ENG | HINDI

8 ऐसी जगहें जहाँ परिंदा भी पर नहीं मार सकता

खतरनाक जगहें

खतरनाक जगहें – दुनिया की कई ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में आपने सुना भी नहीं होगा अगर सुना होगा तो साथ में ये भी सुना होगा कि वहां जाना मना है.

आम इंसान तो क्या परिंदा भी वहां नहीं पहुँच सकता. ऐसी बहुत सी जगहें हैं. असल में कई जगहें तो इतनी खतरनाक हैं कि वहां सच में लोग जाने से डरते हैं.

कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहाँ जाने के बाद लोगों की मौत हो जाती है. वहां जाने के रास्ते पर ही बड़ा सा बोर्ड लगा दिया जाता है.

कई बार लोग गलती से अगर चले भी गए हैं तो वापस नहीं लौट पाए हैं. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी जगहों एक बारे में बताएंगे जो सच खतरनाक जगहें हैं. चाहकर भी आप वहां नहीं पहुँच सकते.

ये जो वीरान आपको दिखाई दे रहा है यह अमेरिका के नेवादा में है. इस एरिया में दशकों से लोगों का जाना वर्जित है. कुछ कॉन्सपिरेसी थ्योरीज़ के अनुसार इसे अमेरिकन आर्मी ने एलियन टेस्टिंग के लिए बनाया है.

ये जो आप देख रहे हैं ये चीन के एक राजा की सेना है. ये सैनिक अपने राजा की जान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध थे. जब उनकी मौत हुई तब उनकी क्रब में टेराकोटा वारियर्स की हज़ारों प्रतिमाएं दफ़न की गई थीं. यहाँ पर आम लोग नहीं जा सकते.

इसे देखकर ऐसा ही लग रहा है जैसे कोई तिजोरी हो. ये सच में वही है. सॉफ़्ट ड्रिंक कंपनी कोका कोला को बनाने वाली रेसिपी को एक 6.6 फ़ीट की तिज़ोरी में अटलांटा में सुरक्षित रखा गया है. इसकी सिक्योरिटी में हर दम हथियारबंद गार्ड तैनात रहते हैं.

ये फ़्रांस की एक ऐसी गुफा है, जो  20,000 साल पुरानी है. यहां पर आदिमानव काल की वॉल पेंटिंग्स मौजूद हैं.

इसे हार्ड आइलैंड के नाम से जानते हैं. दुनिया के सबसे रिमोट आईलैंड में से एक है ये द्वीप. कहने को तो ये अॉस्ट्रेलिया में है. यहाँ लोगों का जाना मना है.

ब्राज़ील के Sao Paulo से 93 मील की दूरी पर Ilha da Queimada Granda नाम का एक आईलैंड है. इस आइलैंड पर 5-10 सांप हर 10 वर्ग फ़ीट पर मौजूद हैं. ये सांप बहुत ही ज़हरीले हैं. इसलिए यहां पर लोगों का जाना वर्जित है.

ये है इंग्लॅण्ड की महारानी का कमरा. यहाँ पर राज घराने के लोगों को भी आना मना होता है. आम लोग तो कभी पहुँच ही  नहीं सकते.

इसाई धर्म से संबंधित पुस्तकें और बाकी चीज़ें रखी गई हैं. यहाँ पर आम लोगों का आना सख्त मना है. इसे वेटिकेन सीक्रेट आर्काइव कहते हैं.

ये है खतरनाक जगहें जहाँ कोई जाना पसंद नहीं करता – तो अब से आप भी अपने दोस्तों को इन जगहों के बारे में ज़रूर बताएं. हमारी ये स्टोरी उनके साथ शेयर करें.

Don't Miss! random posts ..