ENG | HINDI

इस रेस्टोरेंट में जो मन करे वो खाये यहाँ आपको नहीं देना होगा खाने का बिल !

सेवा कैफे

अगर आप किसी भी रेस्टॉरेंट में खाना खाने जाते हैं तो आपको खाने के ऑर्डर के हिसाब से बिल का भगुतान करना पड़ता है. ऐसा कोई भी रेस्टॉरेंट नहीं है जहां खाना खाने के बदले आपको बिल ना देना पड़े.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास रेस्टॉरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपनी पसंद से पेटभर खाना खा सकते हैं और इसके लिए आपको बिल देने की भी जरूरत नहीं है.

इस रेस्टॉरेंट में मिलता है फ्री लंच और डिनर

दरअसल गुजरात के अहमदाबाद में एक ऐसा रेस्टॉरेंट मौजूद हैं जहां आप अपनी पसंद से जमकर खाना खा सकते हैं और इसके लिए आपको एक रुपया भी बिल नहीं देना पड़ेगा. इस गुजराती सेवा कैफे में लोगों को फ्री में लंच और डिनर दिया जाता है.

एक ओर जहां हर कोई सिर्फ पैसा कमाने के होड़ में लगा हुआ है वहीं मानव सदन, ग्राम श्री और स्वच्छ सेवा जैसे एनजीओ मिलकर लोगों के लिए सेवा कैफे नाम से रेस्टॉरेंट चला रहे हैं.

आपको बता दें कि यह सेवा कैफे रेस्टॉरेंट पिछले 11 सालों से गिफ्ट इकॉनमी के मॉडल पर ही काम कर रहा है. गिफ्ट इकॉनमी का मतलब है कि खाना खाने के बदले में ग्राहक अपनी इच्छा के मुताबिक पैसे दे सकता है.

वालंटियर्स मिलकर चलाते हैं ये रेस्टॉरेंट

इस सेवा कैफे के संचालक की मानें तो इस रेस्टॉरेंट को वालंटियर्स मिलकर चलाते हैं और यहां आनेवाले लोगों को बड़े ही प्यार से खाना खिलाते हैं. खाना खिलाने के बदले में यहां के वालंटियर्स ग्राहकों से किसी भी तरह का बिल नहीं लेते हैं बल्कि वो गिफ्ट इकॉनमी को आगे बढ़ाने पर ही जोर दे रहे हैं.

इस रेस्टॉरेंट को चलानेवाले वालंटियर्स को खाना खिलाने के बदले में लोगों से अलग-अलग तरह के तोहफे मिलते रहते हैं. यह सेवा कैफे गुरुवार से रविवार शाम 7 बजे  से रात 10 बजे तक खुला रहता है या फिर इसे तब तक बंद नहीं किया जाता है जब तक यहां 50 लोगों को खाना ना खिला दिया जाए.

बहरहाल अगर आप भी बिना बिल पे किए भरपेट खाना खाने का आनंद उठाना चाहते हैं तो फिर इस रेस्टॉरेंट में एक बार जरूर जाइए और यहां के फ्री लंच और डिनर का लुत्फ उठाइए.

Don't Miss! random posts ..