ये हर वर्ष तकरीबन 100 बार फटता है. वर्ष 1994 में इसका लावा 1 किलोमीटर तक फैल गया था और इसकी चपेट में आकर 27 लोगों की मौत गई थी. इसीलिए यहां जाने से लोग बचते हैं.

बेहद खतरनाक जगहें

ये है बेहद खतरनाक जगहें –  रोमांच से भरपूर इन जगहों पर जगह-जगह पर खतरा है तो अगर आप यहां जाएं तो बहुत संभलकर और चौंकना होकर रहें.

Don't Miss! random posts ..