ENG | HINDI

रेस्टोरेंट में कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा तो आजमायें ये 7 tips

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा – रेस्टोरेंट में आप खाने तो जाते ही होंगे। लेकिन जीएसटी लगने के बाद शायद ये थोड़ा सा कम हो गया होगा। क्योंकि जीएसटी लगने के बाद रेस्टोरेंट का बिल आधे से अधिक आने लगा है।

जैसे कि मैंने लास्ट टाइम अपने जन्मिदन पर पिछले साल रेस्टोरेंट में पार्टी दी थी। 3200 रुपये के बिल पर 600 रुपये का जीएसटी लगा था जिसके कारण 3800 रुपये का बिल बना था। अब ऐसे में आप समझ सकते हैं कि ६०० रुपये एक्स्ट्रा देने पड़े। इतने में स्टूडेंट्स छोटी पार्टी कर लेते हैं। खैर ये तो बाद की बात है… अब जीएसटी पर रोने के सिवा कुछ कर तो सकते नहीं।

हां, लेकिन रेस्टोरेंट में कुच जरूरी टिप्स को आजमाकर हम कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा पा सकते हैं। जानिए कैसे?

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा

ऐसे करें कोल्ड ड्रिंक ऑर्डर

रेस्टोरेंट में खाने के वक्त, खासकर पिज्जा का ऑर्डर देते वक्त कोल्ड ड्रिंक के ऑर्डर आप जरूर देते होंगे। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक ऑर्डर करते समय हमेशा बिना बर्फ के कोल्ड ड्रिंक मंगवाएं। बिना बर्फ के कोल्ड ड्रिंक ज्यादा मिलती है और इससे कोल्ड ड्रिंक पानी-पानी भी नहीं होती। जब कोल्ड ड्रिंक पीनी हो तो बर्फ मंगवा लें और उसमें डाल कर पिएं।

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा

बर्गर ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

जब आप बर्गर ऑर्डर करें तो ज्यादा toasted वाला बर्गर ऑरडर करें जिसमें नमक और क्रीम कम हो और प्याज थोड़े से हों। इस तरह से अपना बर्गर ऑर्डर करें। इससे आप को फ्रेश बर्गर सर्व किए जाएंगे और आपके सारे पैसे वसूल हो जाएंगे।

फ्रेंच फ्राइज ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

अगर आप फ्रेंच फाइज ऑर्डर करने समय हमेशा बिना नमक वाले फ्रेंच फाईज़ ऑर्डर करें। इसमें ऊपर से नमक मिलाकर खाएं। इससे भी आपको हमेशा फ्रेश फ्रेच फ्राइज़ ही सर्व किए जाएंगें और आपके सारे पैसे वसूल हो जाएंगे।

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा

पानी ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

रेस्टोरेंट में सबसे ज्यादा ये चीज अखरती है कि वहां पानी के भी पैसे चार्ज किए जाते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा ध्यान देंगी तो पानी के पैसे बचा सकेंगे। क्योंकि रेस्टोरेंट में हमेशा पानी सर्व किए जाने से पहले पूछा जाता है कि मिनरल वॉटर चाहिए या प्लेन वाटर? मिनरल वॉटर मतलब पानी की बोतल जिसके price के अलावा रेस्टोरेंट वाले उसपर अपना टेक्स भी लगाकर आपसे वसूलते हैं। लेकिन आप प्लेन वॉटर मंगवाएंगे तो आपसे कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे। जबकि प्लेन वॉटर में भी मिनकल वॉटर ही सर्व किया जाता है।

सर्विस चार्ज देने की जरूरत नहीं

बिल भरते समय देखें की आफसे सर्विस चार्ज भी लिया जा रहा है कि नहीं। जब से GST लागू हुआ है तब से आपको कोई और टेक्स देने की जरूरत नहीं है। लेकिन कई बार रेस्टोरेंट वाले बिल में सर्विस चार्ज के नाम पर अलग से पैसे वसूल लेते हैं। तो आप सतर्क रहें और सर्विस चार्ज के पैसे बचाएं।

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा

डिस्काउंट के बारे में जानें

रेस्टोरेंट में बिल देने से पहले डिस्काउंट के बारे में जान लें। की रेस्टोरेंट अपने खास ग्राहकों के लिए स्पेशल डिस्काउंट देता है। जैसे की जो रेग्युलर कस्टमर होते हैं उन्हें डिस्काउंट मिलते हैं। या फिर बच्चों को कुछ डिस्काउंट दिए जाते हैं। तो डिस्काउंट के बारे में जान लें और अपने पैसे बचाएं।

कई रेस्टोरेंट में खास ग्राहकों के लिए स्पेशल डिस्काउंट होता है। जैसे आप हमेशा वहां जाने वाले उनका ग्राहक हैं या फिर आप दोबारा यहां आना पसंद करेंगें या फिर रेस्टोरेंट में कोई खास दिन पर कोई खास डिस्काउंट भी चल रहा होता है तो आप उसे जान लें तो आपको बिल में फायदा जरूर मिलेगा।

ऑनलाइन डील चेल कर लें

आजकल ऑनलाइन ऑर्डर करने पर बहुत से डिस्काउंट मिलते हैं। इसलिए रेस्टोरेंट जाने से पहले एक बार ऑनलाइन डील जरूर चेक कर लें। अगर अच्छी डील मिल रही है तो घर पर ही ऑर्डर कर लें। इससे आपके जीएसटी के पैसे भी बच जाएंगे और आप अच्छा खाना भी खा लेंगे।

कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा तो अगली बार रेस्टोरेंट जाने से पहले इन टिप्स को फॉलो कर लें और अपने पैसे बचाएं।

Don't Miss! random posts ..